logo-image

इटली के इस शहर में खुला 2 हजार साल पुराना राज, मिला ये खजाना 

पोम्पेई शहर में प्राचीन शहर से कुछ सौ मीटर की दूरी पर एक उपनगरीय विला, सिविटा गिउलिआना के विला में खुदाई के दौरान तीन बिस्तर, एक चीनी मिट्टी के बर्तन और लकड़ी की छाती वाला छोटा कमरा मिला है.

Updated on: 08 Nov 2021, 09:50 AM

रोम:

इटली के प्राचीन पोम्पेई शहर की खुदाई के दौरान पुरातत्वविदों ने दासों के लिए बनाए गए एक कमरे की खोज की है. लगभग 2,000 साल (2,000 years ago) पहले माउंट वेसुवियस के विस्फोट से नष्ट हुए रोमन विला के स्लेव रूम (slave room) के अवशेषों का पता लगाया है. कमरे में आधुनिक तकनीक पर बना एक बेड भी मिला है. विला में खुदाई के दौरान तीन बिस्तर, एक चीनी मिट्टी के बर्तन और लकड़ी की छाती वाला छोटा कमरा मिला है. खोजकर्ताओं ने दावा किया है कि इस कमरे की छानबीन से उन्हें रोमन साम्राज्य में दास-दासियों के दैनिक जीवन के बारे में कई महत्वपूर्ण जानकारियां हाथ लग सकती हैं. गौरतलब है कि पोम्पेई शहर रोमन साम्राज्य के अधीन आता था, लेकिन एक ज्वालामुखी विस्फोट ने पूरे शहर को ही नक्शे से गायब कर दिया. 

यह भी पढ़ेंः सुशांत की मौत का रहस्य खोलने में मदद करेगा अमेरिका, भारत ने मांगी ये जानकारी

पुरातत्वविदों को जो डॉरमेट्री मिले उसमें लकड़ी के बने बेड्स को घटाया या बढ़ाया जा सकता था. ये बेड्स इस पर सोने वाले व्यक्ति के आकार के हिसाब से एडजस्ट किए जा सकते थे. इस कमरे में बिना सजावट के एक दीवार भी मिली है, जिसके ऊपरी भाग में एक छोटी खिड़की बनी हुई है. इसी विला से जनवरी में पुरातत्वविदों को एक सेरेमोनियल रथ के अवशेष मिले थे. इस रथ का इस्तेमाल रोमन शहर में किसी शादी विवाह या विशेष अवसरों पर किया जाता था. इसमें खूबसूरत नक्काशी की गई थी. लकड़ी से बना यह रथ अलग-अलग तरह के रंग से भी भरा हुआ था. उस जमाने में इसे खींचने के लिए दो से अधिक घोड़ों का इस्तेमाल किया जाता था.

यह भी पढ़ेंः महाराष्ट्र को आज PM नरेंद्र मोदी देंगे सौगात, 4 लेन हाईवे का करेंगे लोकार्पण

द टेलीग्राफ के अनुसार, इस कमरे में खोजकर्ताओं को लड़की के बने ऐसे तीन बेड मिले हैं. जिनमें से दो लगभग छह फीट और एक चार फीट से थोड़ा अधिक लंबा है. इससे संकेत मिलते हैं कि इस कमरे में सभंवत एक परिवार अपने बच्चे के साथ रहता था. पोम्पेई आर्कियोलॉजिकल पार्क के निदेशक गेब्रियल ज़ुचट्रीगल ने कहा कि हम यहां उन नौकरों, दासों की कल्पना कर सकते हैं जो इस क्षेत्र में काम करते थे और रात को यहां सोते थे.