News Nation Logo
Banner

Summer Vacation: गर्मियों में जाएं हैवलॉक आईलैंड, यहां है पूरी जानकारी

अनेक छोटे-छोटे द्वीपों और कई पर्यटन आकर्षणों से घिरा अंडमान, दुनिया का सबसे पसंदीदा हनीमून और छुट्टियां बिताने का स्थान है

Akanksha Tiwari | Edited By : Akanksha Tiwari | Updated on: 20 May 2019, 05:56:47 AM
(सांकेतिक चित्र)

नई दिल्ली:  

इन गर्मियों में घूमने (Summer Vacation Trip) का प्लान बना रहे हैं तो अंडमान (Andaman) का हैवलॉक आईलैंड (Havelock Island) आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है. अंडमान (Andaman) समुद्र के बीच स्थित एक द्वीपसमूह है. छुट्टियों की लिस्ट में यह इकलौता बीच है, जहां आप गर्मियों में घूम सकते हैं.

अनेक छोटे-छोटे द्वीपों और कई पर्यटन आकर्षणों से घिरा अंडमान, दुनिया का सबसे पसंदीदा हनीमून और छुट्टियां बिताने का स्थान है. 

यह भी पढ़ें- Summer Vacation: गर्मी की छुट्टियों में जाएं हिमाचल प्रदेश के Kufri, यहां है पूरी जानकारी

हैवलॉक आईलैंड

इस स्थान का नाम अंग्रेज़ हुकूमत के प्रधान हेनरी हैवलॉक के नाम पर रखा गया है. यह एक बेहद खूबसूरत आईलैंड है और हनीमून कपल्स के लिए अंडमान में बेस्ट रोमांटिक डेस्टिनेशन भी है. हर साल हजारों की संख्या में सैलानी इसे देखने आते हैं. यहां के पांचों गांव गोविन्द नगर, राधा नगर, बिजोय नगर, शाम नगर, और कृष्णा नगर के समुंद्री तट अपने आप में बहुत अलग है. सफेद रेत से भरे समुद्र तट और एशिया का सबसे सुंदर बीच का अवॉर्ड जीत चुका राधानगर बीच भी यहीं है. यहां कई लग्जरी रिजॉर्ट भी हैं जो आपके मजे को दोगुना कर देंगे.

यह भी पढ़ें- इन गर्मियों में घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जाएं नार्थ ईस्ट, यहां है पूरी जानकारी

अगर आप दिल्ली से पोर्ट ब्लेयर की सीधी फ्लाइट पकड़ते हैं तो यह आपको दिल्ली-चेन्नई और चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर की तुलना में सस्ता पड़ेगा. यहां हम आपको अंडमान जानें के सभी रास्ते बता रहे हैं

हवाई जहाज के द्वारा कैसे पहुंचें :

यह भी पढ़ें- घूमने के हैं शौकीन, तो जाएं हिमाचल प्रदेश के इन 10 स्थानों पर

पोर्ट ब्लेयर हवाई अड्डा इन द्वीपों को देश और दुनिया से जोड़ने वाला मुख्य हवाई अड्डा हैं. एयर इंडिया, स्पाइस जेट, गोएयर और जेट एयरवेज एयरलाइंस प्रमुख भारतीय शहरों- चेन्नई, कोलकाता, विशाखापट्टनम, भुवनेश्वर, कोचिन और दिल्ली से पोर्ट ब्लेयर के लिए नियमित रूप से उड़ानें भरती हैं.

  • दिल्ली-चेन्नई रिटर्न हवाई टिकट : 16,000 रुपये
  • चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर रिटर्न एयर फेयर : 15000 रुपये
  • कुल खर्च : 31,980 रुपये

समुद्र के द्वारा कैसे पहुंचें :

समुद्र के मार्ग से भी अंडमान पहुंचा जा सकता है लेकिन इसमें समय अधिक लगता है. कोलकाता और चेन्नई से, पोर्ट ब्लेयर के लिए तीन से चार जहाज हर महीने रवाना होते हैं. इसके अलावा, विशाखापटनम से भी हर महीने एक जहाज जाता है.

यह भी पढ़ें- सफर में उल्टी या जी मिचलाने से हैं परेशान तो ये घरेलू नुस्खे आपके लिए हैं

  • चेन्नई-पोर्ट ब्लेयर शिप का किराया : 16980 रुपये
  • कुल खर्च : 28,860 रुपये
  • साईट देखने का खर्च : 12,000-14,000

First Published : 20 May 2019, 05:56:47 AM

For all the Latest Lifestyle News, Travel News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.