logo-image

लॉकडाउन तोड़ने वालों के लिए प्रशासन ने गांव में तैनात की 'भूतों की टीम', जानें फिर क्या हुआ

पुलिस ने लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के लिए कुछ लोगों को सफेद कपड़े पहनाकर भूतिया लुक दे दिया. भूत जैसे दिखने वाले लोगों को गांव की अलग-अलग जगहों पर बैठा दिया गया.

Updated on: 16 Apr 2020, 04:21 PM

नई दिल्ली:

दुनियाभर में कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या 20 लाख से भी ज्यादा हो चुकी है, जबकि मरने वालों का आंकड़ा 1 लाख 35 हजार के भी पार पहुंच चुका है. कोरोना वायरस से निपटने के लिए सभी देशों की सरकार तरह-तरह के उपाय कर रही हैं. जिसकी वजह कई देश इस महामारी से उबरने भी लगे हैं तो वहीं कई देश में हालात लगातार बिगड़ते जा रहे हैं. कोरोना वायरस की चेन को तोड़ने के लिए दुनियाभर के कई देशों में लॉकडाउन किया गया है, ताकि लोग अपने घरों में ही रहें और बाहर न निकलें.

ये भी पढ़ें- होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों को भेजनी होगी सेल्फी, जिला अधिकारियों को दिए गए आदेश

हालांकि, लॉकडाउन लगाए जाने के बावजूद कई देशों में इसका उल्लंघन किया जा रहा है. ऐसे में लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों से निपटने के लिए एक बेहद ही खास तरीका अपनाया जा रहा है. जी हां, इंडोनेशिया के जावा प्रांत के केपूह गांव में प्रशासन लॉकडाउन का पालन कराने के लिए जगह-जगह 'भूतों' का सहारा ले रही है. बताया जा रहा है कि जब गांव के लोग लॉकडाउन तोड़ रहे थे तो गांव के ही मुखिया ने पुलिस से शिकायत की थी. जिसके बाद गांव के ही कुछ युवकों ने पुलिस को इससे निपटने के लिए एक बेहद ही अजीबो-गरीब उपाय बताया था.

ये भी पढ़ें- आज ही के दिन 167 साल पहले यात्रियों को लेकर चली थी कभी न रुकने वाली भारतीय रेल, लेकिन कोरोना ने रोक दी रफ्तार

युवकों के कहने पर पुलिस ने कुछ लोगों को सफेद कपड़े पहनाकर भूतिया लुक दे दिया. भूत जैसे दिखने वाले लोगों को गांव की अलग-अलग जगहों पर बैठा दिया गया है. अब जैसे ही लोग रात में लॉकडाउन तोड़कर घरों से बाहर निकलते हैं तो ये भूत उन्हें डरा-धमका कर वापस घर जाने के लिए मजबूर कर देते हैं. बताते चलें कि स्थानीय भाषा में भूतों को 'पोकॉन्ग' कहा जाता है. हालांकि, प्रशासन का ये आइडिया भी गांव वालों के आगे पूरी तरह से फेल हो गया है. बताया जा रहा है कि अब गांव वाले इन भूतों को देखने के लिए ही घरों से बाहर निकल आते हैं.