logo-image

बिहार के इस टीचर के पढ़ाने के तरीकों के मुरीद हुए अमिताभ बच्‍चन और कुमार विश्‍वास

गिरिडीह के एक निजी विद्यालय के शिक्षक व डीएलएड के ट्रेनी के द्वारा गाये गये एक गीत ने जीता महानायक का दिल

Updated on: 19 Jan 2019, 09:09 AM

गीरीडीह:

एबीसीडी 26 अक्षरा 26सों अक्षर एलफाबेट होवे रे, नुनू रे पांचों गो भेवेल एइआईओयू बाकी सब कोन्सोनेंट होवे रे'' गिरिडीह के एक निजी विद्यालय के शिक्षक व डीएलएड के ट्रेनी के द्वारा गाये गये इस गीत ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) व कवि कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) को ऐसा प्रभावित किया कि वे उक्त शिक्षक के फैन बन गये हैं. कवि कुमार विश्वास ने शिक्षक के गीत का एक वीडियो अपने Tweeter एकाउंट पर अपलोड किया है तो उसे महानायक अमिताभ ने शेयर करते हुए साथ में प्रणाम किया है. यह शिक्षक डुमरी प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित गुलीडाडी गांव के परमेश्वर यादव हैं.

यह भी पढ़ेंः बड़े अफसर ने चुरा ली रिक्‍शा चालक की किडनी, फिर उसने जो किया वह मिसाल बना गई

परमेश्वर गांव के ही आरपी पब्लिक स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हैं. वह अभी डीएलएड की ट्रेनिंग भी कर रहे हैं. दरअसल परमेश्वर में एक अलग सी कला है. परमेश्वर खुद के द्वारा तैयार किये गये स्थानीय भाषा के गीत को गाकर बच्चों को प्यार-प्यार से पढाता है. गीत-गीत में बच्चों को अंग्रेजी के सभी 26 अल्फाबेट व उसमें कितने भोवेल के साथ कोन्सोनेंट होता है इसकी जानकारी देता है. इसी तरहअन्य भाषा की शिक्षा भी प्रमेश्वर इसी तरह बच्चों को देते हैं.

कुछ दिनों पूर्व प्रशिक्षण के दौरान प्रमेश्वर ने मौजूद प्रशिक्षु शिक्षकों व प्रशिक्षकों के सामने बच्चों को अंग्रेजी कैसे पढ़ाया जाता है इसकी जानकारी गीत के माध्यम से दी. मधुर स्वर में गाये गये इस गीत व बीच-बीच में अंग्रेजी के अलफाबेट का विस्तार ब्लैकबोर्ड पर लिखने की कला से सभी शिक्षक प्रभावित हुए और एक शिक्षक ने इसे अपने मोबाइल में रिकार्ड कर सोशल मीडिया पर अपलोड कर दिया. इस वीडियो पर कवि कुमार विश्वास की नजर पङी व वे इस वीडियो को अपने टयूटर एकाउंट पर अपलोड करने से रोक नहीं सके. बाद में इस वीडियो को सदी के महानायक अमिताभा की नजर पड़ी तो उन्होंने भी इसे अपने Tweeter पर टैग कर दिया.

यह भी पढ़ेंः हवाई जहाज में शख्स ने ऑर्डर किया 460 रुपये का 'सूखा ब्रेड', सच्चाई जान आप भी रह जाएंगे हैरान

वीडियो को अपलोड करने के दौरान कुमार विश्वास ने कहा कि '' काश हमें भोवेल और कोन्सोनेंट ऐसे किसी म्यूजिकल गुरूजी ने पढाए होते तो हम भी आज शशि थरूर बाबू की तरह फर्राटे मारके अंग्रेजी बोल रहे होते'' वहीं वीडियो के अपलोड होने के बाद सुरभी दबराल नामक एक युवती ने अपने कमेंट में कहा है कि सलाम है ऐसे गुरूजनों को जो पढाई को आसान और मजेदार बनाते हैं. वहीं इस वीडियो को पांच दिनों पूर्व टैग करते हुए अमिताभ ने प्रणाम किया है.

प्रमेश्वर का कहना है कि वह सौभाग्यशाली है कि सदी के महानायक व कवि कुमार विश्वास ने उसे प्रोत्साहित किया है. कहा कि इस तरह से गीत के माध्यम से बच्चों को जब वे पढाते हैं तो बच्चों को भी पढ़ने में मन लगता है. कहा कि उनकी इच्छा है कि सुदूरवर्ती इलाके के बच्चे भी अंग्रेजी सीखे और खुद को आगे बढ़ावे. गुलीडाडी गांव में गरीब परिवार से सरोकार रखने वाले प्रमेश्वर ने इंटरमीडियट की पढ़ाई विज्ञान से की थी. इसके बाद यहीं से उन्होंने अंग्रेजी में स्नातक तक की शिक्षा ग्रहण की. किसान फागु महतो के पुत्र प्रमेश्वर की शादी 2007 में गिरिडीह के करमाटांङ निवासी सबिता देवी के साथ हुई है. दोनों के तीन बच्चें हैं. अमिताभ व कुमार विश्वास द्वारा प्रमेश्वर को प्रोत्साहित करने के बाद उसके घर के साथ-साथ गांव वाले भी काफी खुश हैं.