News Nation Logo
Banner

Stock Market का काला सच, 125 रुपए रह गई 1 लाख के निवेश की वैल्‍यू

स्‍टॉक मार्केट (Stock Market) को लेकर लोगों की धारणा यही है कि अगर थोड़ा सा रिस्‍क (Risk) लिया जाए तो बहुत अच्‍छा पैसा बनाया जा सकता है. लेकिन इस सच का दूसरा काला पहलू भी है कि अगर यहां पर पैसा कमजोर शेयर (Weak Stocks) में लग जाता है तो बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है.

Vinay Kumar Mishra | Edited By : Vinay Mishra | Updated on: 23 Oct 2018, 02:13:04 PM
why investors lose money in stock market

मुम्‍बई:

स्‍टॉक मार्केट (Stock Market) को लेकर लोगों की धारणा यही है कि अगर थोड़ा सा रिस्‍क (Risk) लिया जाए तो बहुत अच्‍छा पैसा बनाया जा सकता है. लेकिन इस सच का दूसरा काला पहलू भी है कि अगर यहां पर पैसा कमजोर शेयर (Weak Stocks) में लग जाता है तो बहुत बड़ा नुकसान भी हो सकता है. शेयर बाजार (Share Market) में एेसे कई शेयर (Share) है जिनमें अगर निवेशकों (Investor) ने निवेश (Investment) किया होगा तो उनका एक लाख (1 Lakh) रुपया 200 या 300 रुपया (Rupees) ही बचा होगा. ऐसा तब होता है जब लोग गलत शेयर (Share) में निवेश (Investment) कर देते हैं और तमाम चेतावनी के बाद भी उससे नहीं निकलते हैं.

कौन से ऐसे शेयर (Share)
स्‍टर्लिंग इंटरप्राइजेज (Sterling International Enterprises Ltd) के शेयर (Share) में अगर किसी ने आज से 10 साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश (Investment) किया होगा तो आज उसकी वैल्‍यू (Value) 119 रुपए रह गई है. आज से दस साल पहले यह शेयर (Share) 319 रुपए का था, जो अब एक रुपए के अंदर चल रहा है.

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला 1 : घर बैठे करें निवेश, होती है मोटी कमाई

-एक और ऐसा ही शेयर (Share) प्रोसीड इंडिया (Proseed India Ltd) का भी रहा है. इस शेयर (Share) में अगर किसी ने 10 साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश (Investment) किया होगा तो आज उसकी वैल्‍यू (Value) भी करीब 200 रुपए रह गई है. दस साल पहले यह शेयर (Share) करीब 230 रुपए का था, जो अब 50 पैसे के आसपास चल रहा है.

-एजूकॉम्‍प सॉल्‍यूशन (Educomp Solutions Ltd.) के शेयर (Share) ने भी निवेशकों (Investor) को ऐसा ही झटका दिया है. अगर किसी ने आज से 10 साल पहले इस श्‍ोयर (Share) में निवेश किया होगा तो आज उसकी वैल्‍यू (Value) करीब 300 रुपए के आसपास है. दस साल पहले यह शेयर 650 रुपए के आसपास चल रहा था, जो अब 2 रुपए के आसपास रहा गया है.

और पढ़ें : स्‍टॉक मार्केट की निवेश पाठशाला-2, जानें अच्‍छा शेयर चुनने के 10 टिप्‍स

निवेशक क्‍या करें
च्‍वॉइस ब्रोकिंग के प्रेसीडेंट अजय केजरीवाल के अनुसार शेयर बाजार (Stock Market) में कई बार अच्‍छी कंपनियां (company) भी दिक्‍कत में आ जाती हैं, ऐसे में सबसे अच्‍छा होता है कि लोगों को अपने निवेश को निकला लेना चाहिए. लेकिन श्‍ेायर बाजार (Share Market) में आमलोग ज्‍यादातर समय ऐसा नहीं करते हैं. इससे चलते अक्‍सर निवेशकों (Investor) को काफी नुकसान (Loss) उठाना पड़ता है. केजरीवाल के अनुसार लोगों को अपने निवेश (Investment) पर ध्‍यान पूरा ध्‍यान देना चाहिए. एेसे में जरूरी है कि निवेश (Investment) करने के बाद कंपनी (company) की रह गतिविधियों पर पूरा ध्‍यान दें. अगर कंपनी (company) की वित्‍तीय स्‍थिति बिगड़ रही हो तो निवेश (Investment) को निकालने में ज्‍यादा देर न करें. अगर निवेश (Investment) घाटे में भी हो तो भी पैसा निकाल लेना चाहिए. क्‍योंकि अगर समय पर फैसला नहीं लिया जाता है तो घाटा और बढ़ता और एक समय पर यह इतना ज्‍यादा हो जाता है कि फिर कोई फैसला लेने की स्‍थिति ही नहीं रहती है.

कुछ और कंपनियों (company) ने भी कराया निवेशकों का नुकसान

-सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy Ltd.) ने भी निवेशकों (Investor) का काफी नुकसान कराया है. अगर इस शेयर (Share) में किसी निवेशक (Investor) ने 10 साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया होगा तो आज उसकी वैल्‍यू (Value) करीब 3000 रुपए की ही रह गई है. दस साल पहले यह शेयर (Share) लगभग 200 रुपए का था जो अब 6 रुपए के आसपास चल रहा है.

और पढ़ें : 18 की उम्र में बच्‍चा हो जाएगा करोड़पति, 1400 रुपए महीने से शुरू करें निवेश

 -एेसा ही एक शेयर (Share) जेपी एसोसिएट्स (Jaiprakash Associates Ltd.) का भी है. इस कंपनी (company) में अगर किसी ने 10 साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश (Investment) किया होगा तो उसकी वैल्‍यू (Value) अब करीब 9000 रुपए की ही बची होगी. दस साल पहले यह शेयर (Share) करीब 80 रुपए के आसपास चल रहा था, जो अब 7 रुपए के अंदर आ गया है.

और पढ़ें : 50 लाख रुपए तक का बीमा फ्री में पाने का मौका, म्‍युचुअल फंड कंपनियां लाईं ऑफर

-ऐसा ही एक और शेयर (Share) है HDIL का, जिसने भी निवेशकों (Investor) का काफी नुकसान किया है. इस शेयर (Share) में अगर किसी ने दस साल पहले 1 लाख रुपए का निवेश किया होगा तो उसकी वैल्‍यू (Value) अब करीब 11 हजार रुपए की ही बची है. दस साल पहले यह शेयर (Share) करीब 200 रुपए का था, जो अब 20 रुपए के आसपास चल रहा है. 

First Published : 23 Oct 2018, 11:14:53 AM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो