logo-image

Travel: भारत की सबसे ठंडी जगह, लें इन सर्दियों में आनंद!

जिन स्थानों पर तापमान शून्य डिग्री सेंटीग्रेड से नीचे चला जाता है, वह लगभग पूरे साल ही ठंडा रहता है. अब कुछ लोगों का मन होता है कि वें बर्फ का मजा लें.

Updated on: 02 Dec 2021, 06:23 PM

नई दिल्ली :

सर्दियों में सबको घूमना (travelling in winter) बहुत पसंद है. भारत में सर्दियां (winter in India) कुछ स्थानों पर एकदम रिकॉर्ड तोड़ पड़ती हैं. तो वहीँ भारत एक ऐसे देश के रूप में भी पूरी दुनिया में जाना जाता है जहा भीषड़ गर्मी भी पड़ती है. भारत एक ऐसा देश है जहां चारों मौसम का लुफ्त उठाया जा सकता है. शायद दुनिया के किसी अन्य जगह पर इस तरह की विविधताएं नहीं हैं जैसे कि भारत में है. देश के उत्तरी भाग में तापमान कभी कभी शून्य से नीचे भी चला जाता है. उत्तर-पूर्वी राज्यों में भी तापमान में गिरावट देखने को मिलती है. जिन स्थानों पर तापमान शून्य डिग्री सेंटीग्रेड से नीचे चला जाता है, वह लगभग पूरे साल ही ठंडा रहता है. अब कुछ लोगों का मन होता है कि वें बर्फ का मजा लें. अब ऐसे में जिन भारतियों का बजट दूसरे देश में घूमने का नहीं बन पाता है, ऐसे लोगों के लिए हमने भारत की 5 सबसे ठंडी जगहों (India’s top 5 coldest places) की सूचि तैयार की है, जहां का आनंद आप भी इस सर्दी के मौसम में ले सकते हैं. 

मसूरी (Musoorie)

भारत का सबसे खूबसूरत और ठंडा स्थान मसूरी, उत्तराखंड में स्थित है. यह देहरादून जिले के अंतर्गत आता है. मसूरी ठंडियों के मौसम में घूमने का सबसे अच्छा शहर है. यह शहर 2,005.5 मीटर (6,5 9 7 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. गर्मियों में मौसम में  यहां का तापमान 24-35 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों के दौरान 1 से 20 डिग्री सेल्सियस तक रहता है. 

गंगटोक (Gangtok)

गंगटोक सिक्किम की राजधानी है और 1,600 मीटर (5,200 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है. गंगटोक में गर्मियों के मौसम में औसत तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और सर्दियों में 4 डिग्री सेल्सियस रहता है. गंगटोक में कई भाषाएं बोली जाती है. उन भाषाओं में भूटिया, नेपाली, लिम्बु, लेपचा, नेवारी, तिब्बती राय, मंगार, गुंगंग, शेरपा, सुन्नार, तमांग और हिंदी भी शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें : Health: Liver Detox Foods क्या होते हैं? क्या है इनके फायदे!

कसोल (Kasol)

कसोल में घूमना मतलब स्वर्ग के आनंद लेना है. पार्वती नदी कसोल में पार्वती घाटी से होकर निकलती है जहां एक अलग ही मनोहारी दृश्य देखने को मिलता है. कसोल में घूमने की कई सुंदर जगह है जहां जाकर आप एक खूबसूरत शाम  का आनंद ले सकते है. 

शिमला (Shimla)

शिमला उन शहरों में से है जहां 12 महीने सैलानी जमा होते हैं. खूबसूरती में इसे भारत का स्वर्ग कहा जाता है. इसकी पहचान पहाड़ों की रानी के रूप में भी होती है. शिमला समुद्र तट से 2400 मीटर की ऊंचाई पर बसा हुआ है. यहां लोग गर्मियों में इसलिए आते हैं ताकि उनको ठंड माहौल मिल सके और वो गर्मी में ठंडी एक आनदं ले सके.  गर्मियों में यहां का तापमान 19-28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है. वहीं सर्दियों में यहां का तापमान 1 से 10 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है.