logo-image

शिमला से कुछ ही दूरी पर है सपनों का शहर , एक खूबसूरत हिल स्टेशन

खूबसूरत वादियां, घने पेड़ों और चारों ओर बर्फिलि पहाड़ियों और सुकून भरी ज़िन्दगी सबका सपना होता है लेकिन ये सपने सच भी होते और ऐसी जगह भी होती है. ये किसी फिल्मी सीन से कम नहीं होगा ऐसा हकीकत में सिर्फ पहाड़ियों पर हो सकता है.

Updated on: 12 Oct 2021, 05:43 PM

New Delhi:

खूबसूरत वादियां, घने पेड़ों और चारों ओर बर्फिलि पहाड़ियों और सुकून भरी ज़िन्दगी सबका सपना होता है. लेकिन ये सपने सच भी होते और ऐसी जगह भी होती है. क्या आपने कभी सोचा है की वादियों के बीच , शांति में, प्रकृति के पास और ठंडी हवाएं. इन सब के बीच में आपके होटल का कमरा, जहां सुबह उठते ही आपको पहाड़ियों के बीच से आती सूरज की किरणें आपके चेहरे पर पड़े, ये किसी फिल्मी सीन से कम नहीं होगा ऐसी हकीकत सिर्फ पहाड़ियों पर हो सकती है. शिमला से कुछ देर की दूरी पर बसा एक खूबसूरत हिल स्टेशन चैल अगर आपने अभी तक एक्सप्लोर नहीं किया तो इस वीकेंड यहां जा सकते हैं. इस खूबसूरत जगह में घूमने के लिए कई सारी अमेजिंग प्लेस भी हैं. 

1) महाराजा पैलेस

 
घने जंगलों के बीच में राजगढ़ पहाड़ी पर बसा ये पैलेस सन 1891 में बनाया गया था. इसे राजगढ़ पैलेस के नाम से भी जाना जाता है. ये पैलेस हिस्टोरिक चीजों को दिखाता है .चैल घूमने आय पर्यटकों के लिए ये पॉपुलर जगह है.

2) साधुपुल लेक

 
साधुपुल लेक धरती पर स्वर्ग की तरह है. ठंड़ी हवाओं के साथ पानी में आपके पैर हो तो आपको सिर्फ शांती और सुकून महसूस होगा. हालांकि यहां की बेस्ट चीज यहां का लेक रेस्तरां है जहां आपको स्नैक्स आइटम जैसे मैगी और ओमलेट सर्व होता है. इस जगह पर जाने के बाद आप रिलैक्सिंग समय बिता सकते हैं. 

3) काली का टिब्बा


उंची पहाड़ी पर बसे इस टिब्बे को काली के मंदिर के नाम से भी जाना जाता है. खूबसूरत प्राकृतिक नजारों से घिरा ये मंदिर खूब फेमस है. यहां आप कुछ मजेदार एक्टिविटी कर सकते हैं.

4) चैल वाइल्ड लाइफ सैन्चुरी

नेचर लवर और वाइल्ड लाइफ को एंजॉय करने वाले लोगों के लिए ये जगह काफी अच्छी है. यहां आपको खूबसूरत पक्षी और जानवर देखने को मिलेंगे साथ ही यहां ब्लैक बियर, लंगूर, वाइल्ड बोर, यूरोपियन रेड डियर, उड़ती हुई  गिल्हरियां और काफी कुछ देखने को मिलेगा. यहाँ पर अगर आप आरहे है तो ये तो पक्का है की आपको इस जगह में 2 से 3 बार आने का मान ज़रूर करेगा. तो सोच क्या रहे हो जल्दी जल्दी अपना टिकट बुक करो और चैल आ जाओ जो लोग शहरों से थोड़ी सी शांति चाहते है उनके लिए ये प्लेस बेस्ट है.