logo-image

अंतरिक्ष में पहली बार उगाई गई मूली, अगले साल लाया जाएगा धरती पर

अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों ने मूली की फसल उगाई है. यह पहली बार है जब इस तरह की फसल अंतरिक्ष में उगाई गई है. अब इस मूली को अगले साल यानी 2021 में धरती पर लाया जाएगा.

Updated on: 06 Dec 2020, 12:09 PM

सैन फ्रांसिस्को:

अंतरिक्ष में वैज्ञानिकों ने मूली की फसल उगाई है. यह पहली बार है जब इस तरह की फसल अंतरिक्ष में उगाई गई है. अब इस मूली को अगले साल यानी 2021 में धरती पर लाया जाएगा. अमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी है. नासा की ओर से इस प्रयोग का नाम प्लांट हेबिटेट-02 रखा है. नासा की ओर से बताया गया है कि 30 नवंबर 2020 को नासा के अंतरिक्षयात्री केट रूबिन्स ने अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन में उन्नत संयंत्र निवास स्थान (APH) में उगने वाले मूली के पौधों की कटाई की.

नासा के मुताबिक, केट रूबिन्स ने 20 मूली पौधों में से प्रत्येक को सावधानीपूर्वक काटा और फिर उन्हें पैक किया. उन्हें 2021 में पृथ्वी पर लाया जाएगा, जिसके लिए मूली को कोल्ड स्टोरेज में रख दिया गया है. मूली का चयन इसलिए किया गया, क्योंकि वे वैज्ञानिकों द्वारा अच्छी तरह से समझी जाती हैं और केवल 27 दिनों में पूरी तरह तैयार हो जाती हैं.

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन की ओर से बताया गया कि मूली अध्ययन के लिए इस्तेमाल होती है, क्योंकि ये पौष्टिक भी होती और तेजी से भी उगती है. इस पौधे का प्रयोग, जिसे प्लांट हैबिटैट-02 (PH-02) नाम दिया गया, इसे नासा ने पहली बार परिक्रमा प्रयोगशाला में मूली उगाया है. मूली की इस फसल में पोषक तत्व भी हैं. इतना ही नहीं यह खाने लायक भी है.

नासा के अनुसार, मूली की फसल को उगाने में कम देखभाल की जरूरत होती है. पौधे की ग्रोथ अच्छी हो, इसलिए स्पेस के जिस चैम्बर में मूली को उगाया, वहां कई तरह की एलईडी लाइट की रोशनी डाली जाती है. नासा के अंतरिक्ष स्टेशन में उगाई गई इस मूली की तुलना अब फ्लोरिडा के केनेडी स्पेस सेंटर में उगाई गई मूली से भी की जाएगी.