News Nation Logo

बिना वीजा और किसी फीस के भारतीय कर सकते हैं इन देशों में भ्रमण, जानें देशों के नाम

हर इंसान अपनी व्यस्त ज़िन्दगी से बेहद परेशान है. जब बात घूमने की आती है तब ये चिंता सताती है कि विदेश यात्रा करने के लिए प्लानिंग के साथ-साथ वीजा (visa) अप्लाई करना पड़ेगा.

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 23 Oct 2021, 11:24:49 AM
VISA FREE COUNTRIES

VISA FREE COUNTRIES (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली:

हर इंसान अपनी व्यस्त ज़िन्दगी से बेहद परेशान है.जब बात घूमने की आती है तब ये चिंता सताती है कि विदेश यात्रा करने के लिए प्लानिंग के साथ-साथ वीजा (visa) अप्लाई करना पड़ेगा. लंबी-लंबी लाइनों में खड़ा होना, कई दस्तावेजों की तैयारी, सवाल जवाब और आखिर में वीजा (visa) के पेपर का महीनों तक इंतजार इन्ही सब चीजों में इंसान उलझ कर रह जाता है. वैसे ये बात काफी पुरानी हो चुकी है, खुशी की बात तो ये है कि भारतीय पासपोर्ट होल्डर्स (passport holders)  को कई देशों में वीजा फ्री एंट्री या वीजा ऑन अराइवल (visa free entry or visa on arrival)  की सुविधा मिली हुई है. भले ही कोरोना वायरस (corona virus)  की वजह से कई देशों ने यात्रा प्रतिबंध लगा रखा है लेकिन ये पाबंदी हटते ही आप इन देशों की सैर बिना वीजा के झंझट के कर सकते हैं. आइए जानते हैं कौन से हैं वो देश जहां भारतीय बिना वीज़ा के घूम सकते हैं.

1. मॉरीशस

यहां आपको साफ-सुथरे समुद्र, समुद्र के किनारे की खूबसूरत पहाड़ियां और इन पहाड़ियों के बीच से निकलती समुद्र की लहरें, मॉरीशस की प्रकृति को दर्शाती हैं. मॉरीशस जब भी जाएं तो वहां के वाटर स्पोर्ट्स का मजा जरूर लें. यहां की सात रंगों वाली जमीन बेहद फेमस है.  कुछ एडवेंचर करने के लिए वहां की लोकप्रिय जगह - जैसे  केंबूस और, आईल ऑक्स सर्फ या ट्रू ऑक्स आइलैंड जाना ना भूलें.  मॉरीशस में पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले वीजा दिया जाता है जिसका प्रयोग कर आप 60 दिन के लिए वहां रह सकते हैं.

2. मालदीव्स

मालदीव्स दुनिया के सबसे पंसदीदा जगहों में से एक है, कई सारे लोग इस जगह को अपना पंसदीदा डेस्टिनेशन बना चुके हैं. कई सारे बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार भी इस जगह पर जा चुके हैं. ऐसे में अर आप भी जाना चाहता हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी की अगर आपके पास पासपोर्ट है तो ये देश आपको वीजा फ्री यात्रा देने की सुविधा देता है.

3. इंडोनेशिया 

एशियाई देशों में इंडोनेशिया अपनी खूबसूरती के कारण जाना जाता है. ये देश भी भारतीयों को बिना वीजा यात्रा करने की अनुमति देता है (Travel in Indonesia Without Visa). यहां आप 30 दिन तक बिना वीजा के घूम सकते हैं.

4. भूटान 

भारत का पड़ोसी देश भूटान कई लोगों की पंसदीदा जगह बन चुका है. हाल ही में विराट और अनुष्का ने यहां जाकर लोगों का ध्यान अपनी तरफ खिंचा है. ऐसे में यहां पर आप बिना वीजा के जा सकते हैं. इस देश में जाने के लिए आपको पासपोर्ट या कोई और दूसरी वैध आईडी भी पर्याप्त है.

यह भी पढ़ें: आखिर क्यों करते है वेट ट्रेनिंग के बाद कार्डिओ, क्या है असली वजह!

5. बारबाडोस

बारबाडोस समुद्र किनारे बसा एक खूबसूरत देश है, जो प्रशांत महासागर के पश्चिम में कैरेबियन द्वीप पर बसा हुआ है. जो अक्सर सैलानियों को अपनी तरफ खिंचता है, ऐसे में आप यहां पर बिना वीज़ा घूम सकते हैं. 

6.फिजी 

फिजी में फिजियन हिंदी बोलने वालो की तादाद बहुत ज्यादा है. यहां आपको भारतीय मूल के लोग काफी दिख जाएंगे और यही वजह है कि ये जगह भारतीय पर्यटकों को खूब पसंद आती है.  यहां आपको खूबसूरत रिजॉर्ट, अनोखे गांव और यहां के मेल भाव से रहने वाले लोग आपके ट्रिप को यादगार बना देते है.  फिजी में घूमने लायक जगह - जैसे, सुवा फॉरेस्ट पार्क, फिजी म्यूजियम, गार्डेन ऑफ स्लीपिंग जायंट आदि हैं.  फिजी में पहुंचने के बाद आपको सबसे पहले वीजा दिया जाता है जो कि 120 दिन के लिए वैध माना जाता है. 



First Published : 23 Oct 2021, 11:15:42 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.