logo-image

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. जानकारों के मुताबिक ज्वैलरी खरीदते समय सोने की शुद्धता को जरूर परखना चाहिए.

Updated on: 07 May 2019, 07:11 AM

नई दिल्ली:

Akshaya Tritiya 2019: मंगलवार को अक्षय तृतीया है. अक्षय तृतीया के मौके पर सोना खरीदना शुभ माना जाता है. इस शुभ मौके पर आप ज्वैलरी खरीदने की सोच रहे हैं लेकिन आपको इस बात की चिंता है कि जो ज्वैलरी आप खरीदने जा रहे हैं वो शुद्ध है कि नहीं. हम इस रिपोर्ट में ज्वैलरी खरीदते समय किन सावधानियों को ध्यान में रखना है उस पर चर्चा करेंगे.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर सोने-चांदी में जोरदार खरीदारी की उम्मीद

कैसे खरीदें गोल्ड ज्वैलरी? How To Buy Gold Jewellery
जानकारों के मुताबिक ज्वैलरी खरीदते समय सोने की शुद्धता को जरूर परखना चाहिए. इसके अलावा ज्वैलरी खरीद की पक्की रसीद भी लेनी चाहिए. ज्यादातर ज्वैलर्स ज्वैलरी पर मेकिंग चार्ज के बारे में नहीं बताते हैं. इसलिए ज्वैलर्स से मेकिंग चार्ज के बारे में जरूर पूछें. जानकारों का कहना है कि अलग-अलग ज्वैलर्स से भाव के बारे में पता करना ज्यादा जरूरी है.

यह भी पढ़ें: Akshaya Tritiya 2019: अक्षय तृतीया पर सोने में शुभ निवेश, जानिए जानकारों का नजरिया

कैसे पहचानें हॉलमार्क चिह्न? How to Identify Hallmark?
ज्वैलरी की शुद्धता परखने के लिए सबसे अच्छा तरीका हॉलमार्क चिह्न है. हॉलमार्क वाली ज्वैलरी पर BIS का मुहर लगा रहता है. ज्वैलरी पर हॉलमार्क के साल का भी जिक्र होता है. कैरेट बताने के लिए K लिखा होता है. उदाहरण के लिए 22K मतलब 91.6 फीसदी प्योरिटी या 916 गोल्ड.

यह भी पढ़ें: World Gold Council: शादी के सीजन में सस्ता हुआ सोना, बढ़ी गहनों की डिमांड