logo-image

Currency Market: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 12 पैसे कमजोर खुला रुपया

शुक्रवार को रुपया 12 पैसे की कमजोरी के साथ 69.04 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 68.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था

Updated on: 12 Apr 2019, 09:10 AM

नई दिल्ली:

शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया कमजोरी के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 12 पैसे की कमजोरी के साथ 69.04 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 68.92 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था. केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता मांगने वाले लोगों की संख्या घटने से डॉलर में मजबूती आई है. उनका कहना है कि अमेरिका में प्रोड्यूसर प्राइस 5 महीने के ऊपरी स्तर पर है, जिसका पॉजिटिव असर डॉलर पर दिख रहा है. डॉलर में मजबूती से रुपये में कमजोरी आ सकती है.

यह भी पढ़ें: ​​​​​Petrol Price Today: डीजल हुआ महंगा, पेट्रोल के भाव में भी हल्की बढ़ोतरी

पिछले हफ्ते अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता मांगने वाले लोगों की संख्या में गिरावट दर्ज की गई है. आंकड़ों के मुताबिक पिछले हफ्ते अमेरिका में 1.96 लाख लोगों ने बेरोजगारी भत्ते की मांग की है. अगर आंकड़ों की बात करें तो पिछले हफ्ते अमेरिका में बेरोजगारी भत्ता मांगने वालों की संख्या साढ़े 49 साल में सबसे कम रही है. अमेरिका में लेबर मार्केट में सुधार से डॉलर की कीमतों में मजबूती कायम है. वहीं प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर इंडेक्स में मजबूती देखी जा रही है.

यह भी पढ़ें: Gold Market: सोने की चमक बढ़ेगी, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा, जानें कैसे