logo-image

Currency Market: अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 39 पैसे कमजोर होकर खुला रुपया

सोमवार को शुरुआती कारोबार में रुपया 39 पैसे की जोरदार गिरावट के साथ 69.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 69.36 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

Updated on: 22 Apr 2019, 09:12 AM

नई दिल्ली:

सोमवार को शुरुआती कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया कमजोरी के साथ खुला. शुरुआती कारोबार में रुपया 39 पैसे की जोरदार गिरावट के साथ 69.75 प्रति डॉलर के भाव पर खुला. बीते सत्र में रुपया 69.36 प्रति डॉलर के स्तर पर बंद हुआ था.

यह भी पढ़ें: Petrol Price: दिल्ली, मुंबई में आज किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी एंड करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक अमेरिकी डॉलर में मजबूती से रुपये में कमजोरी का रुझान है. उनका कहना है कि यूरो और पाउंड के मुकाबले अमेरिकी डॉलर में मजबूती दर्ज की जा रही है. अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मजबूती से डॉलर को सपोर्ट मिल रहा है. अमेरिका में 10 साल के ट्रेजरी बॉन्ड की यील्ड में बढ़ोतरी से डॉलर मजबूत हुआ है. वहीं मार्च में अमेरिका में उम्मीद से बेहतर आए रिटेल सेल्स के आंकड़ों से भी डॉलर को सपोर्ट है.

यह भी पढ़ें: DDA Housing Scheme 2019: दिल्ली में सस्ते घर खरीदने का आखिरी मौका, जल्दी करें कहीं रह ना जाएं

केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक कच्चे तेल की कीमतों में आई तेजी से रुपये पर दबाव की आशंका है. उनका कहना है कि डॉलर में मजबूती का असर साफ तौर पर रुपये में कमजोरी के रुप में देखने को मिल रहा है.

यह भी पढ़ें: Sri Lanka Blast: Air India, IndiGo दे रहीं कोलंबो के टिकट कैंसिल कराने पर शुल्क में छूट