logo-image

Visa Free Travel: भारतीय नागरिक बिना वीजा के किन देशों में घूम सकते हैं

Visa Free Travel: भारतीय पासपोर्ट की लोकप्रियता बढ़ी है और इससे भारतीयों को दुनिया के 62 देशों में वीजा फ्री एंट्री मिलेगी. यह रिपोर्ट उन लोगों के लिए खुशखबरी का स्रोत हो सकती है जो विदेश यात्रा की योजना बना रहे हैं .

Updated on: 21 Mar 2024, 03:09 PM

नई दिल्ली :

Visa Free Travel: भारतीय नागरिकों के लिए बिना वीजा के यात्रा करने के लिए दुनिया भर में 60 से अधिक देश हैं. वीज़ा एक प्रकार का अनुमति पत्र होता है जो किसी विदेशी देश में यात्रा करने के लिए आवश्यक होता है. यह सरकारी दस्तावेज़ होता है जिसके माध्यम से एक व्यक्ति को दिए गए अवधि तक किसी विदेशी देश में रहने और काम करने की अनुमति मिलती है. वीज़ा के प्रकार और आवश्यकता देश के कानूनों और अन्य नियमों के अनुसार विभिन्न होते हैं. यह विदेशी दूतावास या वीज़ा आवंटन केंद्र से प्राप्त किया जा सकता है. वीज़ा की प्राप्ति के लिए आवेदक को साक्षात्कार, आवश्यक दस्तावेज़, और अन्य साक्षात्कार कार्यक्रमों को पूरा करना पड़ता है.

बिना वीज़ा करें इन देशों की सैर

थाईलैंड: थाईलैंड अपनी खूबसूरत समुद्र तटों, स्वादिष्ट भोजन और समृद्ध संस्कृति के लिए जाना जाता है. भारतीय नागरिक 30 दिनों तक बिना वीजा के थाईलैंड की यात्रा कर सकते हैं.

मालदीव: मालदीव अपने शानदार रिसॉर्ट्स, क्रिस्टल-क्लियर पानी और सफेद रेत वाले समुद्र तटों के लिए जाना जाता है. भारतीय नागरिक 30 दिनों तक बिना वीजा के मालदीव की यात्रा कर सकते हैं.

बाली: बाली इंडोनेशिया में एक द्वीप है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता, प्राचीन मंदिरों और जीवंत संस्कृति के लिए जाना जाता है. भारतीय नागरिक 30 दिनों तक बिना वीजा के बाली की यात्रा कर सकते हैं.

फिजी: फिजी दक्षिण प्रशांत महासागर में द्वीपों का एक समूह है जो अपने सुंदर समुद्र तटों, क्रिस्टल-क्लियर पानी और मैत्रीपूर्ण लोगों के लिए जाना जाता है. भारतीय नागरिक 4 महीने तक बिना वीजा के फिजी की यात्रा कर सकते हैं.

मॉरीशस: मॉरीशस हिंद महासागर में एक द्वीप राष्ट्र है जो अपने सुंदर समुद्र तटों, शानदार पहाड़ी दृश्यों और विविध संस्कृति के लिए जाना जाता है. भारतीय नागरिक 60 दिनों तक बिना वीजा के मॉरीशस की यात्रा कर सकते हैं.

इन देशों के अलावा, कई अन्य देश हैं जहां भारतीय नागरिक आगमन पर वीजा प्राप्त कर सकते हैं. आगमन पर वीजा के लिए, आपको आमतौर पर एक वैध पासपोर्ट, वापसी का टिकट और प्रवास के पर्याप्त साधन की आवश्यकता होती है.

वीजा आवश्यकताओं में परिवर्तन हो सकता है, इसलिए यात्रा करने से पहले हमेशा अपने गंतव्य देश के दूतावास या वाणिज्य दूतावास से जांच करना सबसे अच्छा है.

यह भी पढ़ें: Tourist Places in Andra Pradesh: आंध्र प्रदेश में घूमने के लिए ये 5 जगह हैं बेस्ट, जानें इनका इतिहास