logo-image

Share Market: सेंसेक्स-निफ्टी बढ़कर खुले, अमेरिका-चीन में ट्रेड वॉर से गिर सकते हैं बाजार

Share Market: मंगलवार को सेंसेक्स 55.76 प्वाइंट बढ़कर 37,146.58 के स्तर पर खुला. वहीं निफ्टी 3.45 प्वाइंट की बढ़त के साथ 11,151.65 के स्तर पर खुला.

Updated on: 14 May 2019, 09:41 AM

highlights

  • मंगलवार को सेंसेक्स 55.76 प्वाइंट बढ़कर 37,146.58 के स्तर पर खुला
  • निफ्टी 3.45 प्वाइंट की बढ़त के साथ 11,151.65 के स्तर पर खुला
  • स्मॉलकैप इंडेक्स और मिडकैप इंडेक्स में करीब आधा फीसदी की गिरावट  

नई दिल्ली:

Share Market: मंगलवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार (Sensex Today) हल्की बढ़त के साथ खुले. हालांकि बाजार खुलने के थोड़ी देर बाद ही मुनाफावसूली से मार्केट में सीमित दायरे में कारोबार होते हुए देखा गया. जानकारों का कहना है कि अमेरिका और चीन के बीच चल रहे ट्रेड वॉर की वजह से दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट की आशंका बरकरार है.

यह भी पढ़ें: Rupee Open Today: मंगलवार को रुपया हल्की रिकवरी के साथ खुला, गिरावट की आशंका बरकरार

मंगलवार को BSE का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 55.76 प्वाइंट बढ़कर 37,146.58 के स्तर पर खुला. वहीं NSE का 50 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स निफ्टी 3.45 प्वाइंट की बढ़त के साथ 11,151.65 के स्तर पर खुला. शुरुआती कारोबार में निफ्टी के 100 शेयरों वाले स्मॉलकैप इंडेक्स और मिडकैप इंडेक्स में करीब आधा फीसदी की गिरावट दर्ज की गई.

सेंसेक्स-निफ्टी में दायरे में कारोबार
मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स (Equity Market) और निफ्टी में सीमित दायरे में कारोबार होते हुए देखा गया. सेंसेक्स में फिलहाल करीब 45 प्वाइंट की बढ़त के साथ कारोबार हो रहा है. केडिया कमोडिटी के मैनेजिंग डायरेक्टर अजय केडिया के मुताबिक देश में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन घटने और अमेरिका-चीन के बीच जारी ट्रेड वॉर से घरेलू शेयर बाजार में गिरावट की आशंका है. उनका कहना है कि निफ्टी में 11,000 का बहुत ही महत्वपूर्ण सपोर्ट है. उनका कहना है कि अगर निफ्टी 11,000 का सपोर्ट तोड़ता है तो नीचे में निफ्टी 10,700 के स्तर तक आ सकता है.

यह भी पढ़ें: Petrol Diesel Price: लगातार छठे दिन घट गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज का रेट

किन शेयरों में रही तेजी-मंदी
मंगलवार को शुरुआती कारोबार में सन फार्मा, वेदांता, अदानी पोर्ट्स, आईटीसी, रिलायंस, आयशर मोटर्स, आईसीआईसीआई बैंक, इंडसइंड बैंक, सिप्ला, IOC, SBI, गेल, इंडियाबुल्स हाउसिंग, TCS, एक्सिस बैंक और एचडीएफसी बैंक में मजबूती के साथ कारोबार दर्ज किया गया.

दूसरी ओर कारोबार की शुरुआत में टाइटन कंपनी, टाटा स्टील, हिंडाल्को, लार्सन, ONGC, BPCL, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक, जेएसडब्ल्यू स्टील, इंफोसिस, कोल इंडिया, एशियन पेंट्स, विप्रो और जी इंटरटेनमेंट में कमजोरी के साथ कारोबार हुआ.

यह भी पढ़ें: वित्त वर्ष 2020 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7 प्रतिशत होगी : सीईए

21 महीने के निचले स्तर पर इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन
इस साल मार्च में इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन पिछले साल मार्च की तुलना में 0.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. पिछले हफ्ते जारी सरकारी आंकड़ों के मुताबिक इंडस्ट्रियल प्रोडक्शन 21 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया है. केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय (CSO) की ओर से जारी नए आंकड़ों के मुताबिक मार्च, 2018 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (IIP) में 5.3 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी. IIP में इससे पहले जून 2017 में 0.3 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी.