News Nation Logo

Travel: क्या आप जानते हैं कि पृथ्वी के इन स्थानों पर सूर्यास्त नहीं होता है?

जी हां, आपने सही पढ़ा! हम इंसानो की घड़ी सूर्य (sun) के साथ तालमेल बिठाकर चलती है. इसी कारण हम दिन और रात की धारणा से पूरी तरह से सहज हैं. हालाँकि, ये स्थान बाहरी हैं, क्योंकि इन्हें प्रतिदिन 20-24 घंटे धूप मिलती रहती है. 

News Nation Bureau | Edited By : Radha Agrawal | Updated on: 12 Nov 2021, 04:17:14 PM
Beautiful Places

Beautiful Places (Photo Credit: News Nation )

नई दिल्ली :

हम सभी ने प्री-प्राइमरी स्कूल(pre primary school) में सीखा है कि सूर्य पूर्व में उगता है और पश्चिम में अस्त होता है. लेकिन क्या होगा अगर यह सच नहीं है? हमारी धरती (earth) माँ आश्चर्यों से भरी हुई है, और अजीब घटनाएं अक्सर होती ही रहती है. आपको बता दें कि पृथ्वी पर उन स्थानों का अस्तित्व है जहाँ सूर्य कभी अस्त नहीं होता है. जी हां, आपने सही पढ़ा! हम इंसानो की घड़ी सूर्य (sun) के साथ तालमेल बिठाकर चलती है. इसी कारण हम दिन और रात की धारणा से पूरी तरह से सहज हैं. हालाँकि, ये स्थान बाहरी हैं, क्योंकि इन्हें प्रतिदिन 20-24 घंटे धूप मिलती रहती है. 

(HAMMERFEST & SVALBARD, NORWAY) हैमरफेस्ट और स्वालबार्ड, नॉर्वे

मिडनाइट सन की भूमि का ताज नॉर्वे को पहनाया गया है. आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे अपने परिदृश्य सूर्य के लिए प्रसिद्ध है. नॉर्वे के सबसे उत्तरी शहर हैमरफेस्ट को Struve Geodetic Arc में इसके महत्व के लिए UNESCO World Heritage Site  नामित किया गया है. 12:43 पर सूर्यास्त के बाद से शहर में सिर्फ 40 मिनट की रात होती है और 40 मिनट के बाद फिर उजाला हो जाता है. 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक नॉर्वे के एक अन्य क्षेत्र SVALBARD में सूरज लगातार चमकता ही रहता है. 

यह भी पढ़ें : Women Health Tips: महिलाओं के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी जड़ी बूटियां

Iceland 

आपको बता दें कि आइसलैंड में कभी भी सूर्यास्त नहीं होता है. ग्रेट ब्रिटेन के बाद यह यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है.  साथ ही आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें यह एक ऐसा द्वीप है जहां मच्छर नहीं पाए जाते हैं. इस छेत्र को मच्छर मुक्त शाम का आनंद लेने के लिए जाना चाहता है. लेकिन, चूंकि यहां जून में सूरज कभी अस्त नहीं होता है इसलिए यहां कभी रात नहीं होती. आर्कटिक सर्कल का ग्रिम्सी द्वीप और अकुरेरी शहर मध्यरात्रि सूर्य को देखने के लिए सबसे अच्छी जगहों में से एक हैं. 

Kiruna, Sweden 

19,000 से भी ज्यादा लोगों की आबादी वाले स्वीडन के सबसे उत्तरी शहर में साल में 100 से अधिक दिन सूर्यास्त नहीं होता है. हर साल, मई से अगस्त तक, सूर्यास्त नहीं होता है. स्वीडन में एक और पर्यटन स्थल किरुना है जहां स्थित एक आर्ट नोव्यू चर्च है. यह स्थान एक वर्ष में लगभग 100 दिनों के लिए प्रकाशित रहता है. 

यह भी पढ़ें : Health Tips: प्रदूषण से लड़ने के लिए इन 5 जड़ी-बूटियों का करें सेवन

Yukon, Canada 

दुनिया के दूसरे सबसे बड़े देश कनाडा का यह शहर साल भर बर्फ से ढका रहता है. हालांकि, गर्मियों के दौरान, शहर के उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र में सूरज लगातार 50 दिनों तक चमकता ही रहता है. यहाँ की प्रमुख नदि हैं - यूकॉन नदी जिसके नाम पर ही इस प्रान्त का नाम भी रखा गया है.आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें पेली, स्टीवर्ट, पील, व्हाइट और टैटशेनशिनी जैसी प्रमुख नदियां भी यही से बहती है. 

 

                                                       

First Published : 12 Nov 2021, 04:17:14 PM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.