News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

सुजुकी ने लॉन्च की न्यू जेनरेशन स्विफ्ट कार, जानिए क्या है इसकी खासियत

सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक कार मंगलवार को लांच कर दिया गया। मार्च में होने वाले 2017 जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा।

News Nation Bureau | Edited By : Abhiranjan Kumar | Updated on: 27 Dec 2016, 06:59:51 PM
न्यू सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक कार

नई दिल्ली:

लंबे इंतजार के बाद नई जेनरेशन की सुजुकी स्विफ्ट हैचबैक कार मंगलवार को लांच कर दिया गया। मार्च में होने वाले 2017 जेनेवा मोटर शो में दुनिया के सामने पेश किया जाएगा। इसकी लांचिंग जापान में की गई है।

सुजुकी की यह नई कार जापान में 4 जनवरी 2017 से बिकने लगेगी, वहीं भारत में अनुषंगी मारुति सुजुकी इंडिया (MSI) भारत में इस कार को अगले साल फेस्टिवल सीजन के आसपास लॉन्च करेगी।

क्या हुए हैं बदलाव
न्यू जेनरेशन की सुजुकी स्विफ्ट कार के अंदरूनी और बाहरी डिजाईन में काफी बदलाव किए गए हैं। इस कार को ठीक उसी डिजाइन प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है जिसपर प्रीमियम हैचबैक बलेनो को तैयार किया गया था।

वजन के मामले में नई सुजुकी स्विफ्ट कंपनी की बलेनो कार से 15 फीसदी हल्की भी होगी। जापान में यह कार छह वैरिएंट Hybrid RS, RSt, RS, Hybrid ML, XL और XG में मिलेगी

खबरों की मानें तो कार के अगले हिस्से में नया हेक्सागोनल पैटर्न ग्रिल, प्रोजेक्टर यूनिट वाला sweptback headlamps, L-shaped डीआरएल (डेटाइम रनिंग लाइट्स) और नया बोनट दिया गया है।

हालांकि कार की साइड प्रोफाइल पुराने मॉडल की तरह ही रखी गई है। पिछले हिस्से की बात करें तो LED टेल लाइट के साथ-साथ नया रियर बंपर दिया गया है।

कैसा है अंदरूनी डिजाईन
कार के अंदर पूरी तरह नया डैशबोर्ड, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, ब्लूटूथ और यूएसबी कनेक्टिविटी और ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स दिए गए हैं।

इंजन की बात करें तो इस कार में RS वैरिएंट में 1.0 लीटर वाला 3 सिलिंडर बूस्टरजेट इंजन और साथ में 1.2 लीटर डुअलजेट डीजल मोटर दिया गया है। यह कार कम ईंधन की खपत करेगी, इसके पीछे कंपनी की वजह SHVS (स्मार्ट हाईब्रिड व्हीकल बाय सुजुकी) माइल्ड हाईब्रिड सिस्टम है।

First Published : 27 Dec 2016, 06:00:00 PM

For all the Latest Business News, Markets News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Suzuki Car Swift Car