News Nation Logo

मंदिर के पास हो रही थी खुदाई, तभी निकला सोने का प्राचीन खजाना

सोनभद्र में भले ही खदानों से सोना न मिला हो लेकिन तमिलनाडु में एक ऐसा मंदिर है जहां खुदाई में पुराना खजाना मिला है. यह पूरा खजाना एक मंदिर के आसपास खुदाई के दौरान मिला है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 28 Feb 2020, 03:14:33 PM
gold 2

मंदिर के पास हो रही थी खुदाई, तभी निकला सोने का प्राचीन खजाना (Photo Credit: ANI)

तिरुचिरापल्ली:

सोनभद्र में भले ही खदानों से सोना न मिला हो लेकिन तमिलनाडु में एक ऐसा मंदिर है जहां खुदाई में पुराना खजाना मिला है. यह पूरा खजाना एक मंदिर के आसपास खुदाई के दौरान मिला है. दरअसल तमिलनाडु में तिरुचिरापल्ली के थिरुवनाईकवल स्थित जंबुकेश्वर मंदिर का है, यहां खुदाई के दौरान 7 फीट की गहराई में एक तांबे का मटका मिला है, इसमें 1.71 किलो वजन के 505 सोने के सिक्के मिले हैं.

यह भी पढ़ेंः शादी में पहुंचा प्रेमी, जयमाला पर प्रेमिका के साथ किया ऐसा काम कि सभी रह गए हैरान

न्यूज एजेंसी एएनआई ने सोने के सिक्कों की तस्वीरें शेयर की हैं. तांबे के एक पात्र के अंदर सोने के सिक्के रखे हुए हैं. मंदिर प्रशासन ने बताया कि इन सिक्कों पर अरबी भाषा में कुछ लिखा हुआ है. मंदिर प्रशासन के मुताबिक, जंबुकेश्वर मंदिर में खुदाई का कार्य चल था, तब एक कलश दिखा गया. जब इसको खोलकर देखा तो उसमें सोने के सिक्के मिले. जैसे ही मंदिर प्रशासन को इस बात की जानकारी मिली तो उन्होंने तुरंत पुलिस को सूचना दी.

यह भी पढ़ेंः विदेशी महिला होटल में करा रहा थी मसाज, होटलकर्मी ने किया कुछ ऐसा कि उड़ जाएंगे होश

मौके पर पहुंची पुलिस ने घड़े को अपने कब्जे में ले लिया, घड़े में जो सोने के सिक्के मिले हैं, उन पर अरबी भाषा में कुछ लिखा हुआ है, फिलहाल सिक्कों की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है. अधिकारी ने बताया कि 505 सिक्कों में से 504 सिक्के सामान आकार के हैं, जबकि एक अन्य सिक्का बाकी सिक्कों से बड़ा है. ये सिक्के 1000 से 1200 साल पुराने बताए जा रहे हैं, इनकी अनुमानित कीमत करीब 68 लाख रुपए आंकी गई है.

यह भी पढ़ेंः 'मैं जिंदा हूं', 2 साल से ये साबित करने में जुटी महिला, मान नहीं रहे अफसर

रिपोर्ट्स के मुताबिक जिला कलेक्टर सिवारासु ने बताया है कि इसकी सूचना स्टेट आर्कलॉजिकल डिपार्टमेंट को भी दी गई है. फिलहाल इसे तहसीलदार को सरकारी खजाने में जमा कराने के लिए कहा गया है. जानकारी के मुताबिक जंबुकेश्वर मंदिर वहां का प्राचीन शिव मंदिर है, जिसके अंदर शिव और माता विराजमान हैं.

First Published : 28 Feb 2020, 03:14:33 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sonbhadra Gold Temple
×