दिल्ली के राजघाट का क्या है इतिहास, जानें यहां घूमने क्यों जाना चाहिए 

Rajaghat : राजघाट भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है. यह दुनिया भर के लोगों के लिए एक तीर्थस्थल है जो गांधीजी के जीवन और शिक्षाओं से प्रेरित हैं.

author-image
Sonam Gupta
New Update
delhi visiting places

delhi visiting places( Photo Credit : Social Media)

Rajaghat : दिल्ली का राजघाट यमुना नदी के किनारे स्थित महात्मा गांधी की समाधि है. यह एक काला संगमरमर का चबूतरा है जो उस स्थान को चिह्नित करता है जहां 30 जनवरी 1948 को उनकी हत्या के एक दिन बाद महात्मा गांधी का अंतिम संस्कार किया गया था. राजघाट को वानु जी भुटा ने डिजाइन किया था और इसे "सरल" रखा गया था ताकि दिवंगत नेता के अनुकरण किया जा सके. स्मारक के चारों ओर एक बगीचा और एक पैदल मार्ग है जो स्मारक की ओर जाता है. राजघाट भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है. यह दुनिया भर के लोगों के लिए एक तीर्थस्थल है जो गांधीजी के जीवन और शिक्षाओं से प्रेरित हैं.राजघाट पर जाने का सबसे अच्छा समय सुबह जल्दी या देर शाम है जब मौसम सुहावना होता है और भीड़ कम होती है.

Advertisment

दिल्ली का राजघाट क्यों घूमना चाहिए:

एक ऐतिहासिक स्थल है: राजघाट भारत के इतिहास में एक महत्वपूर्ण स्थान है. यह उस स्थान को चिह्नित करता है जहां महात्मा गांधी, भारत के राष्ट्रपिता का अंतिम संस्कार किया गया था.

शांतिपूर्ण स्थान है: राजघाट एक शांत और शांत स्थान है. यह शहर के हलचल से दूर एक आदर्श स्थान है.

एक वास्तुशिल्प कृति है: राजघाट को वानु जी भुटा ने डिजाइन किया था और इसे "सरल" रखा गया था ताकि दिवंगत नेता के अनुकरण किया जा सके. स्मारक के चारों ओर एक बगीचा और एक पैदल मार्ग है जो स्मारक की ओर जाता है.

यह एक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है: राजघाट भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटक आकर्षणों में से एक है. यह दुनिया भर के लोगों के लिए एक तीर्थस्थल है जो गांधीजी के जीवन और शिक्षाओं से प्रेरित हैं.

मुफ़्त है: राजघाट पर जाने का कोई प्रवेश शुल्क नहीं है.

सुलभ है: राजघाट दिल्ली मेट्रो की यमुना बैंक स्टेशन से पैदल दूरी के भीतर स्थित है.

यह एक शानदार शैक्षिक अनुभव है: राजघाट भारत के इतिहास और गांधीजी के जीवन और शिक्षाओं के बारे में जानने के लिए एक शानदार जगह है.

प्रकृति से जुड़ने का एक शानदार तरीका है: राजघाट यमुना नदी के किनारे स्थित है और यह प्रकृति से जुड़ने का एक शानदार तरीका है.

Advertisment

आत्मनिरीक्षण के लिए एक शानदार जगह है: राजघाट आत्मनिरीक्षण और शांत चिंतन के लिए एक शानदार जगह है.

यह सभी उम्र के लोगों के लिए एक शानदार जगह है: राजघाट सभी उम्र के लोगों के लिए एक शानदार जगह है.

अगर आप दिल्ली जा रहे हैं, तो राजघाट को अपनी यात्रा कार्यक्रम में अवश्य शामिल करें. यह एक ऐसा स्थान है जिसे आप कभी नहीं भूलेंगे.

जरूरी जानकारी: 

राजघाट जाने के लिए प्रवेश शुल्क नहीं है.

राजघाट दिल्ली मेट्रो की यमुना बैंक स्टेशन से पैदल दूरी के भीतर स्थित है.

आरामदायक जूते पहनें क्योंकि आपको काफी चलना होगा. 

स्मारक पर फोटो खींचने की अनुमति नहीं है. 

स्मारक पर जाते समय विनम्रता से कपड़े पहनें. 

स्मारक पर शांति बनाए रखें.

Source : News Nation Bureau

delhi visiting places rajghat news in hindi Latest Delhi News in Hindi tourist places rajghat tourist places in delhi
Advertisment