logo-image

Tourist Places In India: भारत की ये 5 जगह भी हैं लक्षद्वीप की तरह सुंदर 

Tourist Places In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा से भारत का यह आईलैंड काफी सुर्खियों में आ गया है. सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) लक्षद्वीप ट्रेंड करने लगा.

Updated on: 22 Jan 2024, 04:01 PM

New Delhi:

Tourist Places In India: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा से भारत का यह आईलैंड काफी सुर्खियों में आ गया है. सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स (पूर्व में ट्विटर) लक्षद्वीप ट्रेंड करने लगा. यहां तक कि लोग मालदीव की यात्रा को कैंसिल कर लक्षद्वीप की ट्रिप का प्लान बनाने लगे. अगर आप भी घूमने फिरने को शौक रखते हैं तो इस खबर के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि भारत में कुछ जगह ऐसे हैं, जो लक्षद्वीप की तरह ही सुंदर हैं. भारत में कई सुंदर जगहें हैं जो अपनी प्राकृतिक सौंदर्य और सांस्कृतिक विविधता के लिए प्रसिद्ध हैं, जिनमें से कुछ लक्षद्वीप की तरह सुंदर हैं. 

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह:

अंडमान और निकोबार भारत के समुद्र तटों पर स्थित हैं और इनमें प्राकृतिक सौंदर्य, समुद्री जीवन, और समृद्धि से भरपूर स्थल हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, भारत के दक्षिण में स्थित एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर समृद्धि स्थल हैं. यह द्वीप समूह समुद्र तटों, वन्यजीव, और सुंदर समुद्री जीवन के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां की जड़ी-बूटियों, सुंदर बीचों, और पानी के नीले रंग के साथ समुद्र का प्राकृतिक सौंदर्य अद्वितीय है. यहां का उच्च जलवायु समुद्री जीवन के लिए अनुकूल है और वन्यजीवों के लिए एक सुरक्षित स्थल है. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह विभिन्न जनजातियों का घर है, और यहां की संस्कृति अत्यंत समृद्धि से भरी है. द्वीप समूह में कई नैचरल पार्क्स और वन्यजीव संरक्षण क्षेत्र हैं, जहां आप अनेक प्रजातियों के सुंदर जीवों को देख सकते हैं. द्वीप समूह में कई नैटिव ट्राइब्स हैं जो अपनी आदिवासी संस्कृति, गाने, और नृत्यों के लिए प्रसिद्ध हैं. अंडमान और निकोबार द्वीप समूह अपने प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक विविधता, और वन्यजीव संरक्षण के लिए विख्यात हैं.

केरल:

केरल दक्षिण भारत में स्थित है और इसे "दक्षिण का स्वर्ग" कहा जाता है. यहां प्राकृतिक सौंदर्य, चिरपुन्जी, और नालायिरी पार्क जैसे स्थल हैं. केरल, भारत का एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है जो दक्षिण भारत में स्थित है. केरल को "बैकवॉटर्स की देश" कहा जाता है, क्योंकि यहां अनेक नार्रो नदियों, झीलों, और खासकर कुमारकोम और आलाप्पुज्हा जैसे स्थलों पर बैकवॉटर्स हैं. केरल में स्थित चिरपुन्जी, भारत का सबसे बारिशी स्थल है और यहां की हरियाली और वन्यजीवों से भरी जंगल से अपना महत्वपूर्ण स्थान बनाए रखता है. केरल आयुर्वेद का केंद्र है और यहां विभिन्न आयुर्वेदिक चिकित्सा केंद्र हैं जो स्वास्थ्य और तंत्रिका के लिए प्रसिद्ध हैं. केरल की राजधानी थिरुवनंतपुरम के पास स्थित कूटयांग एक प्राचीन मंदिर नगर है जो धार्मिक और सांस्कृतिक दृष्टि से महत्वपूर्ण है. केरल में वन्यजीव, घने वन्यजीवन, और पुनर्निर्मित प्राकृतिक वन्यजीव क्षेत्रों के लिए विख्यात है, जैसे कि पेरियार टाइगर रिजर्व और सिलेंट वैली नैचरल पार्क. केरल एक सुंदर राज्य है जो प्राकृतिक सौंदर्य, सांस्कृतिक धरोहर, और आयुर्वेद के लिए प्रसिद्ध है. 

हिमाचल प्रदेश - मनाली और शिमला:

हिमाचल प्रदेश उत्तर भारत में स्थित है और यहां की पहाड़ियां, नदियां, और हिमपात से भरपूर स्थल हैं. मनाली और शिमला प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. हिमाचल प्रदेश, भारत का एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है जो उत्तर भारत में स्थित है. यहां के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं, जो प्राकृतिक सौंदर्य, ठंडक, और ऐतिहासिक महत्व के लिए प्रसिद्ध हैं. मनाली हिमाचल प्रदेश की एक प्रमुख पहाड़ी स्थली है जो हरियाली से भरी हुई पहाड़ियों, ठंडी वायु, और बर्फबारी से प्रसिद्ध है. सालाना सोलंग नाला, हिडिम्बा देवी मंदिर, और रोहतांग पास मनाली के प्रमुख आकर्षण हैं. शिमला, हिमाचल प्रदेश की राजधानी, एक प्रमुख पहाड़ी ब्रिटिश शैली का हिल स्टेशन है. यहां रिजेंट ब्रिज, जाकू मंदिर, और क्रिसमस केकेड्रल जैसे ऐतिहासिक स्थल हैं. धर्मशाला मक्कलोडगंज, हिमाचल प्रदेश के एक और प्रमुख पर्यटन स्थल है जो तिब्बती धरोहर और बौद्ध धरोहर के लिए प्रसिद्ध है. यहां तिब्बती दलाई लामा का मक्कलोडगंज आश्रम भी स्थित है. खज़ियार हिमाचल प्रदेश में प्राकृतिक सौंदर्य और शांति का स्थल है. यहां खज़ियार झील, खज़ियार वन्यजीव संरक्षण क्षेत्र, और खज़ियार मंदिर हैं. चंबा हिमाचल प्रदेश का एक आकर्षण स्थल है जो नदी रावि के किनारे स्थित है. यहां चुग़न धारा, भुरिंग ख़ील और छत्रादी जैसे स्थल हैं. हिमाचल प्रदेश अपने प्राकृतिक सौंदर्य, पहाड़ियों, ठंडी वायु, और सांस्कृतिक धरोहर के लिए अधिक प्रसिद्ध है.

उत्तराखंड - नैनीताल और मसूरी:

उत्तराखंड भी हिमाचल की तरह हिमपात और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है. नैनीताल और मसूरी प्रमुख पर्यटन स्थल हैं. उत्तराखंड, भारत का एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है जो हिमालय की चोटियों, घासमेंद बागियों, और प्राकृतिक झीलों से भरा हुआ है. यहां के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल हैं, जो विश्वभर से पर्यटकों को आकर्षित करते हैं. नैनीताल उत्तराखंड की एक प्रमुख हिल स्टेशन है, जो नैनीताल झील के किनारे स्थित है. यहां का हवाईअड्डा इज़्ज़ी पहुंचने के लिए जाना जा सकता है. नैनीताल में नैना देवी मंदिर, स्नो व्यू पॉइंट, और ताल का तीर्थ विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं. मसूरी एक और प्रमुख हिल स्टेशन है जो हिमालय की चोटियों में स्थित है. यहां की मुख्य आकर्षण हैं कामेट वियू पॉइंट, कल्पतरु पार्क, और कम्बेरश्वर मंदिर. हरिद्वार गंगा नदी के किनारे स्थित है और यहां हर कुंभ मेला के लिए प्रसिद्ध है. चंडी देवी मंदिर, हर की पौड़ी, और गंगा आरती इस स्थान के प्रमुख आकर्षण हैं. केदारनाथ हिमालय में स्थित एक महत्वपूर्ण चार धामों में से एक है और यहां केदारनाथ मंदिर श्रीकेदारनाथ जी की धारोहर के लिए प्रसिद्ध है. ऋषिकेश गंगा नदी के किनारे स्थित है और यहां योग और आध्यात्मिकता का केंद्र है. त्रिवेणी घाट, परमार्थ निकेतन, और लक्ष्मण झूला ऋषिकेश के प्रमुख आकर्षण हैं. उत्तराखंड प्राकृतिक सौंदर्य, आध्यात्मिकता, और आपसी सद्भावना के लिए अद्वितीय है.

आरुणाचल प्रदेश - तवंग:

आरुणाचल प्रदेश नॉर्थईस्ट इंडिया में स्थित है और यहां तवंग नामक स्थल प्राकृतिक सौंदर्य के लिए प्रसिद्ध है. आरुणाचल प्रदेश, भारत का एक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर राज्य है जो पूर्व हिमालय की चोटियों में स्थित है. तवंग आरुणाचल प्रदेश का एक छोटा सा गाँव है जो पहाड़ियों, बाग़-बागियों, और प्राकृतिक सौंदर्य से घिरा हुआ है. यहां का मुख्य आकर्षण है तवंग गोम्पा, नुरारंग फॉल्स, और गोरिछान नदी की खोजें. यहां की वन्यजीव संरक्षण क्षेत्रों ने इसे एक प्राकृतिक जगह बना दिया है जो शांति और प्राकृतिक सौंदर्य की खोज करने वाले पर्यटकों को आकर्षित करती है. इन स्थलों में अपनी आदिवासी सांस्कृतिक, विविधता, और प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर अनुभव होता है.