logo-image

Taj Mahal: ताजमहल घूमने से पहले ये बातें जान लें, जीवनभर यादगार रहेगा ये अनुभव

Taj Mahal: ताजमहल भारत के आगरा में यमुना नदी के दक्षिण तट पर स्थित एक हाथी दांत-सफेद संगमरमर का मकबरा है. इसे 1632 में मुगल सम्राट शाहजहाँ (1628-1658 शासनकाल) ने अपनी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था; इसमें शाहजहाँ का मकबरा भी है.

Updated on: 28 Feb 2024, 01:45 PM

नई दिल्ली:

Taj Mahal : ताजमहल भारत के उत्तर प्रदेश राज्य के आगरा शहर में स्थित एक प्रमुख ऐतिहासिक स्मारक है. यह विश्व धरोहर स्थलों में से एक है और भारत की सर्वाधिक प्रसिद्ध भव्य भवन वास्तुकला का उदाहरण है. ताजमहल ने भारतीय और विश्वीय स्थापत्यकला में एक महत्त्वपूर्ण स्थान बनाया है. ताजमहल का निर्माण 1632 ईसा पूर्व में मुग़ल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी पत्नी मुमताज़ महल की याद में कराया था. इस भव्य स्मारक का निर्माण 22 वर्षों तक चला था और लगभग 20,000 करिगरों ने इसे बनाया था. ताजमहल को विश्व धरोहर स्थलों की सूची में 1983 में शामिल किया गया था. यह मार्बल स्तूप की भव्यता, आकर्षक नक्काशित शैली और वास्तुकला के सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है. ताजमहल दुनिया भर के पर्यटकों का आकर्षण केंद्र बना हुआ है और यह भारत के सबसे अधिक घूमने योग्य स्थानों में से एक है. ताजमहल एक सुंदर प्रेम कथा की स्थायिता है और इसे 'प्रेम का स्मारक' भी कहा जाता है.

ताजमहल भारत के आगरा में यमुना नदी के दक्षिण तट पर स्थित एक हाथी दांत-सफेद संगमरमर का मकबरा है. इसे 1632 में मुगल सम्राट शाहजहाँ (1628-1658 शासनकाल) ने अपनी पसंदीदा पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था; इसमें शाहजहाँ का मकबरा भी है. मकबरा 17 हेक्टेयर (42 एकड़) के परिसर का केंद्रबिंदु है, जिसमें एक मस्जिद और एक गेस्ट हाउस और अन्य भवनों के साथ एक औपचारिक उद्यान शामिल है. परिसर को तीन तरफ से एक खंडित दीवार से घेरा गया है और नदी के किनारे से प्रवेश द्वार है.

ताजमहल के बारे में 10 बातें जो आपको जाननी चाहिए. ताजमहल को दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक माना जाता है. इसे "प्यार का प्रतीक" और "मुस्लिम कला की उत्कृष्ट कृति" के रूप में वर्णित किया गया है. ताजमहल का निर्माण 22 वर्षों में हुआ था और इसमें 20,000 से अधिक कारीगरों का काम शामिल था. मकबरा सफेद संगमरमर से बना है जिसे राजस्थान के मकराना से लाया गया था. मकबरे के चारों कोनों पर चार मीनारें हैं. मुख्य मकबरे के अंदर, मुमताज महल और शाहजहाँ की कब्रें जड़े हुए संगमरमर के स्क्रीन के पीछे स्थित हैं. ताजमहल को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल घोषित किया गया है. ताजमहल भारत के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है. हर साल लाखों लोग ताजमहल देखने आते हैं. ताजमहल सूर्योदय और सूर्यास्त के समय सबसे सुंदर होता है. पूर्णिमा की रात में ताजमहल देखना एक अविस्मरणीय अनुभव है.

अगर आप ताजमहल घूमने की योजना बना रहे हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें

1) पहले से टिकट बुक करें: इससे आपको लंबी कतारों में खड़े होने से बचने में मदद मिलेगी.

2) सुबह जल्दी या देर शाम जाएं: इससे आपको भीड़ से बचने और ताजमहल की सुंदरता का आनंद लेने में मदद मिलेगी.

3) आरामदायक जूते पहनें: आपको काफी चलना होगा.

4) पानी और स्नैक्स साथ लाएं: ताजमहल के अंदर कोई भोजनालय या दुकान नहीं है.

5) सम्मानजनक कपड़े पहनें: ताजमहल एक धार्मिक स्थल है.