logo-image

PNB, Rafale और Mallya मुद्दे में राहुल गांधी का बड़ा आरोप, कहा- देश का चौकीदार चोरी कर रहा

राहुल ने राफेल लड़ाकू विमान खरीदी में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा, 'अपने को देश का चौकीदार बताने वाले प्रधानमंत्री ने राफेल विमान खरीदने का ठेका अपने दोस्त अनिल अंबानी को दिया है.

Updated on: 18 Sep 2018, 12:30 PM

नई दिल्ली:

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तीखा प्रहार करते हुए कहा कि देश का चौकीदार तो चोरी कर रहा है. मध्यप्रदेश की राजधानी में सोमवार को रोड शो के बाद भेल के दशहरा मैदान में पार्टी कार्यकर्ताओं का संबोधित करते हुए राहुल ने राफेल लड़ाकू विमान खरीदी में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कहा, 'अपने को देश का चौकीदार बताने वाले प्रधानमंत्री ने राफेल विमान खरीदने का ठेका अपने दोस्त अनिल अंबानी को दिया है. यह विमान 700 करोड़ रुपये का है, लेकिन इसे 1600 करोड़ रुपये में खरीदा गया. वह भी अनिल अंबानी से. सरकार की कंपनी भारत एरेनॉटिक लिमिटेड से छीनकर ठेका अंबानी को दिया गया.'

कांग्रेस प्रमुख ने केंद्र सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा, 'विजय माल्या 9000 करोड़ रुपये का कर्ज लेकर भागने से पहले देश के वित्तमंत्री अरुण जेटली से मिला था. जेटली को माल्या ने लंदन जाने की बात बताई थी और जेटली ने उस बात को छुपा लिया. उन्होंने उसे भागने का मौका दिया. यह जनता का पैसा है, चौकीदार ने चोर को भागने का मौका दिया.'

राहुल ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने लालकिले के प्राचीर से खुद को देश का चौकीदार बताया था और भरोसा दिलाया था कि वह किसी तरह की गड़बड़ी नहीं होने देंगे. तब देश के बैंकों से करोड़ों रुपये कर्ज लेकर नीरव मोदी, मेहुल चोकसी और विजय माल्या को कैसे भागने दिया, यह देश को बताएं.

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि केंद्र सरकार ने देश के 15 उद्योगपतियों का 12.50 लाख करोड़ के कर्ज को नॉन परफॉर्मेस एसेट बताते हुए माफ कर दिया, लेकिन किसानों पर पांच हजार का कर्ज होने पर उसे डिफाल्टर घोषित कर दिया जाता है. यह दोहरी नीति क्यों है? केंद्र सरकार को किसानों का भी कर्ज माफ करना चाहिए.

मध्यप्रदेश में इसी साल नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाला है. राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को भरोसा दिलाया कि अब कांग्रेस में पैराशूट से टपकने वालों को चुनाव में टिकट नहीं मिलेगा. जिसने लाठी खाई, कांग्रेस की लड़ाई लड़ी, वही चुनाव में उम्मीदवार होगा.

उन्होंने कहा, 'कांग्रेस के सत्ता में आने पर सबसे पहली प्राथमिकता में किसान और नौजवान होंगे, दूसरे स्थान पर कार्यकर्ता और उसके बाद ही नेताओं का स्थान होगा.'

राहुल ने आगे कहा कि अब चुनाव में कांग्रेसी को ही प्राथमिकता मिलेगी, उन लोगों को किसी भी सूरत में उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा, जो दूसरे दल से आते हैं. दूसरे दल से आने वालों का स्वागत है, मगर उन्हें उम्मीदवार नहीं बनाया जाएगा.

कांग्रेस प्रमुख ने केंद्र और प्रदेश सरकार पर प्रहार करते हुए कहा कि मध्यप्रदेश किसान आत्महत्या, दुष्कर्म, बेरोजगारी में नंबर एक पर है, मगर शिवराज घोषणाओं पर घोषणाएं किए जा रहे हैं. जिस तरह क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर को 'रन मशीन' कहा जाता था, ठीक वैसे ही शिवराज 'घोषणा मशीन' बन गए हैं. वह अब तक 21,000 घोषणाएं कर चुके हैं.

और पढ़ें- MP में कांग्रेस की बनी सरकार तो युवाओं व किसानों के लिए करेगी काम: राहुल गांधी

जानलेवा व्यापम घोटाले का जिक्र करते हुए राहुल गांधी ने कहा, 'व्यापम ने मध्यप्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को चौपट कर दिया, इससे जुड़े 50 लोगों की हत्या हुई, ई-टेंडरिंग घोटाला हुआ. फिर घोटालों का सिलसिला चल पड़ा. प्रदेश के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि यहां आरती घोटाला तक हो चुका है. राज्य में कांग्रेस की सरकार आने पर व्यापम और ई-टेंडरिंग घोटाले के आरोपियों को हम विजय माल्या की तरह भागने नहीं देंगे.'