logo-image

मुकेश अंबानी की और बढ़ी धाक, ब्रिटेन की इस बड़ी कंपनी को खरीदा

RIL की सब्सिडियरी रिलायंस ब्रांड्स (Reliance Brands) ने ब्रिटिश टॉय मेकर हैमलीज (Hamleys) को 620 करोड़ रुपये में खरीद लिया है.

Updated on: 10 May 2019, 12:21 PM

highlights

  • Reliance Brands ने ब्रिटिश टॉय मेकर हैमलीज को 620 करोड़ रुपये में खरीदा
  • सी बैनर इंटरनेशनल (C Banner International) से खरीदे हैमलीज के 100 फीसदी शेयर
  • भारत में हैमलीज की फ्रेंचाइजी रिलायंस के पास है. देश में 29 शहरों में हैमलीज के 88 स्टोर

नई दिल्ली:

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (RIL) की सब्सिडियरी रिलायंस ब्रांड्स (Reliance Brands) ने ब्रिटिश टॉय मेकर हैमलीज (Hamleys) को खरीद लिया है. जानकारी के मुताबिक रिलायंस इंडस्ट्रीज ने इस अधिग्रहण के लिए हैमलीज को करीब 620 करोड़ रुपये का नकद भुगतान किया है.

यह भी पढ़ें: Mothers Day 2019: कितना जरूरी है मैटरनिटी इंश्योरेंस (Maternity Insurance), जानें क्या हैं फायदे

सी बैनर इंटरनेशनल से खरीदे हैमलीज के 100 फीसदी शेयर
मौजूदा समय में हैमलीज का स्वामित्व चीन का फैशन समूह सी बैनर इंटरनेशनल (C Banner International) के पास है. सी बैनर इंटरनेशनल हॉन्कॉन्ग में लिस्टेड है. RIL ने सी बैनर इंटरनेशनल से 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीद ली है. 2015 में सी बैनर इंटरनेशनल ने लुडेंडो एंटरप्राइजेज यूके लिमिटेड से Hamleys का अधिग्रहण 10 करोड़ डॉलर में किया था.

यह भी पढ़ें: भारतीयों के लिए अब भी सोणा है सोना, श्रृंगार ही नहीं इसके लिए भी बढ़ा रुझान

रिलायंस ब्रांड्स के पास है Hamleys की फ्रेंचाइजी
भारत में रिलायंस ब्रांड्स के पास हैमलीज की मास्टर फ्रेंचाइजी है. 259 साल पुरानी हैमलीज मौजूदा समय में मुनाफा कमाने में नाकाम साबित हो रही थी. बता दें कि लंदन में खिलौने के एक पुराने स्टोर से हैमलीज ब्रांड शुरू हुआ था. हाल के दिनों में भारत में Hamleys सबसे बड़ी टॉय रिटेलर के तौर पर उभरी है.

यह भी पढ़ें: Alert! यात्रा करते हैं तो ट्रैवल इंश्योरेंस (Travel Insurance) जरूर लें, जानें और क्या हैं फायदे

Hamleys के 18 देशों में 167 स्टोर का परिचालन
हैमलीज (Hamleys) के 18 देशों में 167 स्टोर परिचालन में हैं. भारत में हैमलीज की फ्रेंचाइजी रिलायंस के पास है. देश में 29 शहरों में हैमलीज के 88 स्टोर हैं. गौरतलब है कि 2018 में हैमलीज को टैक्स के बाद (PAT) 24.40 लाख पाउंड का मुनाफा हुआ था, जबकि 2017 में कंपनी को 1.124 करोड़ पाउंड का भारी नुकसान उठाना पड़ा था.