logo-image

महिला ने एक साथ दिया 9 बच्चों को जन्म, सभी हैं स्वस्थ

माली की एक 25 वर्षीय महिला ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया है. बता दें कि जन्म से पहले जब डॉक्टरों के तरफ से महिला की स्कैनिंग और डिटेक्शन की गयी थी  तब बच्चों की संख्या 7 थी. लेकिन जब महिला ने बच्चों को जन्म दिया तो नवजात की संख्या 9 थी.

Updated on: 07 May 2021, 11:00 AM

दिल्ली :

माली की एक 25 वर्षीय महिला ने एक साथ 9 बच्चों को जन्म दिया है. बता दें कि जन्म से पहले जब डॉक्टरों के तरफ से महिला की स्कैनिंग और डिटेक्शन की गयी थी  तब बच्चों की संख्या 7 थी. लेकिन जब महिला ने बच्चों को जन्म दिया तो नवजात की संख्या 9 थी.  माली की हालिमा सिसे नाम की महिला ने इन 9 बच्चों  को मोरक्को  में जन्मी दिया है. माली सरकार ने विशेषज्ञ केयर के मददेनजर महिला को वहां भेजा था.पश्चिमी अफ्रीका के देश माली के डॉक्टर हालिमा और उसके बच्चों  की 'जिंदगी' को लेकर चिंतित थे, ऐसे में माली की सरकार ने दखल दिया था और महिला को मोरक्कोा भेजने का फैसला किया था. 

एक साथ 9 बच्चों को जन्म देना और सभी का स्वस्थ एवं जीवित रहना अपने आप में दुर्लभ मामला है.  महिला के पति ने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा है कि , 'मैं खुश हूं, बहुत....बहुत खुश. मेरी पत्नी  और बच्चेम (पांच लड़कियां और चार लड़के) ठीक है और अच्छे से हैं. माली के स्वास्थ्य मंत्री ने भी बताया कि 9 नवजातों में से पांच लड़कियां और चार लड़के हैं. ऑपरेशन से इनका जन्म हुआ और ये ठीक हैं. एक साथ 9 बच्चोंं का जन्म होना और इनका जीवित रहना अपने आप में अनोखा मामला है.

आमतौर पर जन्म से संबंधित जटिलताओं के चलते ऐसे बच्चे जीवित नहीं रह पाते हैं. अभी तक एक साथ नौ बच्चों  को जन्म देने के दुनिया भर में दो ही मामले देखे गए हैं. इससे पहले वर्ष 1971 में ऑस्ट्रेलिया की एक महिला ने एक साथ नौ बच्चों को जन्मा दिया था जबकि 1999 में मलेशिया में एक महिला ने भी 9 बच्‍चों को जन्मो दिया था. लेकिन इनमे से कोई भी जीवित नहीं रह पाया था. माली के स्वास्थ्य मंत्री ने 'सुखद परिणाम' के लिए दोनों ही देशों की मेडिकल टीमों को बधाई दी है. मां और उसके बच्चों को अगले कुछ सप्ताह में घर लौटने की उम्मीद है. बता दें कि सरकार के तरफ से आदेश पर माली के डॉक्टरों ने महिला को मोरक्को भेज दिया था क्योंकि देश में ऐसे प्रसव के लिए उपयुक्त मेडिकल उपकरण उपलब्धड नहीं थे.