logo-image

Gold Price Today: सोने में करते हैं कारोबार या निवेश, जरूर पढ़ें ये खबर, 5 साल के रिकॉर्ड ऊंचाई पर दाम

Gold Price Today 20 June: विदेशी बाजार में स्पॉट गोल्ड ने 1,393 डॉलर प्रति औंस (28.3 ग्राम) के ऊपरी स्तर को छू लिया है. बता दें कि 5 साल में पहली बार सोने ने इस स्तर को छुआ है. MCX पर सोने ने इंट्रा डे में 33,830 रुपये का ऊपरी स्तर छू लिया है जो कि 4 महीने में सबसे ज्यादा है.

Updated on: 21 Jun 2019, 05:53 AM

highlights

  • विदेशी बाजार में सोना (Gold) जहां 5 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है
  • भारतीय वायदा बाजार में भी सोना 4 महीने के ऊपरी स्तर पर पहुंचा
  • Fed की ओर से ब्याज दर में कटौती का संकेत दिए जाने से सोने में उछाल 

नई दिल्ली:

Gold Price Today: सोने की कीमतों में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है. विदेशी बाजार में सोना (Gold) जहां 5 साल की ऊंचाई पर पहुंच गया है. वहीं भारतीय वायदा बाजार में भी सोना 4 महीने के ऊपरी स्तर पर कामकाज कर रहा है. दरअसल, अमेरिका के फेडरल रिजर्व बैंक (Fed) की ओर से ब्याज दर में कटौती का संकेत दिए जाने से सोने की कीमतों में उछाल आ गया है.

यह भी पढ़ें: कंगाल पाकिस्तान को शर्तों के साथ कर्ज दे IMF, अमेरिका की कड़ी प्रतिक्रिया

कैसी रही सोने की चाल
विदेशी बाजार में स्पॉट गोल्ड ने 1,393 डॉलर प्रति औंस (28.3 ग्राम) के ऊपरी स्तर को छू लिया है. बता दें कि 5 साल में पहली बार सोने ने इस स्तर को छुआ है. 2014 में स्पॉट गोल्ड (Spot Gold) ने 1,393 डॉलर प्रति औंस का स्तर छुआ था. वहीं घरेलू वायदा बाजार मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर सोने ने इंट्रा डे में 33,830 रुपये का ऊपरी स्तर छू लिया है जो कि 4 महीने में सबसे ज्यादा है.

यह भी पढ़ें: अपोलो म्यूनिख हेल्थ इंश्योरेंस में 51 फीसदी हिस्सेदारी खरीदेगी एचडीएफसी (HDFC Ltd)

सेंट्रल बैंकों की खरीदारी, निवेश मांग में इजाफा
दुनियाभर के सेंट्रल बैंकों की सोने में खरीदारी और सुरक्षित निवेश मांग बढ़ने से सोने की कीमतों में मजबूती जारी है. जानकारों का मानना है अमेरिकी फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में कटौती के संकेत और अमेरिकी डॉलर में कमजोरी से सोने की कीमतों में उछाल जारी रहेगा.

यह भी पढ़ें: फिर शुरू हुई एयर इंडिया (Air India) की बिक्री की तैयारी, नया प्रस्ताव तैयार कर रहा वित्त मंत्रालय

फेड की सितंबर की बैठक में ब्याज दरों में कटौती संभव

अमेरिका के सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व ने ब्याज दरों में फिलहाल कोई बदलाव नहीं किया है. फेड ने ब्याज दरों को 2.25 से 2.5 फीसदी के स्तर पर स्थिर रखा है. हालांकि जानकार सितंबर में होने वाली फेड की बैठक में ब्याज दरों में कटौती की संभावना जता रहे हैं.

क्या है FOMC
FOMC यानि फेडरल ओपन मार्केट कमेटी है. यह फेडरल रिजर्व सिस्टम के अधीन एक समिति है. अमेरिकी कानून के तहत देश के ओपन मार्केट के संचालन की देखरेख के साथ ब्याज दरों और अमेरिकी अर्थव्यवस्था में मुद्रा आपूर्ति की व्यवस्था के बारे में महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए इसका गठन किया गया है.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की प्रदूषण पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' की तैयारी, होगा बड़ा लाभ

सोने पर जानकारों का नजरिया
केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक इंट्राडे सोने में खरीदारी की जा सकती है. उनका कहना है कि MCX पर सोना अगस्त वायदा में 33,900 रुपये के लक्ष्य के लिए 33,650 रुपये पर खरीदारी की जा सकती है. हालांकि इस सौदे के लिए 33,500 रुपये का स्टॉपलॉस जरूर लगाना चाहिए.

ट्रस्टलाइन के कमोडिटी हेड राजीव कपूर के मुताबिक सोने में तेजी का दौरा जारी रह सकता है. उनका कहना है कि 20 फरवरी 2019 को MCX पर सोने ने 34,031 रुपये का ऊपरी स्तर छुआ था. 2019 में सोना इस स्तर को तोड़ते हुए दिख सकता है. बता दें कि अगस्त 2013 में सोने ने All Time High (रिकॉर्ड स्तर) 35,073 रुपये का स्तर छुआ था. राजीव के अनुसार इंट्राडे में MCX पर सोने में 33,850 रुपये पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 33,720 रुपये स्टॉपलॉस और 34 हजार रुपये का लक्ष्य रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को बजट में मिल सकता है ये बड़ा लाभ

इंडीट्रेड डेरिवेटिव्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (कमोडिटी), हरीश जी के मुताबिक फेडरल रिजर्व अगर आने वाले दिनों में ब्याज दरों में कटौती करता है तो अमेरिकी डॉलर में कमजोरी आ जाएगी. डॉलर में कमजोरी से भविष्य में सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिलेगा. उनका कहना है कि आज के कारोबार में MCX पर सोने में 34 हजार के लक्ष्य के लिए 33,720 रुपये के भाव पर खरीदारी की जा सकती है. इस कॉन्ट्रैक्ट के लिए 33,570 रुपये का स्टॉपलॉस लगाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: अनिल अंबानी (Anil Ambani) इन वजहों से हुए बिलिनेयर क्लब से बाहर, पढ़ें पूरी खबर

एंजेल कमोडिटी डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट (एनर्जी एवं करेंसी) अनुज गुप्ता के मुताबिक ब्याज दरों में कटौती के संकेत से डॉलर में कमजोरी देखने को मिल रही है. यही वजह है कि सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है. हालांकि घरेलू बाजार में रुपये में मजबूती है जिससे MCX पर सोने में ज्यादा तेजी नहीं आ पाई है.

यह भी पढ़ें: Gold Price Today: सोने की कीमतों में जोरदार तेजी, हफ्तेभर में 1 हजार रुपये बढ़ सकता है भाव

उनका कहना है कि सितंबर की बैठक में फेड (Fed) ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. उनका कहना है कि सेंट्रल बैंकों की सोने में खरीदारी और निवेश मांग बढ़ने से तेजी का माहौल कायम है. निवेशकों को इंट्राडे में MCX पर सोना अगस्त वायदा में 34,050 रुपये के लक्ष्य के लिए 33,700 रुपये पर खरीदारी कर सकते हैं. इस सौदे के लिए 33,500 रुपये का स्टॉपलॉस लगा सकते हैं.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): बजट 2019 में सरकारी कर्मचारियों के लिए हो सकती है बहुत बड़ी घोषणा

(Disclaimer: निवेशक निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह जरूर लें. न्यूज स्टेट की खबर को आधार मानकर निवेश करने पर हुए लाभ-हानि का न्यूज स्टेट से कोई लेना-देना नहीं होगा. निवेशक स्वयं के विवेक के आधार पर निवेश के फैसले लें)