News Nation Logo

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी 2018: पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को 4-0 से दी मात

भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्राफी के अपने पहले मुकाबले में चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान को शनिवार को एकतरफा अंदाज में 4-0 से करारी मात दी।

IANS | Edited By : Saketanand Gyan | Updated on: 23 Jun 2018, 07:33:51 PM
मनप्रीत सिंह (फाइल फोटो)

ब्रेडा, नीदरलैंड:  

भारत ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चैंपियंस ट्राफी के अपने पहले मुकाबले में चिरप्रतिद्वंदी पाकिस्तान को शनिवार को एकतरफा अंदाज में 4-0 से करारी मात दी। भारत के लिए रमनदीप सिंह ने 25वें, दिलप्रीत सिंह ने 54वें, मंदीप सिंह ने 57वें और ललित उपाध्याय ने 59वें मिनट में गोल किए। कोच हरेंद्र सिह के मार्गदर्शन में भारत की यह पहली जीत है।

भारत को चौथे मिनट में गोल करने का मौका मिला लेकिन रमनदीप सिंह मौका चूक गए। इसके बाद 14वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला जिस पर हरमनप्रीत ने शॉट लगाया लेकिन पाकिस्तान के गोलकीपर इमरान बट ने अच्छा बचाव किया और भारत को बढ़त नहीं लेने दिया।

विश्व रैंकिंग में छठे नंबर की भारतीय टीम को इसके बाद 16वें मिनट में भी पेनल्टी कॉर्नर मिला। लेकिन मनप्रीत सिंह यहां चूक गए और पाकिस्तान के खतरे को टाल दिया। 18वें मिनट में 17 साल के दिलप्रीत के शानदार पास पर रमनदीन गेंद को गोल में नहीं भेज सके और भारत ने गोल करने का एक और मौका खो दिया।

दूसरा क्वार्टर समाप्त होने से पांच मिनट पहले ही भारत को पहली सफलता मिली। मैच के 25वें मिनट में सिमरनजीत ने गेंद को गोल की तरफ हिट किया और सामने खड़े रमनदीप ने इस बार यहां कोई गलती नहीं की तथा गेंद को गोल में डिफ्लेक्ट कर भारत को 1-0 से आगे कर दिया।

मुकाबले में हाफ टाइम तक 0-1 से पिछड़ने के बाद पाकिस्तान ने तीसरे क्वार्टर के शुरू में ही गोल कर बराबरी करने की कोशिश की। लेकिन भारत ने इस पर रेफरल मांगा और फैसला उसके पक्ष में गया तथा पाकिस्तान के गोल को खारिज कर दिया गया। पाकिस्तान ने तीसरे क्वार्टर में अपने जवाबी हमले और तेज कर दिए।

पाकिस्तान के एजाज अहमद ने एक जबर्दस्त शॉट लगाया जिसे भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश ने रोक दिया। एजाज ने एक बार फिर गोल करने का प्रयास किया जिसे इस बार सुरेंदर कुमार ने विफल कर दिया। मैच के 43वें मिनट में पाकिस्तान को उसका पहला पेनल्टी कॉर्नर मिला।

तीसरा क्वार्टर पूरी तरह पाकिस्तान के नाम रहा। लेकिन भारतीय रक्षापंक्ति की भी तारीफ करनी पड़ेगी, जिन्होंने पाकिस्तान के लगातार हमलों को विफल किया।

और पढ़ें: FIFA World Cup 2018 : स्वीडन को हरा आज वापसी करना चाहेगी जर्मनी

चौथे क्वार्टर में मैच के 48वें मिनट में पाकिस्तान ने एक बार आक्रमण किया। उमर भुट्टा ने शानदार शॉट लगाया लेकिन दीवार के रूप में मौजूद भारती गोलकीपर श्रीजेश ने इस बार भी सफलतापूर्वक बचाव कर लिया और बराबरी हासिल करने से महरूम रखा।

मुकाबले के 54वें मिनट में सुरेंदर कुमार ने सिमरनजीत को पास दिया जिन्होंने 17 साल के दिलप्रीत को पास दिया और दिलप्रीत ने शानदार मैदानी गोल कर भारत को 2-0 की बढ़त दिला दी। मुकाबले में 0-2 से पिछड़ने के बाद पाकिस्तान ने इमरान बट्ट को गोलकीपर से हटा दिया।

भारत ने इसका फायदा उठाते हुए मैच के 57वें मिनट में डी में खड़े मंदीप सिंह के गोल की बदौलत स्कोर 3-0 कर दिया। मैच समाप्त होने के एक मिनट पहले ही रमनदीप के मिडफील्ड के आसपास से पास दिया था। डी के सामने मौजूद ललित उपाध्याय ने 59वें मिनट में गोल दाग कर भारत को 4-0 की एकतरफा जीत दिला दी।

भारत को अब अपना अगला मुकाबला रविवार को ओलंपिक चैंपियन अर्जेटीना से खेलना है।

और पढ़ें: सचिन ने आईसीसी के इस नियम की आलोचना, वनडे में दो गेंदों का इस्तेमाल तबाही के साधन जैसा

First Published : 23 Jun 2018, 07:33:23 PM

For all the Latest Sports News, More Sports News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.