logo-image

मैरी कॉम ने हासिल किया एक और खास मुकाम, AIBA की रैंकिंग में टॉप पर पहुंची

मणिपुर की इस मुक्केबाज ने पिछले साल नवंबर में दिल्ली में हुई विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) में इतिहास रचते हुए 48 किग्रा वर्ग का खिताब अपनी झोली में डाला था.

Updated on: 10 Jan 2019, 03:10 PM

नई दिल्ली:

‘मैग्नीफिशेंट मैरी’ के नाम से मशहूर भारतीय महिला मुक्केबाज एम सी मैरी कॉम (Mary Kom) पिछले साल 2018 में छठा विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) खिताब जीत कर अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (एआईबीए (AIBA)) की विश्व रैंकिंग में नंबर एक स्थान पर पहुंच गयी हैं. मणिपुर की इस मुक्केबाज ने पिछले साल नवंबर में दिल्ली में हुई विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) में इतिहास रचते हुए 48 किग्रा वर्ग का खिताब अपनी झोली में डाला था, जिससे वह टूर्नामेंट की सबसे सफल मुक्केबाज बन गयी.

एआईबीए (AIBA) की अपडेट हुई रैंकिंग में मैरी कॉम (Mary Kom) ने अपने 48 किग्रा भार वर्ग में 1700 अंक लेकर टॉप पर काबिज हैं. मैरी कॉम (Mary Kom) को अगर 2020 में अपना टोक्यो ओलिंपिक में पदक जीतने का सपना पूरा करना है तो 51 किग्रा भार वर्ग में खेलना होगा क्योंकि 48 किग्रा भार वर्ग को अभी तक खेलों के वजन वर्ग में शामिल नहीं किया गया है.

और पढ़ें: BCCI ने ऑस्ट्रेलिया के भारत दौरे का Schedule किया रिलीज, दिल्ली को भी मिली मेजबानी 

36 वर्षीय मुक्केबाज मैरी कॉम (Mary Kom) के लिए साल 2018 बेहद शानदार गुजरा जहां उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन के साथ विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) के अलावा राष्ट्रमंडल खेलों और पोलैंड में आयोजित हुए एक टूर्नामेंट में पहला स्थान हासिल किया था.

उन्होंने बुल्गारिया में प्रतिष्ठित स्ट्रैंड्जा मेमोरियल में रजत पदक प्राप्त किया था. अन्य भारतीयों में पिंकी जांगड़ा 51 किग्रा सूची में आठवें स्थान पर काबिज है. एशियाई रजत पदकधारी मनीषा माउन भी 54 किग्रा वर्ग में इसी स्थान पर हैं.

विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) में रजत पदकधारी सोनिया लाठेर 57 किग्रा में दूसरे स्थान पर हैं. विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) की कांस्य पदकधारी सिमरनजीत कौर (64 किग्रा) हाल में राष्ट्रीय चैम्पियन बनीं, वह अपने वर्ग में चौथे स्थान पर हैं जबकि पूर्व विश्व चैम्पियन एल सरिता देवी 16वें स्थान पर है.

और पढ़ें: नहीं काम आया हार्दिक पांड्या का माफीनामा, COA अध्यक्ष विनोद राय ने की बैन करने की मांग 

इंडिया ओपन की स्वर्ण पदकधारी और विश्व चैम्पियनशिप (World Championship) की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन 69 किग्रा वर्ग में पांचवें स्थान पर हैं. पुरूषों की रैंकिंग अपडेट नहीं हुई है.