News Nation Logo

एक ऐसी अदालत जहां पौधारोपण की शर्त पर मिल रही आरोपियों को जमानत

भारत समेत पूरा विश्व जहां वायु प्रदूषण का भयंकर दंश झेल रहा है और इसकी वजह से  लगभग 12 से 14 लाख मौत का शिकार हो रहे हैं. वहीं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में आगे आए उत्तर प्रदेश का एक अफसर ने अपनी तहसील में एक ऐसी शुरुआत की है, जिसकी चर्चा अन्य जिलों म

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 25 Sep 2021, 11:45:21 PM
plantation

plantation (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

भारत समेत पूरा विश्व जहां वायु प्रदूषण का भयंकर दंश झेल रहा है और इसकी वजह से  लगभग 12 से 14 लाख मौत का शिकार हो रहे हैं. वहीं पर्यावरण संरक्षण की दिशा में आगे आए उत्तर प्रदेश का एक अफसर ने अपनी तहसील में एक ऐसी शुरुआत की है, जिसकी चर्चा अन्य जिलों में भी है. दरअसल, सरकारी काम से समय निकाल कर यह अफसर जहां गांव से तहसील लेवल तक लोगों को प्रर्यावरण के प्रति जागरुक कर रहा है. यहां बात हो रही है यूपी के अमरोहा जनपद की. अमरोहा की धनौरा मंडी तहसील इन दिनों SDM मांगेराम चौहान के नए फरमान को लेकर चर्चा में है.

प्रर्यावरण को बचाने की मुहिम

दरअसल, मंडी धनौरा में तैनात SDM मांगेराम चौहान ने पौधरोपण के माध्यम से जिले में प्रर्यावरण को बचाने की मुहिम चला रखी है. SDM चौहान ने पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक नई शुरुआत की है, जिसके चलते वह लोगों को अपनी तहसील से पौधारोपण की शर्त पर जमानत दे रहे हैं. एसडीएम ने बताया कि उन्होंने अपनी तहसील से बकायदा एक आदेश जारी कर किया है, जिसके तहत शांति भंग या मुचलका पाबंद आरोपी को पौधारोपण के बदले जमानत दी जा रही है. उन्होंने बताया कि आरोपी को 5 और जमानती काे एक-एक पौधा लगाना होगा. इसका मतलब शांति भंग के एक मामले में केस से जुड़े लोगों को कम से कम 7 पौधे लगाने होते हैं.

पौधे लगाने की शर्त पर जमानत दे दी

उपजिलाधिकारी मांगेराम चौहान ने पर्यावरण बचाओं की मुहिम की शुरुआत के बारे में बताया कि यह 10 जून 2019 की बात है, जब वह एक दिन टीवी पर न्‍यूज देख रहे थे। तो न्यूज में बताया जा रहा था कि दिल्ली की इंदिरा गांधी हवाई अड्डे का तापमान 50 डिग्री के करीब आ चुका है. इसको देखकर उनको बढ़ते तापमान को लेकर काफी चिंता हुई. जिसके बाद उनकी कोर्ट में मारपीट का एक केस आया. दरअसल, शांति भंग में बंद क्षेत्र के दो लोगों को उनकी कोर्ट में लाया गया. जिनको उन्होंने पौधे लगाने की शर्त पर जमानत दे दी.

First Published : 25 Sep 2021, 11:45:21 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Plantation Tree Plantation