logo-image

बीच पर घूमने का बना रहे प्लान? यहां है टॉप 3 ऑप्शन

समुद्र तट के किनारे अपने करीबी लोगों के साथ इंजॉय करने के लिए ये मौसम परफेक्ट है. इस मौसम में सूरज अभी इतना कठोर नहीं है, ठंडी हवा चल रही है, भीड़ भी काफी कम है, यानि वीक एंड अच्छे से बिताने के लिए बहुत शानदार समय है.

Updated on: 18 Mar 2024, 04:57 PM

:

समुद्र तट के किनारे अपने करीबी लोगों के साथ इंजॉय करने के लिए ये मौसम परफेक्ट है. इस मौसम में सूरज अभी इतना कठोर नहीं है, ठंडी हवा चल रही है, भीड़ भी काफी कम है, यानि वीक एंड अच्छे से बिताने के लिए बहुत शानदार समय है. ऐसे में इस समय का अधिकतम लाभ उठाना चाहते हैं, तो आप भारत में मौजूद इन प्राचीन समुद्र तटों को देख सकते हैं. इसके साथ ही आप बहुत ही कम पैसों में काफी अच्छी खासी सैर कर सकते हैं. तो चलिए फिर देर किस बात की, आगे बढ़ते हैं इस सफर में...

Bakkhali, West Bengal

बक्खाली समुद्र तट, डेल्टा पर गंगा और बंगाल की खाड़ी के मिलन बिंदु पर, पश्चिम बंगाल के दक्षिणी किनारे पर है. सुंदरबन के प्रवेश द्वार बक्खाली तक पहुंचने के लिए एक छोटी सी खाड़ी को पार करें. कैसुरीना के पेड़ों से आंशिक रूप से घिरे इस समुद्र तट का सबसे अच्छा आनंद तब आता है जब ज्वार आता है. अंतर-ज्वारीय क्षेत्र समुद्री जीवन की खोज के लायक है, और आप बक्खाली से फ्रेज़रगंज तक लगभग 7 किमी की एक छोटी तटीय यात्रा कर सकते हैं. स्थानीय भोजनालय विशिष्ट बंगाली भोजन पेश करते हैं, जिसमें खारे पानी की मछली, केकड़े और झींगे का स्वादिष्ट महंगा भोजन शामिल है.

Gopalpur-On-Sea, Odisha

कभी सेवानिवृत्त ब्रिटिश और एंग्लो-इंडियन रेलवे कर्मचारियों का घर, ओडिशा में बंगाली पर्यटकों का यह पारंपरिक अड्डा अब एक प्रमुख रिसॉर्ट के रूप में विकसित हो रहा है. दिन में यात्रा करने वाले दुर्लभ हैं और आप मछुआरों को सुबह-सुबह और देर दोपहर में अपनी मछलियां लाते हुए देख सकते हैं. स्थानीय लाइटहाउस से, जो दोपहर में थोड़ी देर के लिए खुला रहता है, आप बंगाल की खाड़ी और पड़ोसी ग्रामीण इलाकों के व्यापक दृश्य देख सकते हैं. 

Bheemili, Andhra Pradesh

औपचारिक रूप से भीमुनिपट्टनम कहा जाने वाला यह सुरम्य समुद्र तट शायद ही कभी किसी पर्यटक यात्रा कार्यक्रम का हिस्सा होता है. यहीं पर गोस्थानी नदी बंगाल की खाड़ी से मिलती है. रेतीले समुद्र तटों का विस्तृत मोड़ इसे समुद्र का आनंद लेने के लिए एक शानदार जगह बनाता है, लेकिन पास के ऐतिहासिक स्थल इसे घूमने के लिए एक आकर्षक जगह बनाते हैं. यहां बड़े बौद्ध मठ परिसरों के कई अवशेष हैं, जिनमें से मुख्य शहर के सामने एक पहाड़ी पर स्थित थोटलाकोंडा का है. क्षेत्र में औपनिवेशिक प्रभुत्व के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल, भीमिली में 17वीं शताब्दी की डच ईस्ट इंडिया कंपनी के व्यापारिक चौकियों के अवशेष भी हैं.