logo-image

सावधान, यह डिवाइस रिकॉर्ड कर रहा है आपके निजी पलों को

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीरी से जुड़ी एक रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासा हुआ है. कंपनी का वर्चुअल असिस्टेंट सीरी यूजर्स के बेहद निजी पलों जैसे सेक्स के दौरान की गई बातों को भी रिकॉर्ड करता था.

Updated on: 28 Aug 2019, 01:26 PM

नई दिल्ली:

एप्पल (Apple) के डिजिटल असिस्टेंट सीरी (Siri) को लेकर विवाद हो गया है. दरअसल, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीरी से जुड़ी एक रिपोर्ट में कई सनसनीखेज खुलासा हुआ है. कंपनी का वर्चुअल असिस्टेंट सीरी यूजर्स के बेहद निजी पलों जैसे सेक्स के दौरान की गई बातों को भी रिकॉर्ड करता था. यही नहीं इन सभी बातों को कंपनी के थर्ज पार्टी वर्कर्स भी सुनने के साथ उसे रिकॉर्ड करते थे. बता दें कि इससे पहले अमेजन इको और गूगल असिस्टेंट को लेकर भी इस तरह की खबर आ चुकी है.

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्‍स में बड़ी राहत देने की तैयारी में मोदी सरकार, पढ़ें पूरी खबर

अमेजन इको और गूगल असिस्टेंट पर भी लगा था आरोप
अमेजन इको और गूगल असिस्टेंट के थर्ड पार्टी कर्मचारियों पर यूजर्स की निजी बातों को सुनने और रिकॉर्ड करने का आरोप था. एप्पल ने मामले की गंभीरता को देखते हुए 300 कॉन्ट्रैक्टर्स को नौकरी से हटा दिया था. ये कॉन्ट्रैक्टर्स 1 शिफ्ट में 1 हजार रिकॉर्डिंग्स को सुना करते थे.

यह भी पढ़ें: ट्रैफिक, बीमा और टैक्स से जुड़े नियमों में होने जा रहा है ये बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

कपल्स के निजी पलों की बातों को भी सुनते थे कॉन्ट्रैक्टर्स
पश्चिमी आयरलैंड के कॉर्क में कॉन्ट्रैक्टर्स यूजर्स के निजी पलों की बातों को भी सुना करते थे. इसके साथ ही सीरी (Siri) के जरिए बिजनेस डील और ड्रग डील को भी सुनते थे. गौर करने वाली बात ये है कि इन सब बातों की जानकारी यूजर्स को बिल्कुल भी नहीं थी. उन्हें इस बात का अंदाजा भी नहीं था कि उनकी बातें रिकॉर्ड की जा सकती है. रिपोर्ट में हुए खुलासे से एप्पल के यूजर्स काफी हैरान हैं.