logo-image

Mountain Driving Tips: इन बातों का रखेंगे ध्यान, तो पहाड़ों पर ड्राइविंग हो जाएगी आसान

Mountain Driving Rules: पहाड़ों पर कार चलान से पहले नियम जान लें. अगर आप घूमने जा रहे हैं तो इन नियमों को पढ़े बिना जाने की गलती ना करें, दुर्घटना हो सकती है.

Updated on: 22 Jun 2023, 12:46 PM

नई दिल्ली:

Driving on Mountain: करनी है पहाड़ों की सैर, को संभलकर चलाएं गाड़ी... क्योंकि आप जानते ही हैं सावधानी हटी दुर्घटना घटी. पहाड़ो पर हमेशा सावधानी से गाड़ी चलाने की सलाह दी जाती हैं. लेकिन ये बात बहुत कम लोग जानते हैं आम सड़कों की तुलना में पहाड़ों पर ड्राइव करने के नियम अलग होते हैं. इस स्टोरी हम आपको पहाड़ों पर ड्राइव करने के सेफ टिप्स और नियमों के बारे में बता रहे हैं. अगर आप भी उत्तराखंड या हिमाचल जैसे किसी पहाड़ पर खुद की गाड़ी से जाने के बारे में सोच रहे हैं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें, नहीं तो दुर्घटना घट सकती है. 

पहाड़ों पर जाने से पहले कार में ये चीज़े चेक करें
अचानक प्लान बना और आप निकल गए पहाड़ों की सैर करने के लिए लेकिन जनाब थोड़ा सा एहतियात आपके इस सफर को और शानदान बना सकता है. अगर अचानक भी प्लान बना है तो भी रास्ते में किसी सिर्विस स्टेशन पर रुख कर अपनी कार में ये सब चीज़े चेक करवाएं फिर आगे बढ़ें
- टायर्स की हवा - Alto 800 जैसी छोटी कार के टायर्स के लिए 30 PSI, Celerio के टायर्स के लिए 36 PSI, अगर आपके पास WagonR है तो आप  टायर्स का एयर प्रेशर 33 PSI रखें, Santro के टायर्स के लिए 35 PSI, i20 के टायर्स के लिए 30-32 PSI, Verna के टायर्स के लिए 33 PSI, Thar के टायर्स के लिए 30-35 PSI और Scorpio के टायर्स के लिए 35-40 PSI प्रेशर बेस्ट है
- इंजन ऑयल, कूलेंट, स्टीयरिंग ऑयल, ब्रेक ऑयल और खास कर वॉशर वॉटर जरूर चेक करवाएं.
- गाड़ी के ब्रेक पैड चेक करवाना ना भूलें 
- गाड़ी नीचे से जरुर चेक करवाएं कि कोई लीकेज ना हो 
बस इन सभी बातों को एक बार अच्छे से चेक करवाने के बाद आप किसी भी पहाड़ की सैर के लिए निकल सकते हैं. 

पहाड़ों पर कितनी स्पीड में चलाएं गाड़ी 
पहाड़ों पर गाड़ी चलाने के नियम अलग होते हैं अगर स्पीड की बात करें तो 40 किमी प्रति घंटे की स्पीड से आप पहाड़ों पर नॉर्मल ड्राइव कर सकते हैं लेकिन बर्फीले पहाड़ों पर 10-20 किमी प्रतिघंटा की स्पीड से ऊपर कार ना चलाएं नहीं तो पछताना पड़ सकता है. एक बात का खास ख्याल रखें कि आपकी गाड़ी से आगे चलने वाली गाड़ी से स्पेस बनाकर रखें

ऐसे करें ब्रेक का इस्तेमाल 
अगर आप पहाड़ पर ऐसे हिस्से में कार ड्राइव कर रहे हैं जहां खड़ी ढलान और खतरनाक मोड़ हैं तो आप ब्रेक का इस्तेमाल ना करें और स्पीड कम रखें. ढलान पर चढ़ते या नीचे उतरते समय ब्रेक का कम से कम इस्तेमाल करना चाहिए. ढलान से उतरते समय अगर आप एक दम से ब्रेक लगाएंगे तो इससे पीछे वाली गाड़ी आपकी कार को टक्कर मार सकती है जिससे बड़ी दुर्घटना घट सकती है. 

छोटे गियर में कार चलाएं
पहाड़ों पर कभी भी चौथे या पांचवे गियर में कार ना चलाएं ऐसा करना जानलेवा हो सकता है. जितना हो सकते छोटे गियर में कार चलाने की कोशिश करें. दूसरे या तीसरे गियर का इस्तेमाल करना बेहतर होगा. इस तरह अगर आप कार ड्राइव करेंगे तो कार आपके कंट्रोल में रहेगी

हॉर्न कब बजाएं 
पहाड़ों पर कार का हॉर्न बजाने के नियम अलग होते हैं. मोड़ आते समय हॉर्न जरूर देना चाहिए क्योंकि दूसरी ओर से आती हुई गाड़ी सावधान हो जाती है. 

लो बीम पर चलाएं गाड़ी 
पहाड़ों पर हमेशा लो बीम पर गाड़ी चलानी चाहिए इससे सामने से आते हुए वाहन को साफ सड़क दिखायी देती है. 

ओवरटेक करते समय सावधानी
वैसे को पहाड़ों पर ओवरटेक नहीं करना चाहिए और अपनी लेन में की कार चलानी चाहिए लेकिन फिर भी अगर किसी कारणवश आपको पहाड़ों पर ओवरटेक करना है तो बहुत सावधानी रखें. कार की स्पीड कंट्रोल में रखें और ध्यान रखें कि सामने से कोई वाहन ना आ रहा हो. 

तो आप अगर सोलो ट्रिप पर जा रहे हैं, दोस्तों या फैमिली के साथ पहाड़ों पर धूमने का प्लान बना रहे हैं तो इन बातों का ख्याल जरुर रखें. जिंदगी से बढ़कर कुछ नहीं है.
इसी तरह की और स्टोरी पढ़ने के लिए आप न्यूज़ नेशन पर हमारे साथ यूं ही जुड़े रहिए