logo-image

Ambernath Shiv Temple: अंबरनाथ शिव मंदिर का क्या है इतिहास, जानें इसकी खासियत

Ambernath shiv temple : अंबरनाथ शिव मंदिर 11वीं शताब्दी में बना था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह महाराष्ट्र के ठाणे जिले में अंबरनाथ शहर में स्थित है। यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और सुंदर मूर्तियों के लिए जाना जाता है।

Updated on: 22 Feb 2024, 03:23 PM

नई दिल्ली:

अंबरनाथ शिव मंदिर महाराष्ट्र, भारत में स्थित एक प्रमुख हिन्दू मंदिर है। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और भक्तों के बीच बहुत ही प्रसिद्ध है। यह स्थान भगवान शिव के प्रमुख तीर्थ स्थलों में से एक है और महाशिवरात्रि के उत्सव के दौरान लाखों शिव भक्त इसे दर्शन के लिए आते हैं। अंबरनाथ मंदिर का निर्माण 11वीं सदी में हुआ था और इसे चंदेल वंश के राजा अंगदेव ने बनवाया था। मंदिर के पास एक छोटा सा तालाब है जिसे कुंभ का कुंड कहा जाता है। अंबरनाथ मंदिर में अलंकरण और पूजा का विशेष महत्व है। यहां शिवलिंग को सफेद चादर से ढ़ांका जाता है और विशेष धूप, चंदन, और पुष्प चढ़ाया जाता है। अंबरनाथ मंदिर का दौरा करने के बाद भक्त आस-पास के स्थलों पर भी जा सकते हैं, जैसे कि राजघाट, कालिया कहर, और काशीविश्वनाथ मंदिर। यहां के पास एक बड़ी बाजार भी है जहां भक्तों को शिवलिंग की मूर्तियाँ, पुष्प, और पूजा सामग्री आदि उपलब्ध होती हैं। अंबरनाथ शिव मंदिर 11वीं शताब्दी में बना था। यह मंदिर भगवान शिव को समर्पित है और यह महाराष्ट्र के ठाणे जिले में अंबरनाथ शहर में स्थित है। यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और सुंदर मूर्तियों के लिए जाना जाता है।

वास्तुकला: यह मंदिर नागर शैली में बनाया गया है। मंदिर का गर्भगृह जमीन के नीचे है और मंडप से लगभग 20 सीढ़ियां नीचे है। मंदिर का शिखर अधूरा है। मंदिर के बाहरी भाग में कई सुंदर मूर्तियाँ हैं, जिनमें भगवान शिव, गणेश, पार्वती और नंदी की मूर्तियाँ शामिल हैं।

महत्व: अंबरनाथ शिव मंदिर एक महत्वपूर्ण धार्मिक और पर्यटन स्थल है। यह मंदिर भगवान शिव के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है। यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और सुंदर मूर्तियों के कारण पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है।

त्यौहार: महाशिवरात्रि, शिवरात्रि और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्यौहार इस मंदिर में मनाए जाते हैं। महाशिवरात्रि के त्योहार के दौरान, मंदिर में भक्तों की भारी भीड़ होती है।

अन्य जानकारी:

स्थान: अंबरनाथ, ठाणे, महाराष्ट्र

निर्माण काल: 11वीं शताब्दी

देवता: भगवान शिव

वास्तुकला शैली: नागर शैली

महत्व: धार्मिक और पर्यटन स्थल

त्यौहार: महाशिवरात्रि, शिवरात्रि, गणेश चतुर्थी

अंबरनाथ शिव मंदिर के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

- यह मंदिर एक ही पत्थर से बनाया गया है।

- मंदिर का शिखर अधूरा है।

- मंदिर के बाहरी भाग में कई सुंदर मूर्तियाँ हैं।

- यह मंदिर भगवान शिव के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है।

- यह मंदिर अपनी भव्य वास्तुकला और सुंदर मूर्तियों के कारण पर्यटकों के बीच भी लोकप्रिय है।

अंबरनाथ शिव मंदिर जाने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर से मार्च तक है। इस समय मौसम सुखद होता है और दर्शकों को मंदिर घूमने में आसानी होती है। आप इस मंदिर सड़क और रेल दोनों मार्गों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग:

अंबरनाथ शिव मंदिर मुंबई और ठाणे से सड़क मार्ग से आसानी से पहुंचा जा सकता है।

रेल मार्ग:

अंबरनाथ शिव मंदिर के पास अंबरनाथ रेलवे स्टेशन है। यह स्टेशन मुंबई और ठाणे से कई ट्रेनों से जुड़ा हुआ है।

अंबरनाथ शिव मंदिर के आसपास के दर्शनीय स्थल: अंबरनाथ किला, अंबरनाथ झील, वाल्धुनी नदी, कल्याण-डोंबिवली, ठाणे