News Nation Logo
Banner

यूपी में 27 प्रतिशत पर्यटकों की वृद्धि की गई दर्ज, देश में दूसरा स्थान

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 28 Oct 2022, 09:34:31 AM
Ministry of Tourism

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

लखनऊ:  

उत्तर प्रदेश में घरेलू पर्यटकों में 2021-2022 में 27 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है, यह जानकारी केंद्रीय पर्यटन मंत्रालय के एक सर्वेक्षण से सामने आई है. पर्यटन क्षेत्र में तमिलनाडु के बाद उत्तर प्रदेश दूसरे सबसे बड़े योगदानकर्ता के रूप में उभरा है, जिसमें राष्ट्रीय पाई में 16 प्रतिशत से अधिक हिस्सेदारी है. 2020-21 में 8.6 करोड़ पर्यटकों के मुकाबले 2021-22 में 10.9 करोड़ लोगों ने उत्तर प्रदेश का दौरा किया. राज्य ने 2021 में विदेशी पर्यटकों की यात्रा देखने वाले शीर्ष दस राज्यों में भी जगह बनाई. यह श्रेणी में सातवें स्थान पर रहा और कुल विदेशी पर्यटकों का 4 प्रतिशत से अधिक हिस्सा था.

प्रमुख सचिव पर्यटन, मुकेश मेश्राम ने कहा, जहां काशी विश्वनाथ गलियारा एक चुंबक बन गया है, अयोध्या में राम मंदिर अगली बड़ी चीज होगी जो तीर्थयात्रियों को आकर्षित करेगी. मथुरा में पर्यटक सुविधाओं को भी बड़े पैमाने पर नया रूप दिया जा रहा है. टूर ऑपरेटरों को लगता है कि राज्य अब केवल ताजमहल के लिए नहीं जाना जाएगा. एक टूर ऑपरेटर हरीश सकलानी ने कहा, अब तक ताजमहल यूपी में प्रमुख पर्यटक आकर्षण था, लेकिन काशी विश्वनाथ कॉरिडोर और अब राम मंदिर के साथ-साथ मथुरा के साथ, आकर्षण की संख्या बढ़ रही है और पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी.

राज्य पर्यटन विभाग के उद्योग विशेषज्ञों और अधिकारियों ने कहा कि संख्या इस तथ्य के लिए बोलती है कि यह क्षेत्र धीरे-धीरे वापस सामान्य हो रहा था. उन्होंने यह भी नोट किया कि चालू वर्ष के लिए अनुमान और सुधार का संकेत देते हैं. उन्होंने आगे दावा किया कि कुछ वर्षों के भीतर, राज्य घरेलू क्षेत्र में नंबर एक गंतव्य बन जाएगा. पर्यटन और चिकित्सा मूल्य यात्रा समिति के सदस्य प्रतीक हीरा ने कहा, भारत में, तीर्थयात्रा घरेलू पर्यटन उद्योग को चलाती है और यूपी राम और कृष्ण का जन्मस्थान होने के नाते एक प्राकृतिक आकर्षण है. यूपी में बेहतर सड़कें और हवाई संपर्क भी पर्यटकों को बढ़ावा दे रहा है.

उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक नया नीतिगत ढांचा भी ला रही है क्योंकि सरकार राज्य के एक ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के सपने में पर्यटन को एक महत्वपूर्ण योगदानकर्ता के रूप में देख रही है. प्रस्तावित नई नीति ने इसके दायरे को विस्तृत कर दिया है जिससे छोटे खिलाड़ियों को मौका मिलेगा. साथ ही, इसने पर्यटन क्षेत्र की परियोजनाओं को उद्योग का दर्जा देने का प्रस्ताव किया है.

First Published : 28 Oct 2022, 09:34:31 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.