logo-image

Rishikesh Trips: ऋषिकेश जानें का बना रहे प्लान? ये 5 चीजें जरूर करें...

ऋषिकेश प्रकृति प्रेमियों, साहसिक चाहने वालों और आध्यात्मिक उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है. जनवरी में ऋषिकेश में हल्की ठंड होने के बावजूद, वहां घूमने के लिए कई गतिविधियां और जगहें हैं.

Updated on: 07 Mar 2024, 11:23 AM

नई दिल्ली :

ऋषिकेश प्रकृति प्रेमियों, साहसिक चाहने वालों और आध्यात्मिक उत्साही लोगों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य है. जनवरी में ऋषिकेश में हल्की ठंड होने के बावजूद, वहां घूमने के लिए कई गतिविधियां और जगहें हैं. इस महीने के दौरान, ऋषिकेश सभी उम्र और रुचियों के आगंतुकों के लिए विभिन्न प्रकार के आकर्षक अनुभव प्रदान करता है. आज इस आर्टिकल में हम आपकी जनवरी यात्रा के लिए अवश्य देखने योग्य और अवश्य करने योग्य गतिविधियों की एक सूची लेकर आए हैं, जिसे फोलो करके आप ऋषिकेश को बहुत अनोखे ठंग से अनुभव कर सकते हैं...

1. ऋषिकेश में राफ्टिंग

"रिवर राफ्टिंग की भूमि" के रूप में प्रसिद्ध, ऋषिकेश इस रोमांचक साहसिक कार्य के लिए देश के शीर्ष स्थानों में से एक है. यदि आप ऋषिकेश की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो अपने यात्रा कार्यक्रम में चुनौतीपूर्ण गंगा नदी में राफ्टिंग के दिल दहला देने वाले अनुभव को जरूर शामिल करें. 

2. त्रिवेणी घाट पर गंगा आरती

माना जाता है कि त्रिवेणी घाट के पानी में किसी के दिल और आत्मा को शुद्ध करने और सभी पापों को दूर करने की चमत्कारी क्षमता होती है. देश भर से आए श्रद्धालुओं की भीड़ से भरा यह घाट रात होते ही रंगों का एक जीवंत प्रदर्शन बन जाता है, जो "महा आरती" या मां गंगा की आरती के समय का संकेत देता है.

3. ऋषिकेश में बंजी जंपिंग

ऋषिकेश में एक अत्यधिक लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण, बंजी जंपिंग हर साहसिक साधक के लिए जरूरी है. यह प्लेटफार्म 83 मीटर की प्रभावशाली ऊंचाई पर है, जो भारत में सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग अनुभव प्रदान करता है. अपना साहस जुटाएं, एक टेढ़ी-मेढ़ी चट्टान के ऊपर बने मंच पर कदम रखें, रिवर हॉल और हरे-भरे जंगलों का मनमोहक दृश्य देखें, और फिर दिल की धड़कन के साथ डुबकी लगाएं.

4. नीर गढ़ झरना

ऋषिकेश आने वाले साहसिक और वन्य जीवन के शौकीनों के लिए एक खुशी की बात है, नीर गढ़ झरना सरासर चट्टानों के माध्यम से क्रिस्टल नीले पानी के पूल में कटती हुई एक प्रचंड धारा का दृश्य प्रस्तुत करता है. ऋषिकेश के सबसे लुभावने स्थानों में से एक, यह झरना अवकाश, ध्यान और यहां तक ​​कि लैंडस्केप फोटोग्राफी के लिए बिल्कुल उपयुक्त है.

5. मुनि की रेती

मुनि की रेती ऋषिकेष के सबसे बड़े आकर्षणों में से एक है. एक तीर्थ स्थल के रूप में व्यापक रूप से सम्मानित, यह बड़ी संख्या में आगंतुकों और भक्तों को आकर्षित करता है, जिन्हें गंगा के पवित्र जल में स्नान करते और अनुष्ठानों में भाग लेते देखा जाता है.