logo-image

एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2017: पाकिस्तान को हराकर भारत ने जीता खिताब

सबसे खास बात यह है कि ईरान के गोरगन में खेले जा रहे कबड्डी चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष और महिला टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया।

Updated on: 27 Nov 2017, 12:10 AM

highlights

  • भारतीय पुरुष टीम ने फाइनल में पाकिस्तान को 36-22 से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया
  • एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष और महिला टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया

नई दिल्ली:

भारत ने रविवार को एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप 2017 के फाइनल में पाकिस्तान को 36-22 से हराकर खिताब पर कब्जा कर लिया। वहीं दूसरी ओर भारतीय महिला टीम ने भी एशियाई कबड्डी चैंपियनशिप के फाइनल में दक्षिण कोरिया को 42-20 से हराकर खिताब जीत लिया।

सबसे खास बात यह है कि ईरान के गोरगन में खेले जा रहे कबड्डी चैंपियनशिप में भारतीय पुरुष और महिला टीम ने पूरे टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं गंवाया।

40 मिनट तक चले फाइनल मुकाबले में भारतीय टीम पाकिस्तानी खिलाड़ियों पर शुरू से ही हावी रही और पहले हाफ तक भारत ने 25-10 की बढ़त बना ली थी।

हालांकि पाकिस्तानी टीम ने दूसरे हाफ में भारत के मुकाबले एक अंक ज्यादा हासिल किए, लेकिन अजय कुमार की कप्तानी में उतरी भारतीय टीम ने शुरुआती अटैक के कारण आसानी से जीत हासिल कर एशिया की सर्वश्रेष्ठ टीम बन गई।

और पढ़ें: एक कैलेंडर में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले कप्तान बने विराट कोहली

फाइनल मुकाबले के लिए भारतीय टीम में अजय ठाकुर, परदीप नरवाल, सुरेंदर नाडा, मनिंदर सिंह, दीपक निवास हूडा, सुरजीत सिंह और संदीप नरवाल को शामिल किया गया था।

इससे पहले सेमीफाइनल मुकाबले में दक्षिण कोरिया के खिलाफ भारत ने 45-29 से हराया था। वहीं पाकिस्तान ने भी सेमीफाइनल में ईरान को कड़े मुकाबले में 28-24 से मात दी थी।

वहीं भारत ने ग्रुप मुकाबलों में लगातार तीन जीत इराक को 61-21, अफगानिस्तान को 103-25, जापान को 82-16 और पाकिस्तान को 44-18 से हराया था।

और पढ़ें: महिला आईपीएल अगले साल से हो सकता है शुरू, विनोद राय ने दिए संकेत