10 Famous Shiv Temple: दुनिया के इन देशों में शिव के प्रसिद्ध मंदिर, कई मुस्लिम देश भी शामिल

10 Famous Shiv Temple:  शिव मंदिर की महिमा को व्यक्त करना कठिन है, क्योंकि वह भगवान शिव के प्रति भक्ति और श्रद्धा का प्रतीक है. भगवान शिव को त्रिमूर्ति का तीसरा रूप माना जाता है, जो सृष्टि, स्थिति, और संहार का प्रतीक है.

author-image
Dheeraj Sharma
एडिट
New Update
There are famous temples of Shiv in the world

10 Famous Shiv Temple( Photo Credit : Social Media)

10 Famous Shiv Temple:  शिव मंदिर की महिमा को व्यक्त करना कठिन है, क्योंकि वह भगवान शिव के प्रति भक्ति और श्रद्धा का प्रतीक है. भगवान शिव को त्रिमूर्ति का तीसरा रूप माना जाता है, जो सृष्टि, स्थिति, और संहार का प्रतीक है. शिव मंदिर में भगवान शिव की मूर्ति को स्थापित किया जाता है, जो भक्तों को उनके आद्यात्मिक और धार्मिक साधना के मार्ग पर चलाती है. शिव मंदिरों में भगवान शिव की तिलक, चंदन, बिल्वपत्र, और गंगा जल का अभिषेक किया जाता है, जो उनकी प्रसन्नता के लिए महत्वपूर्ण हैं. भगवान शिव के मंदिरों में शिव लिंग का भी महत्वाकांक्षी भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए शिव लिंग की पूजा और ध्यान किया जाता है. शिव मंदिर के दर्शन करने से भक्तों को आनंद, शांति, और आत्मा की ऊर्जा की अनुभूति होती है. इस प्रकार, शिव मंदिर की महिमा को व्यक्त करने के लिए शब्दों में व्यक्ति की गरिमा और अद्भुतता से व्यक्त करना संभव नहीं है.भारत के अलावा दुनिया के प्रसिद्ध शिव मंदिर. भगवान शिव हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक हैं. उनकी पूजा भारत और विदेशों में भी बड़े पैमाने पर की जाती है. भारत के अलावा, दुनिया के कई देशों में भगवान शिव के प्रसिद्ध मंदिर हैं. यहां कुछ प्रसिद्ध शिव मंदिरों का उल्लेख किया गया है:

Advertisment

1. पशुपतिनाथ मंदिर, नेपाल:

यह मंदिर नेपाल की राजधानी काठमांडू में स्थित है. यह 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है और भगवान शिव का सबसे पवित्र मंदिर माना जाता है. यह मंदिर 5वीं शताब्दी में बनाया गया था.

2. मुन्नेश्वरम मंदिर, श्रीलंका:

यह मंदिर श्रीलंका में स्थित है. यह द्वीप पर भगवान शिव का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है. यह मंदिर 10वीं शताब्दी में बनाया गया था.

3. कैलाश मानसरोवर, चीन:

यह पवित्र झील और पर्वत तिब्बत, चीन में स्थित है. हिंदुओं का मानना ​​है कि यह भगवान शिव का निवास स्थान है. यह स्थान तीर्थयात्रियों के लिए एक महत्वपूर्ण स्थल है.

4. प्रम्बानन मंदिर, इंडोनेशिया:

यह मंदिर इंडोनेशिया के जावा प्रांत में स्थित है. यह दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है. यह मंदिर 9वीं शताब्दी में बनाया गया था.

5. गौरीशंकर मंदिर, नेपाल:

Advertisment

यह मंदिर नेपाल में स्थित है. यह भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है. यह मंदिर काठमांडू से लगभग 100 किलोमीटर दूर पर स्थित है.

6. कटासराज मंदिर, पाकिस्तान:

यह मंदिर पाकिस्तान में स्थित है. इसे 'सात कुंडों वाला मंदिर' भी कहा जाता है. यह मंदिर भी भगवान शिव को समर्पित है.

7. अरुल्मिगु श्रीराजा कलिअम्मन मंदिर, मलेशिया:

यह मंदिर मलेशिया में स्थित है. यह भगवान शिव और माता पार्वती को समर्पित है. यह मंदिर 18वीं शताब्दी में बनाया गया था.

8. बटुक भैरव मंदिर, मॉरीशस:

यह मंदिर मॉरीशस में स्थित है. यह भगवान शिव का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है. यह मंदिर 18वीं शताब्दी में बनाया गया था.

9. श्री शिव मंदिर, फिजी:

यह मंदिर फिजी में स्थित है. यह भगवान शिव का सबसे महत्वपूर्ण मंदिर माना जाता है. यह मंदिर 19वीं शताब्दी में बनाया गया था.

10. श्री शिव विष्णु मंदिर, लंदन:

यह मंदिर लंदन, इंग्लैंड में स्थित है. यह भगवान शिव और भगवान विष्णु को समर्पित है. यह मंदिर 1970 में बनाया गया था. यह दुनिया के प्रसिद्ध शिव मंदिरों की एक छोटी सूची है. भगवान शिव के भक्त दुनिया भर में पाए जाते हैं और उनके प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त करने के लिए वे इन मंदिरों में जाते हैं.

इन मंदिरों के बारे में कुछ रोचक तथ्य:

पशुपतिनाथ मंदिर में हर साल लाखों तीर्थयात्री आते हैं.

मुन्नेश्वरम मंदिर में रावण का शिवलिंग स्थापित है.

कैलाश मानसरोवर को हिंदुओं, बौद्धों और जैनियों द्वारा पवित्र माना जाता है.

Source : News Nation Bureau

10 Famous Shiv Temple Travel mahadev bholenath famous temples of Shiva in the world travel tips shivji
Advertisment