logo-image

Best Honeymoon Destinations in India: भारत की ये हनीमून डेस्टीनेशन पेरिस और स्विट्जरलैंड से कम नहीं

Best Honeymoon Destinations in India: भारत में ही अगर आपको विदेशों जैसा घूमने के लिए मिल जाए तो इससे अच्छा और क्या हो सकता है. तो आइए आपको बताते हैं भारत में कहां है पेरिस और स्वीट्जरलैंड.

Updated on: 15 Jun 2023, 02:28 PM

नई दिल्ली:

Best Honeymoon Destinations in India - शादी के बाद न्यूली वेड कपल सबसे पहले एक ही चीज़ सर्च करता है, बेस्ट हनीमून डेस्टीनेशन. भारत में रहने वाले हर नए विवाहित जोड़े का एक ही सपना होता है कि वो अपने हनीमून पर कहीं विदेश घूमने जाए. लेकिन क्या विदेश यात्रा आसान हैं, बजट फ्रेंडली है तो जवाब है शायद नहीं. ऐसे में हम आपको भारत की उन हनीमून डेस्टीनेशन के बारे में बता रहे हैं जो पेरिस, स्विट्जरलैंड या स्कॉटलैंड जैसे खूबसूरत विदेशी पर्यटक स्थलों से कम नहीं हैं. तो आइए जानते हैं भारत का पेरिस कहां हैं या भारत में ऐसी कौन सी जगह है जिसे स्विट्जरलैंड कहा जाता है.  

कोडाइकनाल- भारत का स्विट्जरलैंड

Kumarakom

मदुरई एयरपोर्ट से 120 किलोमीटर दूर कोडाइकनाल  को भारत का स्विट्जरलैंड कहा जाता है. ये जगह हनीमून के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन है. पालनी रेंज की पहाड़ियों में बसा कोडाईकनाल को Princess of hills भी कहते हैं. अगर ऊटी क्वीन ऑफ हिल स्टेशन्स है तो कोडइकनाल प्रिंसेज ऑफ हिल स्टेशन्स कहा जाता है. अब इसकी खूबसूरती का अंदाज़ा तो आप इसके नाम से ही लगा सकते हैं. अगर आप अक्टूबर से मार्च के बीच हनीमून के लिए जाने वाले हैं तो यहां जा सकते हैं.

खजियार - भारत का 'मिनी स्विट्जरलैंड'

khajjiar

हिमाचल का खजियार दुनिया के 160 'मिनी स्विट्जरलैंड' में से एक है. थोड़ी सी ऑफबीट की जगह के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते लेकिन यहां की खूबसूरती देखने के बाद आप यहां बार-बार जरूर जाना चाहेंगे. स्पेशली हनीमून पर आप अगर स्विट्जरलैंड जाने का प्लान कर रहे हैं तो ये जगह आपका दिल छू लेगी और आपकी ज़िंदगीभर की यादों को और भी खूबसूरत बना देगी.

कुर्ग - भारत का स्कॉटलैंड

coorg

धुंध से भरी पहाड़ियां, घने जंगल, दूर-दूर तक फैले चाय कॉफी और संतरे के बाग देखने के बाद सब इसे भारत का स्कॉटलैंड ही कहते हैं. कुर्ग अगर आप रोड़ से भी जाना चाहते हैं तो ये अच्छा विकल्प हैं क्योंकि यहां के नज़ारे आपके हनीमून की यादों को और भी बेहतर बना देंगे. इसे कॉफी का कटोरा भी कहा जाता है क्योंकि कुर्ग में कॉफी का सबसे ज्यादा उत्पानदन होता है.

शिलांग- पूर्व का स्कॉटलैंड

Shilong

ऐसा कहा जाता है कि शहर के चारों ओर की रोलिंग पहाड़ियों ने अंग्रेजों को स्कॉटलैंड की याद दिला दी। इसलिए, वे इसे "पूर्व का स्कॉटलैंड" कहने लगे. आप यहां सालभर में कभी भी जा सकते हैं. यहां का मौसम आपका दिल जीत लेगा. 

पांडिचेरी-भारत का पेरिस

Pondicherry

हनीमून पर आप अगर पेरिस जाना चाहते हैं तो एक बार भारत का पांडिचेरी घूम आएं. यहां जाकर आपको पेरिस का फील जरूर आएगा. अगर बजट कम है और आप ये सोचकर जा रहे हैं तो यहां जाने के बाद आपको लगेगा कि पैसा तो वसूल हुआ ही साथ ही पेरिस की सैर भी हो गया. यहां जाने के लिए सबसे अच्छे टाइम अक्टूबर से मार्च ही है.

तो भारत में आपको दुनिया के हर खूबसूरत देश की सैर करने का मौका मिल जाएगा. अगर आप दुनिया घूमने के दीवाने हैं तो भारत की इन जगहों पर एक बार जरूर घूम कर आएं. भारत में इतनी खूबसूरती है कि आपको विदेश जाने का मन ही नहीं करेगा. तो आप अगर हनीमून पर जाने का प्लान कर रहे हैं तो इन जगहों में से एक को अपनी हनीमून डेस्टिनेशन बना सकते हैं.