logo-image

फिर शुरू हुई एयर इंडिया (Air India) की बिक्री की तैयारी, नया प्रस्ताव तैयार कर रहा वित्त मंत्रालय

एयर इंडिया (Air India) की बिक्री के लिए नए प्रस्ताव में कच्चे तेल की कीमतों और विनिमय दर में उतार-चढ़ाव जैसे मुद्दों को शामिल किए जाने की संभावना है.

Updated on: 20 Jun 2019, 07:48 AM

highlights

  • एयर इंडिया (Air India) की बिक्री को लेकर वित्त मंत्रालय नए सिरे से तैयार कर रहा है प्रस्ताव 
  • नए प्रस्ताव में क्रूड कीमतों और विनिमय दर में उतार-चढ़ाव जैसे मुद्दों को शामिल किए जाने की संभावना  
  • मंत्रालय के प्रस्ताव को एयर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र (एआईएसएएम) के पास भेजा जाएगा 

नई दिल्ली:

सरकारी विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) की बिक्री को लेकर वित्त मंत्रालय (Finance Ministry) नए सिरे से प्रस्ताव तैयार कर रहा है. नए प्रस्ताव में कच्चे तेल की कीमतों और विनिमय दर में उतार-चढ़ाव जैसे मुद्दों को शामिल किए जाने की संभावना है. सलाहकार कंपनी EY ने पिछले साल इन्हें संभावित कारणों में गिना था, जिसकी वजह से राष्ट्रीय विमानन कंपनी को कोई खरीदार नहीं मिला था.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price 20 June: 3 दिन बाद घटे डीजल के रेट, फटाफट चेक करें नए भाव

एआईएसएएम के पास प्रस्ताव भेजा जाएगा
मंत्रालय के प्रस्ताव को एयर इंडिया विशिष्ट वैकल्पिक तंत्र (एआईएसएएम) के पास भेजा जाएगा. इसमें मंत्रालय एयर इंडिया में सरकार की 100 प्रतिशत या 76 प्रतिशत की हिस्सेदारी बेचने का प्रस्ताव रख सकती है. एआईएसएएम मुख्य रूप से मंत्रियों का समूह है. अरुण जेटली एवं सुरेश प्रभु के नए मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने के कारण इसका पुनर्गठन करना होगा. इन दोनों के स्थान पर अब वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण एवं हरदीप सिंह पुरी को शामिल किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) सरकार की प्रदूषण पर 'सर्जिकल स्ट्राइक' की तैयारी, होगा बड़ा लाभ

समिति में फिर शामिल होंगे नितिन गडकरी
समिति के पुनर्गठन के समय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को फिर से शामिल किए जाने की संभावना है. सरकार ने पिछले साल एयर इंडिया की 76 प्रतिशत हिस्सेदारी और प्रबंधन नियंत्रण के लिए बोलियां आमंत्रित की थी, लेकिन किसी ने बोली नहीं लगाई.

यह भी पढ़ें: सातवां वेतन आयोग (7th Pay Commission): करोड़ों सरकारी कर्मचारियों को बजट में मिल सकता है ये बड़ा लाभ

इसके बाद विलय एवं अधिग्रहण को लेकर परामर्श देने वाली ईवाई ने एक रपट तैयार की थी, जिसमें बिक्री प्रक्रिया के विफल रहने के कारणों का उल्लेख किया गया था. इन कारणों में सरकार की 24 प्रतिशत हिस्सेदारी, अत्यधिक कर्ज, कच्चे तेल की कीमतों एवं विनिमय दर में उतार-चढ़ाव, वृहत माहौल में बदलाव एवं अन्य कारणों को गिनाया गया था.

यह भी पढ़ें: ICICI Bank के बाद इन दो बैंकों ने लिया बड़ा फैसला, ग्राहकों पर पड़ेगा असर

एक अधिकारी ने बताया कि ईवाई की रिपोर्ट पर पिछले साल जून में एआईएसएएम की बैठक में चर्चा हुई थी. इसके बाद एयर इंडिया की बिक्री प्रक्रिया को टाल दिया गया था. अधिकारी ने कहा कि हम एयर इंडिया की बिक्री को लेकर एक नया प्रस्ताव एआईएसएएम के समक्ष रखेंगे. पिछले साल एयर इंडिया के विनिवेश के विफल रहने के बाद उठाए गए मुद्दों को भी शामिल किया जाएगा.