logo-image

रिजर्व बैंक (RBI) ने HDFC Bank के ऊपर लगाया 1 करोड़ रुपये का जुर्माना, जानें क्यों

RBI ने कहा कि यह जुर्माना कुछ आयातकों द्वारा विदेशी मुद्रा भेजने के लिये जाली बिल प्रविष्टियां जमा करने से जुड़ा है. यह जुर्माना धोखाधड़ी के बारे में सूचना नहीं देने और अन्य निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है.

Updated on: 19 Jun 2019, 07:53 AM

highlights

  • RBI ने HDFC Bank पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया
  • जुर्माना विदेशी मुद्रा भेजने के लिये जाली बिल प्रविष्टियां जमा करने से जुड़ा है
  • KYC नियमों में उल्लंघन को लेकर जारी किया गया था नोटिस

नई दिल्ली:

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने देश के निजी क्षेत्र के बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. यह जुर्माना धोखाधड़ी के बारे में सूचना नहीं देने और अन्य निर्देशों का अनुपालन नहीं करने को लेकर लगाया गया है. RBI ने कहा कि यह जुर्माना कुछ आयातकों द्वारा विदेशी मुद्रा भेजने के लिये जाली बिल प्रविष्टियां जमा करने से जुड़ा है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Rate 19 June: आपके शहर में किस भाव पर मिल रहा है पेट्रोल-डीजल, जानें नई कीमतें

KYC नियमों में उल्लंघन को लेकर जारी किया गया था नोटिस
केंद्रीय बैंक द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक इस संदर्भ में जांच से RBI के अपने ग्राहक को जानो (KYC), मनी लॉन्ड्रिंग निरोधक (एएमएल) और धोखाधड़ी के बारे में सूचना देने को लेकर नियमों का उल्लंघन पाया गया है. इस संदर्भ में एचडीएफसी बैंक को नोटिस जारी किया गया और पूछा गया कि निर्देशों का पालन नहीं करने को लेकर क्यों नहीं उस पर मौद्रिक जुर्माना लगाया जाए.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): बजट 2019 में सरकारी कर्मचारियों के लिए हो सकती है बहुत बड़ी घोषणा

RBI के अनुसार एचडीएफसी बैंक के जवाब पर विचार करने के बाद पिछले गुरुवार को जुर्माना लगाया गया. वहीं एचडीएफसी बैंक ने एक बयान में कहा है कि उसने अपनी आतंरिक नियंत्रण व्यवस्था को मजबूत करने के लिये जरूरी कदम उठाये हैं, ताकि ऐसी चीजें दोबारा नहीं हो पाए.