logo-image

World's Biggest Mall: ये हैं दुनिया के 10 सबसे बड़े मॉल, दूसरी दुनिया का कराते हैं एहसास

World's Biggest Mall: विश्व में मॉल कल्चर का महत्व बढ़ता जा रहा है और इसके साथ ही विभिन्न देशों में विशालकाय मॉलों का निर्माण हो रहा है. यहाँ हम दुनिया के 10 सबसे बड़े मॉलों के बारे में बात करेंगे, जो अपनी अनूठी विशालता और विविधता के लिए प्रसिद्ध हैं

Updated on: 29 Feb 2024, 04:38 PM

नई दिल्ली :

World's Biggest Mall: विश्व में मॉल कल्चर का महत्व बढ़ता जा रहा है और इसके साथ ही विभिन्न देशों में विशालकाय मॉलों का निर्माण हो रहा है. यहाँ हम दुनिया के 10 सबसे बड़े मॉलों के बारे में बात करेंगे, जो अपनी अनूठी विशालता और विविधता के लिए प्रसिद्ध हैं. विश्व का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल, दुबई मॉल (Dubai Mall), संयुक्त अरब अमीरात में स्थित है. यह 1200 से अधिक दुकानों, एक विशाल इनडोर मनोरंजन परिसर, एक मछलीघर, एक आइस स्केटिंग रिंक और यहां तक कि एक ओलंपिक आकार के स्केट पार्क का भी घर है. इस मॉल में फैशन ब्रांडों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स की दुकानों और भोजनालयों तक सब कुछ मौजूद है. मॉल के अंदर ही बुर्ज खलीफा (Burj Khalifa), दुनिया की सबसे ऊंची इमारत, देखने के लिए एक विशेष अवलोकन डेक भी है. दुबई मॉल न केवल खरीदारी के लिए बल्कि मनोरंजन और पर्यटन का भी एक प्रमुख केंद्र है.

दुबई मॉल, दुबई, यूएई: दुबई मॉल, जो दुबई के शेख जया बिन सय्यद अल मक्तूम के नाम पर है, विश्व का सबसे बड़ा मॉल है. यहाँ लगभग 1200 से अधिक दुकानें हैं, साथ ही विभिन्न विज्ञान केंद्र, सिनेमा हॉल, आकर्षण और रेस्तरां शामिल हैं.

ग्रांड वेस्ट, आबू धाबी, यूएई: ग्रांड वेस्ट यूएई का सबसे बड़ा मॉल है, जो आबू धाबी में स्थित है. यहाँ विभिन्न लक्ज़री ब्रांडों की दुकानें हैं, साथ ही सिनेमा हॉल और खाने की जगहें भी हैं.

अमेरिकन ड्रीम मॉल, मिस्र: अमेरिकन ड्रीम मॉल मिस्र का सबसे बड़ा मॉल है और यहाँ पर भी अनेक विभिन्न ब्रांडों की दुकानें हैं, साथ ही फूड कोर्ट, सिनेमा हॉल और आकर्षण भी हैं.

मल, औकलैंड, न्यूजीलैंड: मल न्यूज़ीलैंड का सबसे बड़ा मॉल है और यहाँ भी विभिन्न ब्रांड्स की दुकानें हैं, साथ ही खाने की जगहें, रेस्तरां, सिनेमा हॉल और विभिन्न आकर्षण हैं.

इस्तनबुल कार्कोई, तुर्की: इस्तनबुल कार्कोई तुर्की का एक प्रमुख आकर्षण है, जो शहर की विभिन्न विभिन्नताओं को प्रतिबिम्बित करता है. यहाँ पर भी विभिन्न दुकानें, रेस्तरां और सिनेमा हॉल हैं.

बुर्ज खालीफा मॉल, दुबई, यूएई: बुर्ज खालीफा मॉल भी दुबई का एक लोकप्रिय मॉल है, जो शहर के प्रमुख आकर्षणों में से एक है. यहाँ पर विभिन्न लक्जरी ब्रांडों की दुकानें हैं, साथ ही फूड कोर्ट, आकर्षण और सिनेमा हॉल भी हैं.

डेल्फी मॉल, म्यांमार: डेल्फी मॉल म्यांमार का सबसे बड़ा मॉल है, जो यहाँ पर विभिन्न दुकानें, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, और अन्य विभिन्न आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है.

ग्रेट इंडियन प्लेस, नोएडा, भारत: ग्रेट इंडियन प्लेस नोएडा का सबसे बड़ा मॉल है, जो यहाँ पर विभिन्न ब्रांडों की दुकानें, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, और अन्य आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है.

मेल बोर्न, मेलबर्न, ऑस्ट्रेलिया: मेल बोर्न मेलबर्न का सबसे बड़ा मॉल है, जो यहाँ पर विभिन्न ब्रांडों की दुकानें, रेस्तरां, सिनेमा हॉल, और अन्य आकर्षणों के लिए प्रसिद्ध है.

वेस्ट एंड मॉल, लंदन, यूके: वेस्ट एंड मॉल लंदन का एक प्रमुख मॉल है, जो शहर के प्रमुख व्यापारिक क्षेत्र में स्थित है. यहाँ पर विभिन्न लक्जरी ब्रांडों की दुकानें, फूड कोर्ट, सिनेमा हॉल, और अन्य आकर्षण हैं.

ये थे दुनिया के 10 सबसे बड़े मॉल, जो अपनी विशालता, विविधता और व्यापारिक सुविधाओं के लिए प्रसिद्ध हैं. यहाँ विभिन्न ब्रांडों के प्रोडक्ट्स की विस्तारपूर्वक वैशिष्ट्य और उनकी अद्वितीयता को खरीदने का अवसर है, साथ ही आकर्षण, मनोरंजन और भोजन की सुविधा भी है.