logo-image

MP में अब शादियों पर बरसा कोरोना कहर, लगायी गयी रोक

एक साल के लंबे इंतजार के बाद 22 अप्रैल से शादियों के मुहूर्त की शुरुआत हुई थी, लेकिन ऐसा लगता है कि शादियों के लिए लोगों ने और लंबा इंतजार करना पङेगा.

Updated on: 09 May 2021, 02:06 PM

highlights

  • अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त वाले दिन भी शहनाइयां नहीं गूंजेगी
  • प्रशासन ने 12 अप्रैल तक 50 मेहमानों के साथ विवाह के आयोजन कराने की अनुमति दी थी

भोपाल:

कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए मई महीने में होने वाली शादियों पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है, कोरोना वायरस ने शादियों पर जैसे ग्रहण लगा दिया है, अक्षय तृतीया अबूझ मुहूर्त वाले दिन भी शहनाइयां नहीं गूंजेगी. भोपाल जिले के कलेक्टर अविनाश लवानिया ने जिले में शादियों के साथ ही धार्मिक और सामाजिक कार्यक्रमों पर रोक लगाने के आदेश जारी कर दिए हैं. एक साल के लंबे इंतजार के बाद 22 अप्रैल से शादियों के मुहूर्त की शुरुआत हुई थी, मई के बचे हुए बाकी दिनों में शादी के 15 मुहूर्त हैं. जून में 16 मुहूर्त, जुलाई में सिर्फ 9 विवाह के मुहूर्त हैं. ऐसा लगता है कि शादियों के लिए लोगों ने और लंबा इंतजार करना पङेगा. बता दें कि भोपाल में इन 40 विवाह के मुहूर्तों के लिए भोपाल में करीब पांच हजार से ज्यादा शादियों की बुकिंग अलग-अलग मैरिज गार्डन और अन्य जगहों पर की गई थी, लेकिन शादियों पर प्रतिबंध के आदेश के बाद अब लोग बुकिंग को कैंसिल कराने में जुटे हुए हैं. 

अक्षय तृतीया पर भी नहीं होगा शुभ काम

गौरतलब है कि अक्षय तृतीया पर अबूझ मुहूर्त के चलते भोपाल के साथ ही प्रदेश भर के कई जगहों पर लाखों जोड़े विवाह के बंधन में बंधते हैं. यह दूसरा मौका है जब अक्षय तृतीया पर कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते शादियों पर बंदिश है. बीते साल लॉकडाउन के चलते अक्षय तृतीया पर शादियों पर रोक लगी थी. वहीं, इस बार भी प्रतिबंध के चलते अक्षय तृतीया पर शहनाइयां नही बजेंगी.

सीएम ने शादियों आगे टालने लोगों से की थी अपील

बता दें, मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बीच प्रशासन ने 12 अप्रैल तक 50 मेहमानों के साथ विवाह के आयोजन कराने की अनुमति दी थी. बाद में कोरोना की बढ़ती लहर के चलते सीमित लोगों में शादियां कराने की अनुमति दी गई थी और 10 सदस्यों की मौजूदगी में शादी होने की बात कही गई थी. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने लोगों से अपील की थी कि कोरोना संक्रमण के बीच आप सभी मई के महीने में अपनों की सुरक्षा के लिए शादियों को फिलहाल आगे बढ़ा दें. उसी बात को आगे बढ़ाते हुए कलेक्टर अविनाश लवानिया ने लोगों से अपील की है कि कोरोना चलते सभी सामाजिक कार्यक्रमों को मई माह के लिए स्थगित कर दें.