logo-image

36 साल का शख्स निकला प्रेग्नेंट, बढ़ता पेट देख डॉक्टरों ने समझा था ट्यूमर...पढ़ें खबर

देश-दुनिया में कभी-कभी ऐसी विचित्र घटनाएं सामने आती हैं, जिन पर यकीन कर पाना मुश्किल हो जाता है. इस तरह का एक मामला नागपुर से तब आया जब यह एक 36 साल का शख्स प्रेग्नेंट हो गया...डॉक्टर भी इस सच्चाई को जानकर हैरान हो गए

Updated on: 26 Jun 2023, 10:02 AM

New Delhi:

महाराष्ट्र के नागपुर से एक बड़ी खबर है. यहां 60 का एक शख्स प्रेग्नेंट हो गया और लगभग 36 सालों तक प्रेग्नेंट रहा. डॉक्टर पहले तो शख्स का बढ़ा हुआ पेट देखकर उसको ट्यूमर समझते रहे, लेकिन बाद में सच्चाई जानकर उनको भी इस बात पर निश्वास नहीं हुआ. डॉक्टरों ने जब जांच की तो पता लगा कि शख्स के पेट में एक नहीं, बल्कि दो जुड़वा भ्रूण पल रहे थे. इसके बाद डॉक्टरों ने ऑपरेशन कर उनके पेट से दोनों भ्रूणों को निकाला. मेडिकल साइंस के लिए अपने आप में अनोखी यह खबर काफी चर्चा का विषय बनी रही. फिलहाल वह शख्स पूरी तरह से ठीक है और एक हेल्दी लाइफ जी रहा है.

किसान का पेट धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो गया

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह घटना नागपुर के एक किसान के साथ घटी. शुरुआती दौर में किसान का पेट धीरे-धीरे बढ़ना शुरू हो गया और उसको सांस फूलने जैसी कुछ बीमारियां भी हो गई है. किसान की बचपन की यह बीमारी उम्र बढ़ने के साथ बढ़ती गई और उसका पेट काफी बाहर आ गया. शख्स का बढ़ा हुआ पेट देखकर लोग उसकी मजाक बनाने लगे और उसको प्रेग्नेंट मैन कहकर चिढ़ाने लगे. लेकिन उनको क्या मालूम था कि उनका प्रेग्नेंट मैन कहना एक दिन सच साबित होगा.

36 साल की उम्र होते-होते शख्स बेहद बीमार रहने लगा

36 साल की उम्र होते-होते शख्स बेहद बीमार रहने लगा, जिसके बाद उसको अस्पताल में भर्ती कराया गया. शुरुआती दौर में डॉक्टर उसका बढ़ा हुआ पेट देखकर ट्यूमर समझ रहे थे, लेकिन सर्जरी के दौरान डॉक्टरों जो पाया उसको देखकर उनके होश उड़ गए. क्योंकि शख्स के पेट में ट्यूमर नहीं, बल्कि दो भ्रूण पल रहे थे. डॉक्टरों ने सर्जरी के दौरान दोनों भ्रूण को शख्स के पेट से निकाला. यह घटना मेडिकल साइंस के लिए किसी रहस्य से कम नहीं है. इसी की वजह है कि डॉक्टर लंबे समय तक यह लगाने का प्रयास करते रहे कि आखिर शख्स प्रेग्नेंट कैसे हुआ.

सर्जरी के बाद एक हेल्दी लाइफ जी रहा शख्स 

मीडिया रिपोर्ट में यह घटना 1999 की बताई गई है. सफल सर्जरी के बाद वह शख्स एक हेल्दी लाइफ जी रहा है. डॉक्टरों के अनुसार यह अपने आप में एक विचित्र घटना है. शख्स के पेट में मृत भ्रूण मिले थे, जिनको सर्जरी के माध्यम से बाहर निकाला गया. यह केस बेहद दुर्लभ मेडिकल कंडीशन था, जिसको वैनिशिंग ट्विन सिंड्रोम कहा जाता है. इस तरह के केस 5 लाख में कोई एक पाया जाता है.