logo-image

PNB घोटाले का बढ़ा दायरा, बैंकिंग शेयरों की पिटाई से लुढ़का सेंसेक्स, निवेशकों के 1.5 लाख करोड़ डूबे

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में हुए फर्जीवाड़ा मामले में देश के दो बड़े निजी बैंकों के सीईओ और सीएमडी को पूछताछ के लिए समन जारी किए जाने के बाद मजबूती के साथ कारोबार कर रहा बाजार दोपहर बाद तेजी से लुढ़क गया।

Updated on: 06 Mar 2018, 09:31 PM

highlights

  • पंजाब नैशनल बैंक में हुए घोटाले के बाद देश के दो बड़े निजी बैंकों को पूछताछ के लिए समन
  • आईसीआईसीआई और एक्सिस बैंक की सीईओ और सीएमडी को समन के बाद सेंसेक्स में जबरदस्त गिरावट

नई दिल्ली:

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में हुए फर्जीवाड़ा मामले में देश के दो बड़े निजी बैंकों के सीईओ और सीएमडी को पूछताछ के लिए समन जारी किए जाने के बाद मजबूती के साथ कारोबार कर रहा बाजार दोपहर बाद तेजी से लुढ़क गया।

पिछले पांच दिनों के कारोबार के दौरान जहां निवेशकों के करीब 4.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की रकम डूब गई। वहीं आज के कारोबार में यह नुकसान 1.54 लाख करोड़ रुपये रहा।

बाजार में जारी बिकवाली की वजह से बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों का बाजार पूंजीकरण सोमवार के 1,45,75,054.23 करोड़ रुपये से कम होकर 1,44,20,606 करोड़ रुपये हो गया।

जांच एजेंसी गीतांजिल ग्रुप को दिए गए लोन के बारे में पूछताछ करेगी, जो भगोड़े कारोबारी मेहुल चोकसी की कंपनी है। चोकसी और नीरव मोदी पीएनबी में हुए घोटाले के मुख्य आरोपी हैं।

मंगलवार सुबह बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 222.57 अंकों की मजबूती के साथ 33,969.35 पर जबकि निफ्टी 68.70 अंकों की बढ़त के साथ 10,427.55 पर खुला।

हालांकि पीएनबी घोटाले में आईसीआईसीआई बैंक की सीईओ चंदा कोचर और ऐक्सिस बैंक की सीएमडी शिखा शर्मा को एसफआईओ (गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय) की तरफ से पूछताछ के लिए समन जारी किए जाने के बाद बैंकिंग काउंटर में जबरदस्त दबाव आ गया और निजी बैंकों के शेयरों में जबरदस्त बिकवाली हुई।

बैंकिंग शेयरों में गिरावट वैसे समय में सामने आई है जब पहले से ही यह काउंटर दबाव में है।

बैंकिंग काउंटर में आई जबरदस्त बिकवाली की वजह से सेंसेक्स और निफ्टी में कारोबार के आखिरी घंटों में क्रमश: 429.58 अंकों की जबकि निफ्टी में 109.60 अंकों की गिरावट आई।

बीएसई का बैंकिंग इंडेक्स 401.58 अंकों की गिरावट के साथ 27551.44 पर बंद हुआ। बैंकिंग शेयरों में सबसे ज्यादा एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा, पंजाब नैशनल बैंक, कोटक बैंक, फेडरल बैंक, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी के शेयरों की हुई वहीं इंडसइंड बैंक करीब एक फीसदी की मजबूती के साथ 1699 रुपये पर बंद हुआ।

और पढ़ें: मुस्लिम - बौद्ध के बीच सांप्रदायिक हिंसा के बाद श्रीलंका में आपातकाल

बैंकिंग शेयरों में सबसे अधिक पिटाई निजी क्षेत्र के बैंकों की हुई।

ऐसा माना जा रहा है कि पिछले साल आईसीआईसीआई बैंक ने गीतांजलि जेम्स के चोकसी को 1,000 करोड़ रुपये और एक्सिस बैंक ने 700 करोड़ रुपये का कर्ज दिया था।

CBI से जुड़े सूत्रों ने बताया कि कोचर और शर्मा मंगलवार दोपहर को मुंबई में SFIO के समक्ष पेश होंगी।

सूत्रों ने बताया कि दोनों शीर्ष बैंक अधिकारियों को गीतांजलि समूह को कर्ज दिए जाने को लेकर समन भेजा गया है और उनसे इस मामले में पूछताछ की जाएगी।

और पढ़ें: SFIO ने PNB फर्ज़ीवाड़ा मामले में चंदा कोचर और शिखा शर्मा को भेजा समन