logo-image

व्यापारिक तनाव की वजह से पांच फीसदी से ज्यादा टूट गया कच्चा तेल

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सत्र में कच्चे तेल (Crude Oil) का भाव पांच फीसदी से ज्यादा टूट गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह लगातार चार सत्रों में गिरावट दर्ज की गई है.

Updated on: 01 Jun 2019, 01:26 PM

highlights

  • अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सत्र में कच्चे तेल (Crude Oil) का भाव पांच फीसदी से ज्यादा टूटा
  • शुक्रवार को MCX क्रूड जून वायदा 213 रुपये लुढ़ककर 3,776 रुपये के स्तर पर बंद हुआ था
  • ब्रेंट क्रूड 3.64 डॉलर की भारी गिरावट के साथ 61.69 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ

नई दिल्ली:

व्यापारिक तनाव की वजह से अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बीते सत्र में कच्चे तेल (Crude Oil) का भाव पांच फीसदी से ज्यादा टूट गया है. अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह लगातार चार सत्रों में गिरावट दर्ज की गई है. विदेशी बाजार से मिले कमजोर संकेतों से घरेलू वायदा बाजार एमसीक्स पर भी कच्चे तेल के दाम में पांच फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है.

यह भी पढ़ें: PMEGP: सिर्फ 50,000 रुपये में शुरू करें ये बिजनेस, बन जाएंगे लखपति

क्रूड कीमतों में भारी गिरावट
मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर कच्चे तेल का जून डिलीवरी वायदा सौदा इस सप्ताह के आखिरी कारोबारी सत्र में शुक्रवार को 213 रुपये यानी 5.34 फीसदी लुढ़ककर 3,776 रुपये पर बंद हुआ.अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकांटिनेंटल एक्सचेंज (ICE) पर बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड का अगस्त डिलीवरी अनुबंध पिछले सत्र के मुकाबले 3.64 डॉलर यानी 5.57 फीसदी की भारी गिरावट के बाद 61.69 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ. यह पिछले छह महीने में सबसे बड़ी एक दिनी गिरावट है.

यह भी पढ़ें: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 5 जुलाई को पेश कर सकती हैं पूर्ण बजट

इससे पहले 24 दिसंबर 2018 को ब्रेंट क्रूड का भाव 6.22 फीसदी की गिरावट के बाद 50.47 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था. वहीं, न्यूयार्क मर्के टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर अमेरिकी लाइट क्रूड वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट यानी डब्ल्यूटीआई 3.22 डॉलर यानी 5.69 फीसदी लुढ़ककर बीते सत्र में 53.37 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ.

यह भी पढ़ें: आपकी जेब पर पड़ेगा असर, रोजमर्रा से जुड़ी जरूरी चीजों में हुआ बड़ा बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर से आई गिरावट
ऑयल मार्केट के जानकार बताते हैं कि अमेरिका द्वारा चीन के बाद मेक्सिको समेत कुछ अन्य देशों से आयातित वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाने की चेतावनी दिए जाने से दुनियाभर में व्यापारिक तनाव का माहौल बना हुआ है लिहाजा वैश्विक आर्थिक विकास की रफ्तार मंद पड़ने की आशंका से कच्चे तेल के दाम में गिरावट आई है.