News Nation Logo
Banner

इंसान का अचार, भ्रूण, जानवरों की खोपड़ी जैसी चीजों से भरा है ये स्टोर, भयावह कहानी जान कांप जाएगी रूह

हेनरी के स्टोर में ऐसी 100 से भी ज्यादा चीजें उपलब्ध हैं, जिन्हें देखने के बाद कोई भी सामान्य इंसान मानसिक तौर पर विचलित हो सकता है.

By : Sunil Chaurasia | Updated on: 16 Feb 2019, 12:14:18 PM
Image: ExxexLive/ WS

Image: ExxexLive/ WS

नई दिल्ली:

इंग्लैंड के एसेक्स से एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसे पढ़ने के बाद आपना मन खराब हो जाएगा. विचलित कर देने वाली ये खबर अंग्रेजी वेबसाइट mirror.co.uk पर लगाई गई है. मिरर के मुताबिक एसेक्स शहर में एक स्टोर ऐसा है जहां मानव शरीर के हिस्सों का अचार बनाकर बेचा जा रहा है. इस स्टोर का नाम 'Curiosities from the 5th Corner' है, जहां इंसानी शरीर के अंग, उनसे बने अचार और कई तरह के जानवरों की खोपड़ियां भी बेची जाती हैं. स्टोर के मालिक का नाम हेनरी स्क्रैग (Henry Scragg) है, जिनके यहां बेची जाने वाली ऐसी बेहद ही डरावनी और अजीबो-गरीब चीजों की कीमत 10 पाउंड (920 रुपये) से लेकर 2650 पाउंड (2,43,784 रुपये) तक है.

ये भी पढ़ें- Pulwama Attack: 42 जवानों की शहादत पर पटाखे फोड़कर मनाया गया जश्न, जम्मू में लगे पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

हेनरी के स्टोर में ऐसी 100 से भी ज्यादा चीजें उपलब्ध हैं, जिन्हें देखने के बाद कोई भी सामान्य इंसान मानसिक तौर पर विचलित हो सकता है. हेनरी के स्टोर में मौजूद मानव शरीर के अंगों में मानव भ्रूण और महिलाओं के अंडाशय जैसी चीजें भी हैं. हेनरी ने इस सभी इंसानी अंगों को अलग-अलग जार में रख रखा है. इंसानों के शरीर के अंग खराब न हों, इसलिए हेनरी ने जार में formaldehyde (नि:संक्रामक) पदार्थ भी मिला रखा है. हेनरी के स्टोर में रखे मानव शरीर के अंग आमतौर पर दुनिया भर की विभिन्न संस्कृतियों से लिए गए पुराने चिकित्सीय और आदिवासी नमूने सैंपल हैं.

स्टोर खोलने से पहले हेनरी Anglia Ruskin University में माली का काम करता था, लेकिन उसे इस तरह के भयानक कामों में ज्यादा दिलचस्पी थी. हेनरी ने माली का काम 5 साल पहले ही बंद कर दिया था, जिसके बाद उसने ये स्टोर खोला था. हेनरी ने बताया कि हम आमतौर पर मरने के बाद दफन या जला दिए जाते हैं. लेकिन अन्य संस्कृतियों में इंसान की मौत के बाद उसे न तो जलाया जाता और न ही दफनाया जाता है, बल्कि उसे संरक्षित रखा जाता है. हेनरी ने कहा कि उसका काम लोगों की नजरों में बेशक बहुत डरावना हो सकता, क्योंकि वे लोग दूसरी संस्कृतियों के बारे में नहीं जानते हैं.

ये भी पढ़ें- इराक: 25 साल की महिला ने एक साथ 7 बच्चों को दिया जन्म, फिर पिता ने कही ऐसी बात.. रह जाएंगे दंग

हेनरी ने बताया कि जब वह छोटा था तो उसे कोई अंदाजा नहीं था कि उसे आगे चलकर क्या करना है? हेनरी ने बताया कि भविष्य को लेकर उसके दिमाग में ऐसा कोई प्लान नहीं था, जिसके लिए वह पहले से तैयार हो सके. हेनरी की मानें तो उसने अपने जीवन का एक बड़ा हिस्सा दूसरे लोगों की संस्कृति को फॉलो करने में लगा दिया. हेनरी ने कहा कि वह पहले कभी खुश नहीं रहता था और न ही वह पहले खुद के लिए जीवन जीता था.

First Published : 16 Feb 2019, 11:56:19 AM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो