logo-image

काली रेत.. खूबसूरत झरने.. स्पेन का कास्त्रो बीच है एडवेंचर के लिए बेस्ट

गर्मियों में छुट्टियां बीच पर जाने का बना रहे प्लान? तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल जब कभी हम बीच पर छुट्टियां बीताने की सोचते हैं, तो हमारी बकेटलिस्ट में खूबसूरत नजारे और एकांत माहौल प्राथमिकता होती है.

Updated on: 16 Feb 2024, 07:43 PM

:

गर्मियों में छुट्टियां बीच पर जाने का बना रहे प्लान? तो ये खबर आपके लिए है. दरअसल जब कभी हम बीच पर छुट्टियां बीताने की सोचते हैं, तो हमारी बकेटलिस्ट में खूबसूरत नजारे और एकांत माहौल प्राथमिकता होती है. आपको जानकर खुशी होगी कि, एक ऐसा बीच है, जहां आप बिल्कुल शांत वातावरण में अपनी छुट्टियां बीता सकते हैं. इस जगह का नाम है टेनेरिफ़ कैनरी बीच, जो कि स्पेन में स्थित है. यहां की काली रेत और मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारे आपको अनोखा अनुभव देंगे. साथ ही साथ ये आपको एकांत की अनुभुती करवाएगा.

गौरतलब है कि, टेनेरिफ़ के समुद्र तटों का आकर्षण, किफायती आवास के साथ, कई छुट्टियों पर आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता है. हालांकि, हाल ही में पर्यटन में वृद्धि के कारण भीड़भाड़ बढ़ गई है, जिससे इन तटों का एकांत पर्याय कम हो गया है. फिर भी, यदि आपकी यात्रा आपको टेनेरिफ़ द्वीप तक ले जाती है, तो कास्त्रो बीच की यात्रा अनिवार्य है. 

प्योर्टो डे ला क्रूज़ के पास टेनेरिफ़ के उत्तरी इलाके में स्थित, कास्त्रो बीच प्लाया डे लास विस्टा जैसे अधिक लोकप्रिय स्थलों के बीच एक छिपा हुआ रत्न बना हुआ है. एक संरक्षित क्षेत्र, रैम्बला डे कास्त्रो के माध्यम से पहुंचा जा सकने वाला यह एकांत समुद्र तट शांति और दूरदर्शिता का एक अद्वितीय एहसास प्रदान करता है. काली रेत और मिट्टी के पानी के लुभावने विस्तारों के अलावा, कास्त्रो बीच प्राकृतिक जल झरनों और गुफाओं सहित अतिरिक्त आकर्षणों का दावा करता है.

आगमन पर, आगंतुकों का स्वागत एक सौम्य झरने के दृश्य से किया जाता है, जो हरे-भरे वनस्पतियों से घिरे लकड़ी के पुल से दिखाई देता है. जैसे ही गिरता पानी तटरेखा से मिलता है, समुद्र तट पर पत्थरों, कंकड़ों और चमचमाती काली रेत की पच्चीकारी दिखाई देती है. इसके मामूली आकार का मतलब है कि कास्त्रो बीच केवल कम ज्वार के दौरान ही पूरी तरह से पहुंच योग्य है, जो इसके एकांत आकर्षण को बढ़ाता है. बाईं ओर, एक आकर्षक झरना चट्टानों से किनारे तक उतरता है, जबकि दाईं ओर एक छोटी सी गुफा के साथ एक विशाल चट्टान अन्वेषण की प्रतीक्षा कर रही है.

अफसोस की बात है कि भोजन और पेय जैसी सुविधाएं साइट पर उपलब्ध नहीं हैं, जिससे आगंतुकों को पास के रेस्तरां से सामान लाने की आवश्यकता होती है. इस छोटी सी असुविधा के बावजूद, कास्त्रो बीच का आकर्षण इसकी बेदाग सुंदरता और शांत वातावरण में निहित है, जो इसे प्रकृति की भव्यता के बीच आराम की तलाश करने वाले यात्रियों के लिए एक जरूरी गंतव्य बनाता है.

जबकि टेनेरिफ़ की लोकप्रियता के कारण इसके प्रसिद्ध समुद्र तटों पर भीड़भाड़ हो सकती है, कास्त्रो बीच समझदार यात्रियों के लिए शांति का अभयारण्य प्रदान करता है. अपने एकांत स्थान, प्राकृतिक चमत्कारों और प्राचीन सुंदरता के साथ, कास्त्रो बीच उन लोगों के लिए एक अविस्मरणीय विश्राम का वादा करता है जो मुख्यधारा के पर्यटन की हलचल से राहत चाहते हैं.