logo-image
लोकसभा चुनाव

7 Wonders Of World: दुनिया के 7 अजूबे कौन से हैं, जानें इन्हें घूमना क्यों हैं जरूरी

इस दुनिया में कई ऐसे जगहें हैं जो हमें अपने आप में मोहित कर देते हैं, जिन्हें देखना हमारी ज़िंदगी को रौंगत भर देता है. ये हैं उन 7 अजूबों का कलेक्शन, जो आपको घूमने के लिए इंस्पायर करेंगे.

Updated on: 30 Dec 2023, 01:08 PM

New Delhi:

7 Wonders Of World: विश्वभर में ऐसे 7 अजूबे हैं जिन्हे देखे बिना आपकी जिंदगी का ये सफर अधूरा सा रह जाएगा. अगर आप 7 अजूबों के नाम नहीं जानते तो आज हम आपको सभी के बारे में बता रहे हैं. एक-एक करके आप दुनिया के 7 अजूबों के बारे में जानें कि ये कहां हैं और इन्हें घूमने आपको क्यों जाना चाहिए. अगर आप घूमने का शौक रखते हैं और देश विदेश की सैर करते रहते हैं तो आपको इन अजूबों की जानकारी जरूर होनी चाहिए. तभी आप उस जगह जाकर उसकी सैर कर पाएंगे. 

इस भव्य दुनिया में कई ऐसे स्थल हैं जो हमें अपने आप में मोहित कर देते हैं, जिन्हें देखना हमारी ज़िंदगी को रौंगत भर देता है. ये हैं उन 7 अजूबों का संग्रह, जो आपको घूमने के लिए प्रेरित करेंगे:

1. ताजमहल, भारत: प्रेम का महल
ताजमहल, इसका नाम ही कहानी से भरा हुआ है. इसकी सफेद संगमरमर से बनी सुंदरता को देखकर आपको यहाँ आने का ख्याल होगा. ताजमहल में महाराजा शाहजहाँ ने अपनी पत्नी के प्रति अपने प्रेम का इज़हार किया, जो इसे एक अद्वितीय स्थान बनाता है. इसकी रोमांटिक कहानी और शानदारता ने इसे दुनिया के सात अजूबों में से एक बना दिया है.

2. चिचेन इट्ज़ा
चिचेन इट्ज़ा में हमें विज्ञान और आध्यात्मिकता का मिलन होता है. यहाँ की पिरामिड़ों का निर्माण इतिहास के भूतपूर्व काल में कैसे हुआ, यह एक रहस्यमयी कहानी है. चिचेन इट्ज़ा आपको दिखाएगा कि माया सभ्यता कितनी श्रेष्ठ थी और कैसे इसने अपनी गहन सांस्कृतिक निर्णय की चिन्हिति की.

3. मैचू पिच्चू, पेरू
मैचू पिच्चू एक ऐसी जगह है जो आपको आत्मा की गहराईयों में ले जाती है. यहाँ की पहाड़ियों की ऊचाईयों से मिलने वाली नजरें आपको यहाँ लाने के लिए प्रेरित करेंगी. मैचू पिच्चू ने अपने बौद्धिक और सांस्कृतिक महत्व के लिए यूनेस्को द्वारा इसे दुनिया की धरोहर में शामिल करवा दिया है.

4. अमेज़ॉन जंगल, ब्राजील
अमेज़ॉन जंगल विश्व का सबसे बड़ा और प्राकृतिक जंगल है, जो हमारी प्राकृतिक विरासत का हिस्सा है. यहाँ के वन्यजीव और पौधों की विविधता ने इसे एक आदर्श जीवों का आश्रय बना दिया है. यह एक अद्वितीय और जीवंत पारिस्थितिकी शैली का दर्शन है जो हमें प्राकृतिक सौंदर्य से मिलता है.

5. कोलोसियम, इटली
कोलोसियम एक ऐतिहासिक और शानदार स्थल है जो रोमन सभ्यता की कहानी को हमें बताता है. यहाँ के प्रदर्शन और स्थल की गहरी भावना हमें यह बताती है कि कैसे रोमन सम्राटों ने युद्ध में अपनी वीरता का प्रदर्शन किया और अपने योद्धाओं को समर्पित किया.

6. ब्राइस, न्यूज़ीलैंड
ब्राइस न्यूज़ीलैंड की एक दिव्य जगह है जो आपको प्राकृतिक सौंदर्य से गहरा मिलता है. यहाँ के हरे-भरे मैदान और उच्च पहाड़ियाँ आपको एक स्वर्गलोक का अनुभव कराएंगी. यहाँ के नीले झीलों और पहाड़ियों में छुपे खजाने का अनुभव करने के लिए आपको ब्राइस जरूर घूमना चाहिए.

7. पेट्रा, जॉर्डन
पेट्रा जॉर्डन का एक अनूठा स्थल है जो चट्टानों के बीच बसा हुआ है. यहाँ के लाल चट्टानों ने इसे एक दिव्य स्थल बना दिया है जो आपको अपनी अनूठी संरचना और रौंगत से मिलता है. जब आप पेट्रा की यह बातें देखेंगे, तो आपको इस स्थल की समृद्धि और सांस्कृतिक महत्वपूर्णता का अभिज्ञान होगा.

इन सात अजूबों का दर्शन करने से हम अपनी ज़िंदगी को एक नए दृष्टिकोण से देख सकते हैं और इन्हें घूमने का अवसर देखकर हमारा हृदय प्रेरित होता है. ये स्थल हमें पृथ्वी की सुंदरता, ऐतिहासिक महत्व, और प्राकृतिक समृद्धि का अद्भुत संदर्भ प्रदान करते हैं.