logo-image

मध्‍य प्रदेश को लेकर यूपी के गाजीपुर में PM मोदी की टिप्‍पणी पर बरसे कमलनाथ

प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यूपी के ग़ाज़ीपुर (Ghazipur) में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा अपने संबोधन में प्रदेश को लेकर कही गयी

Updated on: 30 Dec 2018, 09:22 AM

भोपाल:

प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ ने यूपी के ग़ाज़ीपुर (Ghazipur) में प्रधानमंत्री मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा अपने संबोधन में प्रदेश को लेकर कही गयी बातों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान भी विभिन्न सभाओं में प्रदेश की जनता को भ्रमित व गुमराह करने वाली तमाम वो बातें कही जो सत्य से परे थी, लेकिन जनता पर इनका कोई असर नहीं पड़ा. चुनाव परिणाम से सब स्पष्ट हो गया. जनता ने कांग्रेस के प्रति विश्वास व्यक्त किया.

यह भी पढ़ेंः सरकार बदलते ही अफसरों की भाषा भी बदली, बिजली विभाग के डीई को फटकार

कमलनाथ ने कहा कि यूपी के ग़ाज़ीपुर में भी मोदी जी ने फिर मध्य प्रदेश को लेकर जो कहा वो भी सत्य से परे है और प्रदेश की नवनिर्वाचित कांग्रेस की सरकार की छवि बिगाड़ने का प्रयास है.मोदी जी को तो राजनैतिक मतभिन्नता छोड़ प्रदेश की 12 दिन की कांग्रेस की सरकार की दिल खोलकर प्रशंसा करना चाहिये थी कि उन्होंने अपने वचन पत्र के वादे के मुताबिक़ किसानों के 2 लाख तक के क़र्ज़ माफ़ी की घोषणा शपथ लेते ही 1 घंटे के भीतर कर अपना वादा निभाया.

यह भी पढ़ेंः कांग्रेस ने कसा तंज, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 'एक्सीडेंटल टूरिस्ट' करार दिया

उन्हें तो कहना चाहिये था कि कांग्रेस का वायदा सिर्फ़ वोट लेने के लिये चुनावी लुभावना वायदा नहीं था. उन्होंने जो कहा , वो किया. उन्होंने यूरिया संकट पर भी अपने संबोधन में ग़लतबयानी की. उन्हें तो इस पर भी प्रदेश सरकार के तूफ़ानी व सतत प्रयासों की तारीफ़ करना थी, जिसके कारण इस संकट पर काफ़ी हद तक क़ाबू पा लिया गया. यूरिया संकट प्रदेश सरकार की देन नहीं है. हम इस पर शुरू से ही कोई राजनैतिक आरोप-प्रत्यारोप नहीं करना चाहते है. यह हमारी नाकामी नहीं , यह केन्द्र सरकार का विषय है.

यह भी पढ़ेंः CM कमलनाथ के निशाने पर आए इंदौर के कलेक्टर, शिवराज सिंह चौहान के थे खास!

हमें हमारी मांग के अनुरूप आपूर्ति हो जाती तो यह संकट कभी होता ही नहीं. मैं निरंतर केंद्रीय मंत्रियों व ज़िम्मेदारों से संपर्क में हूँ , इस संकट को हल करने में लगा हूं. चुनावी माह नवंबर में किसानों के आक्रोश को दबाने के लिये कोटा बढ़ा दिया गया और चुनाव में परिणाम विपरीत आते ही मांग के अनुरूप आपूर्ति नहीं की गयी , जिससे यह संकट खड़ा हुआ. किसान भाइयों को यूरिया लेने को लेकर लाइन ख़त्म करने के लिये मैं और मेरी पूरी सरकार हर मोर्चे पर पूरी मुस्तैदी से लगी हुई है. निरंतर प्रयास कर यूरिया की आपूर्ति बढ़वाने में , मेरी सरकार पूरी ईमानदारी से लगी हुई है. जिससे यह संकट शीघ्र ही ख़त्म होते दिख रहा है.

यह भी पढ़ेंः मध्‍य प्रदेश के पन्‍ना में 40 साल बाद मजदूर को मिला इतना बड़ा हीरा, जानें कितने में बिका

नाथ ने कहा कि मेने प्रशासन के अधिकारियों को खुलेआम चेताया था कि मेरी सरकार किसानो की सरकार है. यूरिया की लाइन में लगे किसान भाइयों के ऊपर लाठियाँ या किसी प्रकार का दमन में बर्दाश्त नहीं करूँगा. यह पूर्व की भाजपा सरकार नहीं है, जिसमें किसानो के सीने पर गोलियाँ तक दाग़ी गयी थी. मैने एक दिन पूर्व ही शिवपुरी व रायसेन में किसानो पर हल्के बलप्रयोग की तस्वीर सामने आने पर ही तुरंत डीजीपी को इसकी जाँच कर दोषी पुलिसकर्मियों के ऊपर कड़ी कार्रवाई करने के आदेश जारी किये.

यह भी पढ़ेंः गाजीपुर में PM मोदी की रैली के बाद पथराव, पुलिसकर्मी की मौत, CM योगी ने मुआवजे का किया ऐलान

मोदी जी को तो प्रदेश सरकार को कोसने की बजाय ,इन निर्णयों व ईमानदार प्रयासों पर इसकी प्रशंसा करना चाहिये थी और कहना चाहिये था कि केन्द्र सरकार प्रदेश में यूरिया संकट को लेकर माँग के अनुरूप आवंटन कर शीघ्र ही इसकी आपूर्ति कर ,प्रदेश में यूरिया संकट को ख़त्म करेगी. लेकिन वे आलोचना में ही लगे रहे.

यह भी पढ़ेंः IND vs AUS 3rd Test : Man Of the Match बुमराह का कहर, आस्‍ट्रेलिया पर भारत की ऐतिहासिक जीत

नाथ ने कहा कि जहाँ तक कालाबाज़ारी की बात है तो यह शिवराज सरकार के समय से धड़ल्ले से जारी रही और कालाबाज़ारियो को खुला संरक्षण मिलता रहा लेकिन यह हमारी सरकार में यह बिलकुल नहीं चलेगा. हमने अधिकारियों को सख़्त निर्देश दिये है कि यूरिया- खाद की कालाबाज़ारी कांग्रेस सरकार में बिल्कुल नहीं चलेगी. कोई कितना भी बड़ा हो , यदि इसमें लिप्त हो तो उस पर कड़ी कार्रवाई की जाए. हमारी सरकार में कालाबाज़ारी जेल में होंगे.