logo-image

BSE की NSE पर शानदार लिस्टिंग, इश्यू प्राइस से 34.62% प्रीमियम पर 1085 रुपये पर हुआ लिस्ट

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर देश के पहले स्टॉक एक्सचेंज बीएसई की शानदार लिस्टिंग हुई। इश्यू प्राइस से 34.62% के प्रीमियम के साथ यह 1085 रुपये पर लिस्ट हुआ है।

Updated on: 03 Feb 2017, 01:13 PM

नई दिल्ली:

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई पर भारत के पहले स्टॉक एक्सचेंज बीएसई की शानदार लिस्टिंग हुई है। इश्यू प्राइस से 34.62% के प्रीमियम के साथ यह 1085 रुपये पर लिस्ट हुआ है। इससे पहले शेयर का इश्यू प्राइस 806 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था।

लिस्टिंग के बाद बीएसई के शेयर में शानदार तेज़ी रही और थोड़ी ही देर में यह 1200 रुपये ऊपर जाने तक कामयाब रहा। बीएसई के इश्यू के लिए निवेशकों में ख़ासा उत्साह था और बीएसई का आईपी 51 गुना ओवरसब्सक्राइब हुआ था। इस इश्यु से एक्सचेंज ने 1,234 करोड़ रुपये जुटाए है। 

बीएसई का इश्यू निवेशकों के बीच जबरदस्त हिट हुआ था, 51 गुना भरा था बीएसई का आईपीओ। इस इश्यू से एक्सचेंज ने 1234 करोड़ रुपये जुटाए हैं। इससे पहले शेयर बाज़ार के जानकार भी बीएसई शेयर की लिस्टिंग 25-15 प्रतिशत ज्यादा प्रीमियम पर होने की उम्मीद कर रहे थे जबकि गुरुवार को ग्रे मार्केट में तो यह 20 प्रतिशत की प्रीमियम पर होने की लिस्टिंग के लिए ट्रेड कर रहा था।

और पढ़ें- ट्राई ने रिलायंस जियो के टैरिफ प्‍लान को ठहराया सही

इससे पहले मार्च 2012 में एमसीएक्स स्टॉक मार्केट में लिस्ट होने वाला भारत का पहला कमोडिटी एक्सचेंज बना था। बीएसई एशिया का सबसे पुराना और मार्केट कैपेटलाइज़ेशन के हिसाब से दुनिया का दसवां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज है।

बीएसई का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 23 जनवरी से 25 जनवरी के बीच खुला था। इसमें एक्सचेंज के 302 मौजूदा निवेशक अपनी हिस्सेदारी बेच रहे हैं। इन निवेशकों में सिंगापुर एक्सचेंज और एटिकस मॉरीशस भी शामिल हैं।

बीएसई ने आईपीओ में 1.08 करोड़ शेयर ऑफर किए थे जबकि बोली 55.20 करोड़ शेयरों के लिए लगी थी। इसमें एंकर इन्वेस्टर्स का हिस्सा शामिल नहीं है। बीएसई के आईपीओ में सभी इन्वेस्टर कैटेगरी के लोगों ने काफी दिलचस्पी दिखाई थी।

गौरतलब है कि पिछले कुछ सालों में एनएसई के मुकाबले बीएसई के मार्केट शेयर में कमी आई है। लेकिन बावजूद इसके जानकार बीएसई की ग्रोथ की उम्मीद कर रहे है। हाल ही में बीएसई ने गुजरात में देश का पहला इंटरनेशनल स्टॉक एक्सचेंज भी शुरु किया था जिसका उद्धाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था।

और पढ़ें- ऐपल अब भारत में बनाएगा आईफोन, बेंगलुरु में लगेगा यूनिट