logo-image

Wine Capital of India: भारत के किस शहर को कहा जाता है 'वाइन कैपिटल'

Wine Capital of India: नासिक, महाराष्ट्र, भारत, एक प्रमुख शहर है जिसे भारतीय साम्राज्यी शासकों की शासनकाल की भारी सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है.

Updated on: 15 Feb 2024, 04:48 PM

नई दिल्ली :

Wine Capital of India: नासिक, महाराष्ट्र, भारत, एक प्रमुख शहर है जिसे भारतीय साम्राज्यी शासकों की शासनकाल की भारी सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है. इसके अलावा, यह एक प्रमुख कृषि और उद्योग केंद्र भी है, और विन उत्पादन के लिए भी प्रसिद्ध है. नासिक को "वाइन नगरी" के रूप में जाना जाता है क्योंकि यहाँ अनेक प्रमुख विन विनाशालाएं स्थित हैं. यहां के शराब उद्योग को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है और यहाँ की विन स्थापनाएँ विश्वस्तरीय मानकों का पालन करती हैं. नासिक में विन उत्पादन एक प्रमुख आयात और निर्यात व्यवसाय है जो अन्य देशों में भी प्रसिद्ध है. यहां के विन विभिन्न प्रकार की मिट्टी और जलवायु की मदद से बनाए जाते हैं और विभिन्न पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुरूप रूप में विकसित किए जाते हैं. इसके अलावा, नासिक एक प्रमुख पर्यटन स्थल भी है जो विन उत्पादन स्थलों के लिए विख्यात है. पर्यटक यहाँ आकर विन की अनूठी प्रजातियों का आनंद लेते हैं और नासिक के प्रमुख विन क्षेत्रों की यात्रा करते हैं. नासिक के विन उत्पादन का इतिहास गहरा है और यहाँ के विन उत्पादकों की श्रेष्ठता और नवाचार विनोदित है. इसके लिए नासिक को "वाइन नगरी" के रूप में जाना जाता है, जो विश्वभर में इसकी पहचान बनाता है. नासिक, महाराष्ट्र को कुछ लोग "इंडिया की वाइन कैपिटल" कहते हैं क्योंकि यहां विन उत्पादन की अच्छी संख्या है और इसे यात्री और पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाने के लिए उत्तेजित किया जाता है. भारत के नासिक शहर को 'वाइन कैपिटल' कहा जाता है. यह महाराष्ट्र राज्य में स्थित है और मुंबई से लगभग 180 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में है. नासिक में अंगूर की खेती के लिए अनुकूल जलवायु और मिट्टी है, जिसके कारण यहाँ बड़ी मात्रा में अंगूर का उत्पादन होता है. यहाँ अंगूर से बनी वाइन भारत और विदेशों में भी लोकप्रिय है.

नासिक को 'वाइन कैपिटल' का नाम मिलने के कुछ कारण

अंगूर की खेती: नासिक में भारत में सबसे अधिक अंगूर की खेती होती है. यहां लगभग 40,000 हेक्टेयर भूमि में अंगूर की खेती की जाती है. 

वाइनरी: नासिक में भारत में सबसे अधिक वाइनरी हैं. यहां लगभग 80 वाइनरी हैं जो विभिन्न प्रकार की वाइन का उत्पादन करती हैं.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि: नासिक की वाइन अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रसिद्ध हैं. यहां की वाइन को कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं

वाइन पर्यटन: नासिक वाइन पर्यटन के लिए भी एक लोकप्रिय स्थान है. यहां हर साल बड़ी संख्या में पर्यटक वाइनरी का दौरा करने और वाइन का स्वाद लेने आते हैं.

नासिक में वाइनरी का दौरा करने के लिए कुछ लोकप्रिय स्थान

सुला वाइनयार्ड: यह भारत की सबसे बड़ी वाइनरी है.

ग्रोव वाइन: यह नासिक में सबसे पुरानी वाइनरी है. 

यटविन वाइनयार्ड: यह नासिक में एक प्रसिद्ध वाइनरी है जो अपनी जैविक वाइन के लिए जाना जाता है.

ब्लैक बर्ड वाइनयार्ड: यह नासिक में एक नई वाइनरी है जो अपनी प्रीमियम वाइन के लिए जाना जाता है.

नासिक भारत के 'वाइन कैपिटल' के रूप में जाना जाता है. यहां अंगूर की खेती, वाइनरी, वाइन पर्यटन, और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध वाइन के कारण इसे यह नाम मिला है. अगर आप वाइन पसंद करते हैं, तो नासिक आपके लिए एक शानदार जगह है.