logo-image

स्कूल प्रशासन की तरफ से सब 'ऑल इज वेल, नहीं टूटेगी फिल्म 3 इडियट्स वाली 'रैंचो वॅाल'

स्कूल के प्रशासन ने फैसला किया है कि वह अब 'रैंचो वॅाल' को गिराएगा नहीं बल्कि उसे मूल स्थान से 300 मीटर की दूरी पर शिफ्ट करेगा.

Updated on: 29 Sep 2018, 12:08 PM

नई दिल्ली:

बॅालीवुड अभिनेता आमीर खान की फिल्म '3 इडियट' की कहानी, कलाकर और उनके संवाद (डायलॅाग) आज भी हर किसी के जेहन में ताजा है. तो उनके फैंस के लिए एक और अच्छी खबर सामने आई है. जम्मू-कश्मीर के लेह में स्थित 'रैंचो वॅाल' को अब नहीं गिराया जाएगा. दरअसल मीडिया में इस वॅाल यानि दीवार को गिराने की खबर सामने आई थी. प्रशासन का कहना था कि यहां आने वाले पर्यटकों की वजह से छात्रों का ध्यान बंटने के साथ ही परिसर में गंदगी भी फैलती है.

हालांकि अब लेह स्थित द्रुक पद्मा कारपो स्कूल के प्रशासन ने फैसला किया है कि वह अब 'रैंचो वॅाल' को गिराएगा नहीं बल्कि उसे मूल स्थान से 300 मीटर की दूरी पर शिफ्ट करेगा. स्‍कूल प्रशासन का कहना है कि बड़ी संख्‍या में पर्यटक इस दीवार को देखने के लिए आते हैं, जिससे उनके लिए उन्‍हें नियंत्रित करना मुश्किल हो जाता है.

और पढ़ें: यौन शोषण के मामले पर अभिनेत्री राधिका आप्टे ने कहीं ये बातें

स्‍कूल की प्रिसिंपल स्टेनजिन कुनजेंग ने कहा, 'हमने इस रैंचो वॉल को मूल स्‍थान से 200-300 मीटर दूर बनाने का फैसला किया है क्‍योंकि हर दिन बड़ी संख्‍या में इसे देखने के लिए पर्यटक यहां आते हैं और उन्‍हें नियंत्रित करना स्‍कूल प्रशासन के लिए मुश्किल हो गया है. मैं यह साफ तौर पर कह देना चाहती हूं कि हम इसे मेन टूरिस्‍ट सेंटर से 200 से 300 मीटर की दूरी पर फिर से बनाने जा रहे हैं.'

उन्‍होंने कहा, 'यह फैसला बच्‍चों की सुरक्षा को ध्‍यान में रखकर लिया गया है. टूरिस्‍ट अक्‍सर बच्‍चों के हॉस्‍टल में घुस जाते हैं और छात्रों का टॅायलेट इस्‍तेमाल करते हैं और वो नहीं उसे पूरा गंदा कर देते है साथ ही वहां वो प्लास्टिक की बोतलें भी छोड़ जाते है.'

बता दें कि फिल्म '3 इडियट' में लेह के इस स्कूल की दीवार का सीन दिखाया गया था. जहां फिल्म का कैरेक्टर चतुर उस पर पेशाब करता है और स्कूली बच्चों के स्वदेशी अविष्कार की वजह से चतुर को बिजली का झटका लगता है.

स्कूल प्रशासन ने बाद में इस दीवार को 'रैंचो वॅाल' के नाम पर पैंट करा दिया था. इसके बाद यहां आने वाले पर्यटकों के लिए एक पर्यटक स्थल बन गया, जहां वो अपनी तस्वीरें खिंचवाते हैं.